angel number 777 hindi cover image

angel number 7 और 777: meaning and symbolism in hindi

angel number 777 एक खास संख्या है और इसके meaning भी खास है. वो स्पिरिचुअल हो लव के छेत्र में. हलाकि हर number angel क द्वारा अगर भेजा गया हो, तो उसके पीछे कोई न कोई कारन जरूर होता है.

angels को हमारे पालन कर्ता भगवन भेजते है हमारी रक्षा करने के लिए. कोई भी बिपदा में हमें खींच कर निकालने के लिए. और भगवन के द्वारा भेजे गए सन्देश को हम तक पोहचाने के लिए.

हम हमारे पालन कर्ता को god कहे, universe कहे, super power कहे या ब्रम्म्हांड कहे… वो हमें हर वक़्त guide और protection दे रहे है. वो हमारे लिए हमारे guardian angel को धरती पर भेजते है. और angels हमेशा हमारे आसपास मौजूद रहकर यूनिवर्स का ये काम को अंजाम देते है. angel numbers उनके communication के माद्यम है. और एंजेल नंबर ७७७ उनमे से ही एक नंबर है.

Number 777 meaning

अगर angel number 777 का ये स्पेशल पैटर्न आपको घडी घडी दिख रही है, तो इसका साफ़ मतलब है की आप aligned हो यूनिवर्स के साथ. आपने खुदकी असली शक्ति को पहचान लिया है. अपना true self से आपका मुलाक़ात हो चूका है.

angels आपको इस numbers के जरिये बधाईया दे रहे है. की आप सही पथ पर हो. और आपकी spiritual journey से एंजेल खुस है. अब आपको positive रहकर ये देखना है, की आपकी ऊर्जा और लाइट से समाज और इन्शान की कैसे आप मदत कर पाओ.

एंजेल नंबर ७७७ और ७ अपने आप में बोहोत ज्यादा पॉजिटिव ऊर्जा से भरी हुयी संख्या है. और ये एक angels sign भी है, जो कह रही है की आप अपने life purpose के साथ जुड़े हुए हो. और जो भी परिबर्तन आपको दिखाई दे रही है, वो सभ ही पर्पस को पूर्णता देने के लिए है.

777 और 7 नंबर्स दिखने के जरिये आपको ये लगेगा की कुछ बड़ा बदलाव हो रही है. आपका health, wealth, relationship अचानक अच्छे होने लगेगी। आपको अच्छा मह्सुश होने लगेगा. एक लाइन कहे तो आपको अवेयरनेस बढ़ना शुरू होगा.

angel number 777 hindi cover image
angel number 777

Numerology facts of number 777

Numerology में साथः का महत्या है. ये बोहोत रूप से हमारे आसपास मौजूद है. जैसे की हप्ते में सात दिन होते है. सांत बोहोत से religion में इस्तेमाल किये जाते है. सात समुन्दर ये बक्या प्रसिद्ध है. और सांत. ही दृश्यमान ग्रह मौजूद है.
ये सात संख्या आंतरिक ज्ञान और विकास को दर्शाती है.

और जब ये 777 ही repeatedly नजर आता है, तो ये इसकी ऊर्जा को बढाती है. और ये जब तीन बार बार एक दूसरे के बगल में बात कर pattern बनाती है, तब ये खास बन जाती है. angel number 777 इस लिए भी खास है. ये 777 प्रतिनिधित्व करता है, एक बड़ी आध्यात्मिक बदलाव का.

Love and angel number 777

love में angel number 777 बहुत ही इम्पोर्टेन्ट संख्या मानी जाती है. ये नंबर का पैटर्न बताते है, की आपके जीबन में प्यार दस्तक देना चाहती है. और इसके लिए अपने आप को और अपने हार्ट को उन्मुक्त करें. ताकि प्यार आपके जीबन में enter कर पाएं।
पर पहले से अगर relationship में है, तो इस नंबर का मतलब ये भी होता है की आपके love life में कई सारे परिवर्तन आनेवाला है. या आलरेडी आ चूका है. मतलब आपके प्यार में परिवर्तन ऑनगोइंग है. अबश्य ये transformation आपके और आपका पार्टनर के लिए बेस्ट ही होगा. universe के ऊपर trust करें.

अगर दिल टूट चूका है. और पहले का रिलेशनशिप का मेमोरी अच्छी नहीं है. फिरभी आपका guardian angel आपको ये सलहा दे रही है 777 के जरिये, की आप अपने प्यार का रास्ता खुला रखे. और कोई भी नेगेटिव बातें love को लेकर अपने दिमाग पर न लाएं. किउकी प्यार दस्तक देने वाला है, और आपको welcome कर लेना है.

777 angel number के जरिये angels आपको उनका आपके प्रति प्यार को भी दर्शाते है. वो आपको ये अस्वाशन दे रहे है, की आप अकेले नहीं हो. हम आपके साथ मौजूद है. और हम आपसे प्यार करते है.

इसे देखे: angel number 999 meaning and symbolism

When we see 777 number

एंजेल नंबर ७७७ दिखाई देते ही आपको सजाग हो जाना है. और अपने जीबन में कुछ बेहतरीन उपलब्धि के लिए खुदको प्रस्तुत कर लेना है.
सबसे पहले आपको गुस्सा करना छोर देना है. प्यार से हर चीज को हैंडल करना सुरु करें. किउकी ये आपके चारो और positive vibe को बढ़ाएंगे। अभी आपके जीबन में स्पेशल मोर आने वाला है. universe और उनके angels की नज़र आप पर है. खुदको best version बनायें.

आपके जीबन का life purpose को ढूंढ निकाले और उसपे ही जीना सुरु करें. किउकी इस धरती पर हर इन्शान कुछ न कुछ मकसद से आएं है. पर खुस नसीब है वो लोग, जिनको ये opportunity मिलते है. जहाँ यूनिवर्स उनके साथ मिलकर काम करते है.

इस समय आपको दृर निश्चय कर लेना है, की आप बेहतर से बेहतर काम को ही करेंगे. लोगोकी और प्रकृति की सेबा करेंगे. कोई भी इन्शान, पशु या प्रकृति का कोईभी चीज को आप नेगेटिविटी नहीं देंगे.

खुदको super power के हाथ में सौप दें. spiritually खुदको surrender करें. हर चीज में बेहतर परिणाम आशा करें. खुदकी और से अपना बेस्ट कर्म करें.

और जैसे की हर एक angel number दीखते ही करना शुरू करना चाहिए, वो है meditation. और साथ में योगा या दूसरा कोई शारीरिक कसरत. किउकी स्पिरिचुअल पथ पर स्वस्त दिमाग और बॉडी का होना जरुरी है. जी हाँ manifestation का फार्मूला काम करता है दिमाग और सरीर की तालमेल से.

एंजेल नंबर दिखाई देने के माद्यम से प्ररिति या ब्रम्म्हांड आपको बता रहे है की आप अपना बेस्ट लाइफ को मैनिफेस्ट करने जा रहे है. तो अपना दिमाग और शरीर को स्वस्त बनायें.

Affiliate Marketing को कैसे किया जाता है? एक beginner कैसे affiliate marketing को कर सकते है. Step by step guide. HINDI

भारत में एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करें(step by step tutorial)

affiliate marketing: क्या आप जानते है, भारत में किस तरह आप अमेजन और फ्लिपकार्ट के पप्रोडक्ट को दुसरोको रेफेर करके पैसे कमा सकते हो. बिज़नेस की टर्म में अगर बोलै जाये तो एहि है एफिलिएट मार्केटिंग. और वो आप भी कर सकते है.

जब भी हम amazon या फिर flipkart में कभी विजिट करते है, शॉपिंग करने के लिए. या फिर ऐसे ही कोई प्रोडक्ट को देखने के लिए. अगर हम गौर से देखेंगे वेबसाइट को तो वह एक एफिलिएट का ऑप्शन भी मिलते है. हो सकता है आपको ऑप्शन मिले ‘become a affiliate’ या फिर ‘make money online’. खैर कुछ ही रहे वो एफिलिएट करने का ही सुबिधा आपको दे रही है. और इस affiliate programm को आप join करके एक affiliate marketer बन सकते हो. और आज हम इसके बारे में ही आपको बताएँगे.

खैर, उससे पहले जल्दी से ये जान लेते है affiliate marketing का असल में कांसेप्ट क्या है! एफिलिएट मार्केटिंग को समझना बिलकुल आसान है. उदाहरण से समझे. मन लीजिये आप amazon के affiliate बनकर कोई तीसरे इन्शान को अमेज़न के साइट पर ले कर आ रहे है. अब मान लीजिये उस बेक्ति ने अमेज़न से कुछ सामान को खरदता है. और किउकी आपने उस बेक्ति को वेबसाइट में लेकर आये है. आपको बिकी हुयी प्रोडक्ट में से एक कमीशन मिलते है. ये है एफिलिएट मार्केटिंग का कांसेप्ट.

Affiliate Marketing क्या है?

दोस्तों, एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसा business model है. जिसके जरिये आप किसी दूसरे बेक्ति या vendor का सामान को किसी platform के मदतसे (जैसे अमेज़न,फ्लिपकार्ट) किसी बेक्ति को बेचने में मदत करते हो. और इसके लिए प्रोडक्ट के विक्रेता से एक कमीशन को पाते है.

Affiliate Marketing कैसे काम करता है?

ये तो समझ में आ गया है, अमेज़न या फ्लिपकार्ट में हम एफिलिएट कर सकते है. वह जो प्रोडक्ट मौजूद है उसे हम बेचवा सकते है. और इसके लिए हमें कमिशन मिलेंगे. और हमारा रोज़गार होंगे। पर सबसे मुश्किल सवाल ये है, की उस प्रोडक्ट को खरीदने के लिए हम क्रेता कहा से लाये?!

दोस्तों, हम जब भी कोई कंपनी का एफिलिएट नेटवर्क को ज्वाइन करते है. और कुछ प्रोडक्ट को किसी बेक्ति को बेचने के कोशिश करते है. हमें एक affiliate link मिलते है. इस केस में अमेज़न अगर है, तो अमेज़न का उस प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक हमें मिलेंगे.

अब हमें क्या करना है? हमें उस link को प्रमोट करना है. ताकि वो लोगोके पास पौछे। और वो product purchase कर सके. ताकि हमें commission मिल सके. तो हमारा मुख्य काम है उस एफिलिएट लिंक को ज्यादा से ज्यादा लोगोसे शेयर करना है. जिसे हम यहाँ प्रमोट करना कह रहे है.

How to start affiliate marketing?

Affiliate link को सही तरीके से अगर promote किया जाये तो, काफी sells मिलने का संभावना है. वैसे तो बोहोत से प्रोसेस है link promotion का. मगर सबसे पावरफुल तरीका है website के जरिये.

इसके लिए आपको एक वेबसाइट क्रिएट करना पड़ेगा. अगर आपको पतानहीं कैसे वेबसाइट बनाते है. तो इसके लिए आप कोई डेवलपर का मदत ले सकते है. या फिर online में ट्यूटोरियल देख कर भी आसानी से एक बेसिक सा वेबसाइट आप बना लोगे. अगर आप वेबसाइट के मदत से एफिलिएट लिंक्स को प्रमोट करते है, तो इसमें विजिटर आपके वेबसाइट में पोहोचते है.

वहा आपका एफिलिएट लिंक कोईभी प्रोडक्ट के निचे लगा होता है. आप जब भी प्रोडक्ट में क्लिक करते है. आपको वो लिंक सीधा अमेज़न में लेकर आता है. और अगर कस्टमर प्रोडक्ट को खरदता है. तो आपको कमीशन मिल जाता है. गौर करने बलि बात ये है की, अगर कस्टमर अगले 24 घंटे के अंदर, कोई दूसरा प्रोडक्ट का भी परचेस करता है. तो उसका भी कमिशन आपको ही मिलेंगे. किउकी आपने उस कस्टमर को अमेज़न में लाये है.

How to promote affiliate links?

अगले कुछ steps में हम आपको बताएंगे, कैसे एफिलिएट प्रोडक्ट को सही ढंग से promote किया जाता है. और ये सबसे इम्पोर्टेन्ट चीज है affiliate marketing में. हिंदुस्तान में बोहोत सारे लोग एहि जाकर गलतिया करते है. और एफिलिएट मार्केटर बनने का सपना छोर देते है. यहाँ हम अमेज़न को एक्साम्पल के तोर पर ले रहे है. ये method आप कोई भी एफिलिएट नेटवर्क के promotion में इस्तेमाल कर सकते है.

STEP 1: Choose Product

  • amazon.in को खोले
  • shop by catagory में क्लिक करें
  • एक category को सेलेक्ट करें (किउकी इस के ऊपर ही आप अपना वेबसाइट बनाओगे)

STEP 2: Create a Website

  • एक होस्टिंग खरीदें (बेस्ट है BlueHost)
  • एक होस्टिंग खरीदें (GoDaddy से ले सकते है)
  • WordPress को अपना होस्टिंग में इंसटाल करें
  • एक फ्री ecomerce थीम को वेबसाइट में लगाएं (ये स्टेप्स आपको वेबसाइट बनाने में करना पड़ेगा. आप ऑनलाइन tutorial का इस्तेमाल करके वेबसाइट को बनाये)

STEP 3: Sign up Amazon Affiliate Program

  • पहले amazon.in में जाये और पेज के bottom में पौछे
  • Become an affiliate के ऑप्शन में क्लिक करें
  • Join now for free बटन को दबाएं

STEP 4: Select the Item to Promote

  • गूगल में सर्च करें amazon india bestsellers
  • सर्च रिजल्ट का पहला link को खोले
  • बाये तरफ के लिस्ट में अपना category को सेलेक्ट करें
  • आपको bestsellers product दीखनेगे, उनमे से 4 स्टार्स के ऊपर बाला प्रोडक्ट को चुने
  • प्रोडक्ट के चुनाव के बाद उसे खोले, और उसे एनालाइज करें, कस्टमर रिव्यु को भी पड़े

STEP 5: Write an article on that product

  • इसके लिए अपना वेबसाइट को खोले, और new post पर क्लिक करें
  • article का title एक अच्छसा दे
  • 400 से 500 शब्द का आर्टिकल लिखे। जिसमे product feature और customer reviews को भी डालें
  • product का अच्छा सा image को लगाए (इसके लिए आप इमेज अमेज़न की उस प्रोडक्ट का इमेज ही ले)
  • एक buy बटन गूगल से डाउनलोड करके अपना आर्टिकल में लगाए
  • ऐमज़ॉन के affiliate पेज में जाये(जहा अपने प्रोडक्ट को चुने थे)
  • link to this page ऑप्शन पर क्लिक करें
  • right click करके अपना एफिलिएट लिंक को कॉपी करें
  • buy button पर क्लिक करके एडिट को दबाये
  • link to custom url को सेलेक्ट करें और एफिलिएट लिंक को पेस्ट करें
  • open link in a new tab को सेलेक्ट कर दे
  • update बटन को दबाये
  • Publish बटन को दबाके अपना आर्टिकल पब्लिश करें

अब आपको इस आर्टिकल को अपना सोशल मीडिया में शेयर करना है. ताकि लोगो के नज़र में आये. इसका quick result अगर आप चाहते हो, तो आपको paid method से प्रमोशन करना पड़ेगा. उसके लिए बेस्ट है google ads और facebook ads. जिसका step by step tutorial हम आगे आने बाले आर्टिकल्स में लाएंगे.

How to check affiliate earning

अपने ये तो सिख लिया की How to start affiliate marketing in India भी जान चुके है की एफिलिएट मार्केटिंग में प्रोडक्ट का प्रमोशन कैसे किया जा सकता है. बेस्ट मेथड हमने आपको बताया. आज हमने ऐमज़ॉन को एक्साम्पल के रूप में लिए है. इसीलिए अगर आप इसकी affiliate करते हो. तो आपको ये भी जानना होगा आपको अपना कमिशन कहा दिखाई देगा. उसके लिए ये steps को फॉलो करें.

  • amazon की affiliate में लोग इन करें
  • दाईं ओर, earning summary दिखेगी उसके निचे view full report को दबाये
  • आपको पूरा sells list मिल जायेंगे.

HOT: Instagram को PC या लैपटॉप में ऐसे चलाये

UWatchFree movies online download for Free: Latesthindi movies, Hollywood movies, TV-Series Online stream and download and latest UWatchfree link (updated) news about all that

UWatchFree 2021 – Download, Watch Movies, TV-Series Online Free

UWatchfree – आज के इस लेख में आपको पूरा प्रक्रिया बताने जा रहे है, एक और Free Movies Downloading Site के बारेमे. जो 2020 में बोहोत ही ज्यादा चर्चा में था. और नया साल सुरु होतेहि, January 2021 से ही ये site फिरसे बोहोत ही जयादा popular बन चुकि है. हम इस वेबसाइट की movies download कैसे किया जाता है, और free में कैसे लोग इसको इस्तेमाल करते है उसका शैक्षिक उद्देश्य से जानकारी देंगे.

Free Movies के दीवाने लोगों को अगर आप एक सवाल पूछोगे, best movie downloading sites कौनसी है. तो नंबर एक में वो uwatchfree को ही बताएँगे. पर असलमे ये तो एक पायरेटेड वेबसाइट ही है. और इंडिया में इसतरहा का साइट्स को illegal माना जाता है. और गूगल भी इसे रोकने की कोसिस में लगे हुए है. पर ये एक नए domain के साथ फिरसे हाजिर होजाते है.

दोस्तों ये legal site है या नहीं ये तो आप समज चुके होंगे. खैर हम बढ़ावा देने के लिए नहीं, बल्कि आपको जागरूक करने के लिए ये लेख प्रस्तुत कर रहे है. इसमें बताई जाएगी movies download किया जा सकता है या नहीं. UWatchFree की सबसे original site कौनसी है. और गूगल में ये उपलब्ध है या नहीं.

UWatchFree

दोस्तों Online pirated movies download करने का सबसे बड़ो में से एक site का नाम है UWatchfree. इसमें आपको कोई भी latest movie free download करने के लिए listed मिल जाएँगी.
मगर subhra som हिंदी ब्लॉग आपसे अनुरोध करता है, की इस आर्टिकल को एजुकेशनल पर्पस से लें, और pirated movie download site से दूर रहे.

कोईभी मनोरंजन का माद्यम को ढूंढे, इस साइट में वो मौजूद है. Movies, TV Series, Music Videos, Games, Software’s इत्यादि हर format में मौजूद है. new released कोईभी चीज हो उसे आप latest download कर सकते है. Latest Bollywood Movies, Latest Hindi movie, dubbed इन सभी का एक बड़ा movie list इसमें मौजूद है.

इसके साथ regional movies जैसे Bangla, Punjabi, Tamil, Telugu, Marathi, Malayalam और हजारो foreign movies जैसे Chinese, Japaneses, French, Spanish आदि movies मिलेंगे. इसमें उपभोक्ता movie request भी कर सकता है. जिससे admin द्वारा रेक़ुएस्ट को रखा जाता है. और आपको download link provide करवाया जाता है.

जो WEBM, MPG, MP2, MPEG, MPE, MPV, OGG, MP4, M4P, M4V, AVI, WMV, MOV, QT, FLV, SWF, AVCHD इन सारे format में मिल जायेगे.

और सिर्फ इतना ही नहीं उनकी मूवी की quality भी HD होते है. 480p, 576p, 720p, 1080p, and 2160p सारे हाई progressive scan में आपको मिल जायेंगे.

कौन कौन साल का films available है: 2009, 2010, 2011, 2012, 2013, 2014, 2015, 2016, 2017, 2018, 2019, 2020, 2021 का Year इसमें मौजूद है.

पर दोस्तों ये एक pirated movie downloading साइट है. जिसे भारत सरकार अच्छी नजर से नहीं देख रही है. और uwatchfree app को बंद कर चूका है. गूगल में इसकी original वेबसाइट भी आपको नहीं मिलेंगे. और इसकी similar sites ही मौजूद है जो कभीभी बंद हो सकता है. आपको suggestion ये दी जा रही है, आपको latest films download के लिए सिर्फ legal download के माद्यम को ही select करना है. जिसमे आपको original version का films मिलेंगे.

UWatchFree latest URL on Januray 2021 (active)

वेबसाइट UWatchFree का Latest URL on January 2021 है
uwatchfree.mn (इससे पहले थी uwatchfree.vg)

UWatchFree website new link 2021 (all url)

निचे आपके लिए 2021 की कुछ latest UWachfree link को दिया गया है. जो अभी working links है. बादमे ये बदल भी सकते है. किउकी आपको हमने ऊपर ही बता चुके है. मगर चिंता की कोई कारन नहीं है. new URL आते रहते है. और आपको updated URL इसी लेख में मिल जायेंगे. निचे दिए गए latest URL है. साथ में कोई भी uwatch free proxy को भी इस्तेमाल कर सकते हो.

UWatchFree.tvUWatchFree.sx
UWatchFree.ainewUWatchFree.co
www3.uwatchfree.laUWatchfree.sa
UWatchFree.meUWatchFree.vg
UWatchFree.axuwatchfreeto.co
UWatchFreemovies.acUWatchfree.is
uWatchfree.domainNewUWatchFree.co
ww1.UWatchFree.domainUWatchFree.mx
w1.uwatchfree.coUWatchFree.co
UWatchFree.apkUWatchFree.cx
UWatchFree.wsuwatchfree.in
www.uwatchfree.swuwatchfree. se
uwatchfree.stuwatchfree.cs

UWatchFreeMovies – Watch Movies and TV series Online free

दोस्तों, आसानी से latest blockbuster uwatchfree में देख सकते है online movie stream करके. या आपको अगर movies को store करने के लिए full movie download करना है, उसके लिए ऊपर की list से आप free download भी कर सकते है. No registration का झमेला.

Latest free TV series भी आपको इस(u watch free) साइट में free में stream करने के लिए दी जाती है. और बाद में watch करने के लिए, storage के लिए आप इसे आप डाउनलोड करके भी रख सकते है. format वही मिलेंगे जो ऊपर बताया गया है.

Download movies from UWatcfree

इस जैसा Movies Sites जो की बिलकुल illegal है. मगर लोग नीचे बताए गए स्टेप्स से movie download करते है. आप भी देख लीजिये, मगर आपसे अनुरोध है इस लेख को educational purpose से ही देखे. आप इस तरह का साइट से दूर रहें.

वेबसाइट UWatchFree का Latest URL on January 2021 है uwatchfree.vg
ये पहले था ac . पर अभी अगर आप uwatchfree.ac को टाइप करोगे तो url redirect हो कर vg में चले जायेंगे. आप इसमें जाइये. या फिर प्रॉक्सी खोलें. दिए गए लिस्ट से कोईभी लिंक को लोग खोलते है.

UWatchFreeMovies download online free movies

सर्च बार में movie title को सर्च करना पड़ता है.
इसमें आपको दो tab मिलेंगे. Watch in HD और Download in HD. आपको चाहिए उसे दबाना होगा. direct streaming के लिए play button को दबाना होता है

अगर डाउनलोड करना चाहते हो तो, download now बटन को दबाना है. फिर अकाउंट बनाना पर सकता है. ये कभी कभी बिना अकाउंट के भी डाउनलोड करने देता है. और कभी बनाना भी परता है.
इसके बाद का process होता है, streaming quality या फिर download quality का चयन करना. Server भी select करना पर सकता है.

UWatchFree TV Series download

TV Series को direct download करने के लिए कुछ एक ही तरह का processing करना पड़ता है. बस फर्क ये है, की ज्यादातर लोग इसे online stream कर के ही देखना ज्यादा पसंद करता है.

खैर इसके लिए site को खोलने के बाद ऊपर menubar में TV-SERIES लिखा हुआ बटन को दबाना है. आपको तालिका मिलेंगे latest tv series online free का. जिसमे से आपका पसंदीदा का चयन करना है. फिर उसमे क्लिक करते ही, Watch in HD और Download in HD ये दो बटन मिलेंगे.

UWatchFree.vg में कौन सा Genres का movies available है?

UWatchfree में आपको कई सारे genre देखने को मिलेंगे. उपभोक्ता अपने मन पसंद movie को पाएंगे.
Action, Comedy, Romance, Adventure, Drama, Horror, Biography, Fantasy, SCI-FI, Mystery, Animation, History, Western, War, Sport.

जैसे की new movies:
Nail Polish (2021)
Soul (2020)
Wonder Woman 1984 (2020)
Wonder Woman 1984 (2020)
Durgamati: The Myth (2020)
Nail Polish (2021)
Lootcase
Thappad
Bhoot Part One: The Haunted Ship
Gulabo Sitabo
Shuba MangalZyada Saavdhan
Panga

UWatchFree Free Movies Legal है या नहीं

किसी और की content को उठाकर उसके परमिशन के बिना किसी औरकी sites में अगर upload किया जाये. और user उस दूसरे साइट से अगर content download कर रहा है. या फिर online movie stream कर रहा है, तो ये illegal है.

इस तरह का site कोई भी legal document और proper license के बिना ही कानून का उलंघन करके अपना बेबसाय को internet में run कर रहे है. जो की सरासर गैर क़ानूनी है.
UWatchFree भी अपना online का काम ऐसा ही कर इसी कारन से DMCA द्वारा strike भी इन्हे मिल चूका है.

इससे बेहतर है की आप legal source का इस्तेमाल करें. जैसे की Netflix, Zee5, Amazon Prime जैसे platform का इस्तेमाल करें. ये पूरी तरह जायस होते है. हाँ ये जरूर की, आपको थोड़ा पैसा खर्च करके subscription लेना पड़ेगा. पर इनके कोईभी show आपको कोई मुसीबत में नहीं डालेंगे.

Disclaimer

Online piracy करना, और किसी की permission के बिना उसकी content का इस्तेमाल करना भारतीय कानून में एक crime है. और ये दण्डाणीअ अपराध करने पर सजा भी हो सकते है. subhrasom.com आपको गैर क़ानूनी काम से दूर रहने का सलाह(advice) देता है. हमारे लेख आपको piracy के विषय में जानकारी प्रदान करने के लिए है. ताकि आप जानकर और जागरूक बने. हम piracy का समर्थन नहीं करते।

नकद जमा करना नकदी की निकासी नकदी का हस्तांतरण खातों का विवरण मिनी स्टेटमेंट बिल का भुगतान खाता शेष विवरण प्रीपेड मोबाइल का रिचार्ज पिन कोड बदलना

ATM FULL FORM: एटीएम का फुल फॉर्म क्या है?

एटीएम का फुल फॉर्म हिंदी में : आज के ज़माने में एटीएम, के बिना काम नहीं चलता है. और हम सब ही ATM का इस्तेमाल अपने हर रोज का पैसे सम्बंधित कामो में करते है. मगर एटीएम का फुल फॉर्म किस किस को पता है? हाथ ऊपर कीजिये! मज़ाक था. हो सकता है हमारे बोहोत दोस्त एटीएम का पूरा नाम जानते है. मगर कुछ दोस्त ऐसे भी है जीने ये पता न हो. उनके लिए ये लेख. मगर जो जानते है वो भी जरा रुक जाइये. किउकी इस आर्टिकल में हम सिर्फ atm का full form ही नहीं बताएंगे, इसके अलावा एटीएम से सम्बन्धी ऐसी जानकारियां लाये है, जो आपको कभी पता नहीं था.

क्या मिलेगा इस आर्टिकल मे और ये किसके लिए है: दोस्तों अगर आप एक स्टूडेंट है तो आपको इस आर्टिकल में atm का full form तो मिले मिलेंगे ही(जो सायद आपको पता है), उसे छोड़ कर atm का इतिहास, atm का दूसरा नाम, atm का जनक, atm का बिभिन्य types सभी मिलेंगे. जो आपके कॉम्पिटिटिव एग्जाम में पूछा जा सकता है.

और अगर आप एक पैरेंट हो, तो आपके बच्चे का स्कूल में भी quiz में पूछा जाता है इस तरह का सवाल. अगर आप इनमे से दोनों ही नहीं हो, तो फिर जानकारी के लिए आप आगे पढ़ सकते है. मज़ा आएगा. तो चलिए देखते है सुभ्रा सोम की इस लेख को जिसका शीर्षक है “एटीएम फुल फॉर्म (ATM का full form क्या है)”.

एटीएम का पूरा नाम क्या है

ATM FULL FORM क्या है? ATM कैसे काम करता है? ATM को पहली बार कहा इस्तेमाल किया गया था. एटीएम को किसने बनाया? ATM History
एटीएम का फुल फॉर्म क्या है

एटीएम का पूरा नाम है:Automated teller Machine

एटीएम का फुल फॉर्म हिंदी में

हिंदी में: स्वचालित नकदी मशीन (स्वचालित टेलर मशीन).

एटीएम क्या है

विश्लेषण: ये एक electro-mechanical (विद्युत यांत्रिक) मशीन है, जो स्वचालित है. जिसे चलाने के लिए कोई banking staff, जिसे teller कहते है. उनकी जरुरत नहीं परता है. कस्टमर खुदही एटीएम मशीन के सामने जा कर खुद ही पैसे निकाल सकते है. इसके लिए उन्हें बैंक द्वारा जारी किया गया एक ATM Card की जरुरत पड़ती है.

दोस्तों आपने atm का full form तो जान चुके है. अब आगे का जानकारियां.
ATM के माध्यम से self-service transactions को व्यावहारिक रूप दिया जाता है. और इससे यूजर को बार बार बैंक में जाने का जरुरत भी नहीं परता है. काम आसान हो जाता है. दरअसल एटीएम personal finances का manage करने का मॉडर्न तरीका को उपलब्ध कराता है.

ATM सिर्फ पैसे निकालने का काम ही नहीं करता है. इसके अलावा cash deposit, bill payment, account to account transfer भी किया जाता है. हालांकि ये सुविधा प्राप्त करने के लिए बैंक खाता धारक को साल में एक फीस भी देनी पढ़ती है बैंक को.

मुख्य तोर पर एटीएम दो किस्म (Variety) का होता है. पहला जो सिर्फ पैसे निकलने के लिए और बैलेंस अपडेट को देखना. और दूसरा पैसा निकलना, जमा करना, क्रेडिट लाइन भुगतान, मनी ट्रांसफर का काम भी एक ही मशीन में रहता है.

एटीएम का कार्ड क्या है

दोस्तों ATM Card एक plastic का कार्ड होता है. जिसके ऊपर एक magnetic strip या पट्टी लगा होता है. जिसे atm machine में डालकर पैसे निकालने या जमा करने का काम को किया जाता है. मैग्नेटिक स्ट्रिप के ऊपर उपभोगता संबंधित बिसेस जानकारिया बैंक द्वारा encode किया जाता है.

magnetic stripe of ATM card

और ये code को पढ़ने के लिए atm machine के अंदर कुछ कार्ड रीडर atm में लगे रहते है. वो स्ट्रिप को full form में scan करते है. इसके बाद machine, जानकारिया अपने बैंक के system में भेजते है. और customer अपने account के साथ ट्रांसक्शन कर पाते है. और इसलिए कभी कभी server down के कारण atm काम नहीं करता है. ये काम इंटरनेट bank server के माध्यम से होता है.

ATM काम कैसे करता है

ATM का काम करने का तरीका को अगर सारांश किया जाये तो.. मानलीजिए आप एक यूजर है, और आपने घर के सामने लगा हुआ ATM मशीन में जाते है. (जिसका पूरा नाम, full form आप जानते है). आपके हाथ में प्लास्टिक से बना हुआ atm कार्ड है. जिसमे ब्लैक कलर का पट्टी है. और दिमाग में कार्ड का pin number भी है. तो चलिए एटीएम में.

  • आपने कार्ड को मशीन में डाला.
  • अब सबसे पहले आपको atm pin को मशीन के keyboard में type करना होगा
  • मशीन आपका पिन को read करेगा, और आपका बैंक के सिस्टम में मौजूद आपका अकाउंट को खोले का.
  • अब आप जितने पैसे निकालना चाहते हो उसे type करोगे.
  • atm आपका अकाउंट में मौजूद उस पैसे को deduct कारगी, और मशीन के अंदर पहले से डाला हुआ currency को आपको अपने withdraw window के जरिये देंगी. जिसे Cash dispenser कहते है.
  • अब आप अपना card निकाल लोगे. सह में आपको एक slip भी मिलेंगे.

एटीएम का कार्य (function of atm)

  • नकद जमा करना
  • नकदी की निकासी
  • नकदी का हस्तांतरण
  • खातों का विवरण
  • मिनी स्टेटमेंट
  • बिल का भुगतान
  • खाता शेष विवरण
  • प्रीपेड मोबाइल का रिचार्ज
  • पिन कोड बदलना

atm के parts क्या क्या है?

हर computerized device के जैसा ही ATM में भी Input parts और Output parts डिवाइस का संगमिश्रण रहता है. एटीएम में बेसिक पार्ट्स को नीचे बताया गया है. मगर ये समय के साथ upgrade किया जाता है. ताकि atm machine एक जबरदस्त काम करे. और इसमें कोई faults न हो.

Input Device

Card Reader: ये एटीएम कार्ड का मैग्नेटिक स्ट्रिप को पढ़ने के लिए मशीन के अंदर कार्ड होल्डर में लगी होती है. ये सूक्ष्म जनारिया पढ़ती है और आगे के करवाई को करने के लिए आपको अबसर देती है.

Keypad: कीपैड के जरिये आप अपना पिन और अमाउंट को टाइप करते है. इसमें 0 से 9 नंबर रहता है. और साथ में transaction का चयन करने का बटन, enter button, clear button, cancel button और प्लस माइनस का बटन भी रहता है.

Output Device

Display screen: ये एक कंप्यूटर के जैसा मॉनिटर रहता है. जिसके जरिये आप अपना इनपुट काम को करते वक़्त देख पाते है. और पैसे निकलने के बाद अपना अकाउंट डिटेल्स भी देख पाते है.

Speaker: स्पीकर्स आपको सूचित करता है, की कोई बटन अपने ठीक से दबाये या नहीं. या फिर आपका पिन अपने सही डाला या नहीं. इससे यूजर को सुब्धा होता है.

Receipt printer: cash निकलने के बाद रिसिप्ट देने के लिए प्रिंटर कहता है. जो मशीन में ही रहता है. इससे आपको अकाउंट बैलेंस का डिटेल्स परचा के रूप में मिलता है.

Cash dispenser: एटीएम का केंद्रीय पार्ट होता है ये. इसमें आपको अपना पैसे दिया जाता है. ये एक window या फिर tray के जैसा होता है.

एटीएम के प्रकार (types of atm)

दोस्तों, आगे बढ़ने से पहले, एक छोटा सा प्रयत्न करें. आपको ये लेख एटीएम का फुल फॉर्म क्या है कैसे लग रहा है कमेंट में जरूर बताये. चलिए आगे बढ़ते है…
हममें से ज्यादातर को एटीएम के कितने प्रकार(types) होते है ये नहीं पता. हाँ मालूम है मालूम है! आप काफी समझदार हो. और आपको full form तो atm का पता ही है. और ये भी काफी लोग जानते है. मगर जिन्हे नहीं पता उन्हें हम बताय देते है. इसमें क्या ;D

Online atm: ये एटीएम जो हम सब आम तोर पर इस्तेमाल करते है. ये हर एक transaction में अपडेट होता है. और इसके data bank के साथ हमेशा जुड़ा रहता है. इसीलिए server down तो काम तमाम.(घबराये मत, मेरा बोलने का मतलब है, आप पैसे नहीं निकाल पाओगे उस वक्त) इसमें आप अधिकतम अपना खाता का हर एक पाई निकाल सकते है.

Offline atm: इस एटीएम के माध्यम से आप अपना खाता के ज्यादा भी निकाल सकते है. किउकी इसके database बैंक के साथ जुड़ा नहीं रहता है. ये कुछ काम के चीज है. मगर ठैर जाइये, बैंक को आपको राशि लौटाना भी परता है. एक्स्ट्रा फीस के साथ. और निकालते वक़्त भी एक अधिकतम सीमा रहता है भाई.

On site atm: इस टाइप का एटीएम को आप बैंक के अंदर ही इस्तेमाल कर सकते है. मतलब, इसतरहा का एटीएम बैंक के branch के अंदर ही होला जाता है. और लोग इसे इस्तेमाल करते है जिसे भरमे लाइन में नहीं खरा होना है.

Offsite atm: ऑफ साइट एटीएम का मतलब है, एकमात्र वो एटीएम जिसके आगे पीछे, अगल बगल कोई और अन्य एटीएम बैंक द्वारा दिया नहीं गया हो. मतलब, कोई दूर के इलाके में किसी बैंक का एक ही एटीएम मौजूद है. कभी कभी उस बैंक का कोई ब्रांच भी इलाके में नहीं होता है. मगर एटीएम लगा गर रखते है. ये ही है offsite atm.

White lebel atm: ये उस तरह का atm होता है जिसे bank के बजाय कोई थर्ड पार्टी(non-banks) द्वारा लगाया जाता है. इस एटीएम को आप बैंक के एटीएम जैसा ही पैसा निकलने के लिए इस्तेमाल कर सकते है. ये भी Rbi द्वारा मान्यता प्राप्त होते है. सो आप सिक्योर ट्रांसक्शन कर सकते है. पैसा आपके बैंक खाते से ही काटेंगे.

Yellow label atm: ये भी non banking थर्ड पार्टी द्वारा स्थापित की जाती है. मगर सिर्फ E-commerce काम के लिए.

Brown label atm: ये कोई service provider द्वारा लगाया गया atm machine होता है. ये असल में संयुक्त उद्यम(JV) है बैंक और सर्विस प्रोवाइडर के बिच में. एटीएम मशीन के hardware और लीज थर्ड पार्टी के अंदर होता है. और नकद प्रबंधन और बैंकिंग नेटवर्क से एटीएम को जोड़ने का काम बैंक देखते है.

Orange label atm: इस तरह का एटीएम shares के लेनदेन के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

Pink label atm: अगर आप महिला है तो ये आपके लिए और सिर्फ आपके ही लिए है. रंग से ही पता चल रहा है इस एटीएम का इस्तेमाल women banking के लिए किया जाता है.

Green label atm: एग्रीकल्चर में इस एटीएम का इस्तेमाल किया जाता है. जी हाँ इसे कृषि लेनदेन के लिए बनाया गया है.

ATM का इतिहास

1► जॉन शेफर्ड बौरोन ने एटीएम का अबिष्कार किये.
2► दुनिया का पहला एटीएम बना 27 जून 1967 में. जिसे Barclays नाम का Bank branch के माद्यम से बनाया गया London में.
3► फिर 1970 में ये सुबिधा को लाया गया जिससे एक बैंक का एटीएम को दूसरे बैंक में इस्तेमाल किया जा सकता है.
4► ATM Industry Association (ATMIA) के मुताबिक साल 2015 में, लगभग 35 लाख एटीएम पूरी बिस्वा में चल रही है. अभी ये तादात बढ़ चुकी होगी।
5► भारत में पहली एटीएम 1987 में HSBC बैंक के लिए बनाया गया. जिसे ‘हांगकांग और संघाई कॉर्पोरेशन’ द्वारा स्तापित किया गया.

सारांश

ATM का पूरा नाम है Automated teller Machine. एटीएम को हम पैसे निकालने के लिए इस्तेमाल करते है.एडवांस्ड एटीएम के जरिये पैसा जमा, फण्ड ट्रांसफर भी किया जाता है. एटीएम एक कार्ड के मदत से काम करता है. जिसमे एक 4 digit का पिन दे कर चलाया जाता है. एटीएम फाइनेंसियल कामो को आसान बनाने के लिए उत्तम मशीन है.

दोस्तों हमारे एटीएम का फुल फॉर्म क्या है ये आर्टिकल आपको कैसा लगा कमेंट में बताकर कृपा करने का प्रयास जरूर करें. और अगर शेयर कर देंगे तो मेरा खुशी का ठिकाना नहीं रहेगा. हमारे हिंदी ब्लॉग subhrasom से जुड़े रहें. अगले लेख जल्द ही पेस किया जायेगा. समय देने के लिए धन्यवाद्.

this image is showing the title page of the article 'meme in hindi'

Meme meaning in Hindi, How to make Meme templates?

मजाक के उद्देश्य से किसी व्यक्ति के लिए या किसी व्यक्ति को लेकर text या video या image के जरिये बंग्यातक तरीके से fun create करना..

Meme Hindi परिचय: दोस्तों जब भी हम थोड़ा मस्ती के मिजाज में होते है तब Memes ढूंढ़ने लगते है internet में. आज कल meme एक trending word पूरी वेब दुनिया में बन चुकी है. Meme hindi, english, bengali और कई राष्ट्रीय और अंतरास्ट्रीय भाषा में मिलते है. असलमे हम meme share करके छोटासा fun create करते है. और कभी कभी किसीको चिढ़ाने के लिए भी इस्तेमाल करते है. ये image और video के रूप में ज्यादा लोकप्रिय है. Popular meme हमें social media में मिलते है.

what meme means

Meme एक संज्ञा या noun है. जिसका अर्थ होता है, एक बिचार जो society में एक बेक्ति के द्वारा दूसरे बेक्ति तक पौछाया जाता है. जिसका माद्यम कुछ भी हो सकता है. जैसा की एक छवि(image), वीडियो(video), लेख (text) इत्यादि. ये छोटा सा विनोदी शब्द से बनाया गया हँसाने के उदेस्य से बनता है. आज Internet के ज़माने में ये social media में तेज़ी से फैलता है. Facebook, Instagram, tweeter का users इसे खूब इस्तेमाल करते है.

Meme का hindi meaning है ‘एक बेंघातक शब्द’. पर जैसा की हमने बताया, अभी ये सिर्फ शब्द में ही सिमित नहीं है. इनके वीडियो रूप और छबि रूप भी मिलने लगे है. आज के समय पर, मेमे छबि और वीडियो के जरिये भी प्रकाश किये जाते है.

पर आदि युग से हम किसी को हँसाने के लिए छोटे छोटे शब्द का प्रयोग किया करते थे. वही आगे चल कर meme का रूप में हमारे सामने है. Meme शब्द तो बिदेशी है. हम समझते है चुटकुले। और उसे ही थोड़ा मिर्च मशाला लगाकर मेमे का रूप दिया गया. अशल में मेमे चुटकुला ही है, जिसे हमारे बड़े बुजुर्ग, दादी नानी सुनायी करती थी.

How to make templates for memes?

दोस्तों image meme और video meme बनाने का कई सारे टूल्स इंटरनेट में मौजूद है. Meme बनाने के लिए आप कोई भी online tool का इस्तेमाल कर सकते है. बोहोत सारे मात्रा में meme maker या meme generator वेबसाइट मौजूद है. हम image meme बनाने के लिए, आपको दो लोकप्रिय वेबसाइट का इस्तेमाल सिखाएंगे. एक का नाम है Adobe Spark और दूसरा है Canva. दोनोही आसान interface के साथ आते है. इसके अलावा आप android apps के मदत से भी editing करके memes create कर सकते है. फ़िलहाल ऊपर बातये गए process में चलते है और देखते है आसानी से मेमे कैसे बनाते है.

How to make Image meme

इमेज मेमे बनाने के लिए process 1 में पहले हम Adobe Spark का इस्तेमाल करेंगे। और उसके बाद process 2 में देखेंगे Canva सॉफ्टवेयर के मदत से मेमे बनाने का विधि। तो चलिए देखते है.

Process 1: Adobe Spark

  • 1 स्टेप: Google में सर्च करें Adobe Spark (या फिर यहाँ क्लिक करें click here)
  • 2 स्टेप: वेबसाइट खुलने के बाद, Start Now पर क्लिक करें
Meme making process with adobe spark
  • 3 स्टेप: प्रोफाइल बनाने के लिए continue with google को दबाये
sign up process to adobe spark to create meme
  • 4 स्टेप: अपना G Mail account को सेलेक्ट करें
signup with gmail account to adobe spark
  • 5 स्टेप: Continue को क्लिक करें
adobe spark signup finale step to create meme
  • 6 स्टेप: Blue Plus button को दबाके नया प्रोजेक्ट ओपन करें
opening a meme project in adobe spark
  • 7 स्टेप: Facebook Post को सेलेक्ट करें(आपको जिसके लिए मेमे बनाना है उसे आप choose कर सकते है)
clicking on facebook post option in adobe spark to create meme for facebook
  • 8 स्टेप: नया फोटो Upload करने के लिए, Upload Button को दबाये
upload a image in adobe spark for meme
  • 9 स्टेप: या फिर कोई भी Spark Template को choose करें
selecting a template in canva
  • 10 स्टेप: Create Button को दबाये
create button clicking in adobe spark template for meme
  • 11 स्टेप: गूगल ओपन करके फ्री मोटिवेशनल लाइन को copy करलें
searching motivational quotes text in google for making a meme
  • 12 स्टेप: Template के main text portion में डबल क्लिक करें
writing process of text quote in image meme
  • 13 स्टेप: Copy किया हुआ text को pest करें
writing quote as meme in the template for image meme
Image Meme finale looks
  • 14 स्टेप: अब Meme को download करके सोशल मीडिया पर share करें
download process of Image Meme after creating in adobe spark

Process 2: Canva

Canva online software में भी हम आसानी से Meme बना सकते है. प्रोसेस लगभग Adobe Spark की जैसा ही है. बोहोत ज्यादत फर्क नहीं है. इसीलिए डिटेल्स में नहीं बता रहे है. आपको उसी प्रकार से google में Canva सर्च करके वेबसाइट में जाना है.

Opening Canva for creating Image Meme
  • 1 स्टेप: Open Canva and log in with Gmail (या फिर यहाँ क्लिक करें click here)
Creating New design in Canva for Image Meme
  • 2 स्टेप: Create a design पर क्लिक करें
selecting template in canva for Facebook Image Meme
  • 3 स्टेप: लिस्ट में से एक Template को choose करें या फिर खुदका Image को upload करें
Using Effect process for Image
  • 4 स्टेप: Text Font को choose करें
  • 5 स्टेप: मनपसंद Color को पसंद करें
  • 6 स्टेप: Font Size को भी adjust करें
After ready, Image meme download process
  • 7 स्टेप: Meme download करें

How to create Video Meme

Video Meme बनाने के लिए आपको कुछ स्टेप्स को follow करना है.Video Meme के लिए आपको एक वीडियो क्लिप की जरुरत पड़ेगी. जो आप खुद मोबाइल से shoot कर सकते हो. या आपको online भी मिल जायेंगे. तो चलिए steps देखते है. दो पार्ट्स में देखिये, समझने में आसानी होंगे.

this is the cover pic of the article 'how to change pendrive icon in hindi'

Pen drive Icon: how to change Hindi (Pendrive आइकन कैसे बदले)

Pendrive icon change: हम सब ही Pendrive इस्तेमाल करते है. ये सबसे अच्छा portable storage device है. और ये pen drive हम सालो से इस्तेमाल भी करते है. Computer में एक बेहतरीन USB storage डिवाइस में पेन ड्राइव को हम सब पसंद करते है. ये एक Flash drive है. मगर computer या laptop में लगाने के बाद, ड्राइव आइकन में आपकी flash drive का लुक्स वही घिसी पीटी नज़र आते है. और हमें pen drive की वही पुरानी Icon पसंद नहीं आती है. अगर pendrive icon की पुराणी लोगो, जो की है एक drive icon है, उसकी जगह पर, आप अपना मनपसंद इमेज को आइकॉन के रूप में इस्तेमाल कर पाए तो कैसा होगा? और अगर हमारा खुदका image icon के रूप में लगा पाए तो वो बेस्ट होगा. तो चलिए जानते है कैसे पेन ड्राइव आइकॉन को चेंज किआ जाता है(how to change pendrive icon in hindi).

Pendrive Icon Change Steps Hindi

दोस्तों pendrive old icon change करके अपना image या फिर कोईभी मनपसंद picture को icon के जगह पर लगाने का कुछ आसान steps हम आपको बताने जा रहे है. जिसका मदत से आपको बिना कोई technical knowledge भी, icon change करने में कोई असुबिधा नहीं होंगे. आप सिर्फ स्टेप्स को फॉलो करें. हम पूरी प्रक्रिया को तीन पार्ट्स में बता रहे है. ताकि आपकी सुबिधा हो. Pen drive की आइकॉन एक नया रूप में नज़र आये

Pendrive Icon change Part One

pendrive icon change process step by step(this image is about opening editor to change image format)
  • 1 स्टेप: फोटो में right click करें (जो फोटो आइकॉन में लगाना चाहते है)
  • 2 स्टेप: Edit में क्लिक करें
the process of clicking on the file option in editor to change the image format
  • 3 स्टेप: File option में क्लिक करें (एडिटर ओपन होने के बाद मिलेंगे)
after clicking on the file option, this image shows to click on BMP picture option to change image format to .bmp
  • 4 स्टेप: Save as पर क्लिक करें
  • 5 स्टेप: BMP picture ऑप्शन में क्लिक करें
  • 6 स्टेप: फाइल लोकेशन desktop को सेलेक्ट करें
final step of saving the .bmp format image
  • 7 स्टेप: File name बॉक्स में फाइल का नाम कुछ भी दे. Example के लिए नाम subhrasom दिया
  • 8 स्टेप: जिसका निचे save as type ’24-bit Bitmap’ दिखाए दे रहा है, उसे ही रहने दे
  • 9 स्टेप: Save ऑप्शन में क्लिक करें
  • 10 स्टेप: अब पुराणी image को delete कर दे

Change Icon of Pendrive Part Two

  • 11 स्टेप: अब desktop में माउस का दाएँ बटन को दबाये (right click)
  • 12 स्टेप: New ऑप्शन को दबाके, Text Document को दबाये. जैसा नीचे दिए गए इमेज में दिख रहा है. (इससे एक Notepad फाइल बनेगे)
opening text document to write icon change coding, to changing the pendrive icon
  • 13 स्टेप: Notepad के ऊपर double click करके इसे ओपन करें
  • 14 स्टेप: इस कोड को लिखे
    [autorun]
    icon = subhrasom.bmp

    (दोस्तों इसमें मेरा फाइल का नाम subhrasom था, आपका फाइल नाम जो है उसे आपको देना है. और उसके बाद .bmp देना है. और याद रखे कोड में = के दोनों तरफ space देना है.)
this is the pendrive icon change code in the text document file
  • 15 स्टेप: अब file में क्लिक करके save as को दबाये
saving process of the code of pendrive icon change
  • 16 स्टेप: अब desktop में क्लिक करके file का नाम दे autorun.inf
  • 17 स्टेप: अब Save as type में all files को सेलेक्ट करें
  • 18 स्टेप: Save ऑप्शन को दबाते हुए फाइल को सेव करें
four steps of saving the text document coding in a perfect location, which is desktop

Pendrive changing Icon Part Three

  • 19 स्टेप: आपने जो फाइल create किया उसे और image file को एक साथ सेलेक्ट करें और कीबोर्ड का ctrl बटन को दबाके c बटन को दबाये(इससे दोनों फाइल कॉपी हो जायेंगे)
  • 20 स्टेप: Pendrive को अपना Laptop या pc में insert करें
  • 21 स्टेप: डबल क्लिक करके pendrive को open करें
  • 22 स्टेप: अब ctrl को दबाके v को दबाये (इससे दोनों फाइल pendrive में दलजायेंगे) जैसा की इमेज में दिख रहा है
this image shows that, the two files are loaded into the pendrive, to change its icon. one is image(which is the icon of the pendrive) and the other one is coding file
  • 23 स्टेप: अब pendrive को laptop/pc से निकाल कर दोबारा लगाए
  • 24 स्टेप: desktop में क्लिक करके pen drive icon को देखे, आपका pendrive icon change हो चूका है. नीचे दिखाया गया इमेज का जैसा
this image represent the looks after finally pendrive icon has been changed

Pendrive icon change Conclusion

  1. एक इमेज लेना है
  2. इमेज का फॉर्मेट को .bmp करना है
  3. एक notepad file बनाना है
  4. उस नोटपैड में ये कोड:
    [autorun]
    icon = अपना filename.bmp लिखना है
  5. अब फाइल का नाम autorun.inf लिख कर सेव करना है
  6. pen drive को कंप्यूटर में लगाना है
  7. Notepad file और image file को पेन ड्राइव में डालना है
  8. अब पेन ड्राइव को एकबार निकाल कर दोबारा कंप्यूटर में insert करना है

also read कंप्यूटर क्या है? काम कैसे करता है? इसके कितने प्रकार है? जानिए हिंदी में

this image showing a computer CPU cabinet and title written " CPU parts name hindi"

Computer CPU Parts क्या क्या होता है? पार्ट्स का नाम और काम क्या है?

Computer CPu में काफी सारे पुर्जे को मिलकर एक complete system बनता है. हर एक Individual parts का अपना एक अलग काम है. कंप्यूटर को efficient एक साथ काम करने के लिए Parts महत्यपूर्ण भूमिका निभाते है.

जैसा की Processor, Motherboard(Circuite Board), RAM, ROM, Hard Disk इत्यादि. ये सारे Computer parts को एक कैबिनेट के अंदर सजाया जाता है. इसे ही CPu कहते है. जिसका पूरा नाम है Central Processing Unit. और असलमे ये ही कंप्यूटर है. बाकि जो हम इसके साथ इस्तेमाल करते है, Monitor, Keyboard, Mouse बगैर एक्सटर्नल supporting parts है.

कंप्यूटर CPU के पुर्जों का नाम – Parts of Computer CPU

  1. Motherboard
  2. Processor/CPU
  3. RAM (Random Access Memory)
  4. ROM (Read Only Memory)
  5. BIOS
  6. Hard Disk Drive (HDD) or Solid State Drive (SSD) – Storage
  7. SMPS (switched-mode power supplies)
  8. Graphic Processing Unit (GPU)
  9. Optical Disc Drive (ODD)

What is Motherboard, Processor? (CPU parts)

1. Motherboard:
दोस्तों Motherboard क्या है? ये एक मुख्य अंग है कंप्यूटर की. Motherboard एक printed circuit board है. जिसमे कंप्यूटर की अन्य अंश लगा हुआ रहता है. जैसे की CPU, BIOS, memory, mass storage interfaces, serial and parallel ports, expansion slots और हर किस्म का controllers.

Motherboard is part of Computer

मदर बोर्ड एक पतली सी प्लेट का ऊपर सर्किट बना हुआ रहता है. इसके द्वारा control किया जाता है सभी ports को. motherboard के साथ expansion card को जोर कर इसकी परिधि को बारया जाता है. ताकि Optical Drive और Audio के लिए Connection जोड़ा जाये.

2. Processor:
दोस्तों CPU का मतलब हम समझते थे कंप्यूटर का वो बॉक्स जिसे computer case कहते है. जिसके अंदर motherboard, RAM ये चीजे लगी रहती है. मगर असलमे PROCESSOR क्या है? ये होती है कंप्यूटर के motherboard में लगी एक छोटा सा पुर्जा. जिसे computer brain आप कह सकते है.

this image showing a vector image of an processor
Processor

प्रोसेसर के मदत से कंप्यूटर हर program को operate करते है. वैसा ही जैसे हमारा दिमाग करता है. इसे ही CPU भी कहते है. और इसकी quality निर्भर करता है speed के ऊपर. यानि processor speed जितनी ज्यादा होंगे कंप्यूटर उतनी fast काम कर पायेगी.

What is RAM, ROM? (Parts of CPU)

3. RAM:
क्या आप जानते है, RAM किसे कहते है? कंप्यूटर में हम जो भी गतिविधि दोहराते है, वो सभी RAM द्वारा access किया जाता है. इसीलिए इसे Random Access Memory कहते है. ये computer memory की एक form है. इसकी मूल काम है real time में data को temporarily save करके रखना.

This image is showing a Computer RAM
RAM

जैसे अभी आप हमारे hindi blog subhra som पढ़ रहे हो. ये डाटा RAM द्वारा print किया जा रहा है. मगर जैसे ही आप दूसरी वेबसाइट को खोलते हो ये डाटा खो जायेंगे. मगर, अगर आप हमारे इस Hindi article को bookmark करके रखते हो, तो वो hard drive में सेव रहेंगे.

इसी तरह online के अलावा अगर आप computer में कोई software में कुछ लिख रहे हो या कोई काम कर रहे हो, वो जबतक आप save नहीं करेंगे, वो Ram में temporary ही save होंगे. इसलिए काम करते करते अगर computer off हो जाये तो डाटा खोने का डर रहता है. इसीलिए बिच बिच में file save कर लेना चाहिए.

RAM को मापने के लिए Megabytes (MB) और Gigabytes (GB) Unit का इस्तेमाल किया जाता है.

4. ROM:
Computer manufacturer द्वारा डाला गया ये एक software होता है. जिसे यूजर कोई modify या remove नहीं कर सकता. ये कुछ जटिल programming होता है जो system को चलाने के लिए महत्यपूर्ण भूमिका निभाते है.

Vector image of a computer ROM
ROM

ROM का full form है Read Only Memory. और इसका नाम इसके चरित्र के ऊपर दिया गया है. कुछ कुछ साधारण सी device में ROM एक complete operating system का काम करता है. उनमे दूसरे OS की जरुरत नहीं परता. इसे firmware भी कहा जाता है. इसका मतलब है permanent software program जिसे read-only memory में डाला गया है.

What is BIOS, HDD, SDD?

5. BIOS:
दोस्तों BIOS क्या है? क्या आप जानते है. अगर नहीं तो बताते है. BIOS एक फर्मवेयर है. और booting process इस firmware के द्वारा perform किया जाता है. कंप्यूटर ऑन करते ही कुछ समय ये लेता है साडी चीजे load करने के लिए. जैसे Operating system, software’s बगेरा screen पर लोड होकर आते है. इसे बूटिंग कहते है. और BIOS इसी काम को करते है. ये PC की system board में पहले से ही install रहता है, और computer on होते हि सबसे पहले येही run करता है.

this is a vector image of Computer BIOS
Bios

6. HDD – SDD (Storage):
कंप्यूटर storage device HDD or SDD क्या है और कौन सा है बेहतर? चलिए जानते है. HDD मतलब hard disk drive एक प्रचलित और पुराने ज़माने का computer storage है. इनमे mechanical platters (or disk) रहता है. जो घूमते रहता है. इसके ऊपर लगा read/write head डाटा को सेव करता है. इनमे moving parts होने के कारन power consumption भी ज्यादा होता है.

This is a image of HDD
HDD

SSD एक नए ज़माने का कंप्यूटर स्टोरेज device है. असलमे ये एक chip है जो डाटा को save करके रखता है. ये HDD से बोहोत ही fast data save कर सकता है. और बोहोत ही कम power consume करता है. आजके हाई-end machine में SSD ही लगा रहता है.

This is vector image of SDD
SDD

What is SMPS, GPU, ODD?

7. SMPS:
दोस्तों SMPS हमारे कंप्यूटर में एक महत्वपूर्ण parts है जिसके माद्यम से electronic power supply को ठीक तरह कंप्यूटर में प्रबेश कराया जाता है. SMPS का full form है switched-mode power supply. मगर इसे switcher के नाम से भी जाना जाता है. इनमे एक switching regulator लगा रहता है. जो बिजली की आपूर्ति को कुशल तरीके से प्रबाहित करते है. ताकि ज्यादा या काम voltage के कारन computer में कोई खराबी न आये.

This is a vector graphic of Computer SMPS
Computer SMPS

8. GPU:
Graphics Processing Unit या GPU एक विशेष इलेक्ट्रॉनिक सर्किट है. जो graphics जैसे की image को process करने के काम में लगता है. ये डिस्प्ले डिवाइस में लगी रहती है. जो frame buffer के जरिये छवियों के निर्माण में तेजी लाने के लिए डिज़ाइन किया गया है. GPU का उपयोग मोबाइल फोन, पर्सनल कंप्यूटर, वर्कस्टेशन, गेम कंसोल आदि में किया जाता है.

This a vector graphic of Computer GPU
GPU

9. ODD:
Optical Disc Drive या ODD एक disc drive है. ये उपयोग किया जाता है कंप्यूटर से कोई डाटा, इमेज, movie, file बगेरा को DVD डिस्क पर copy करने के लिए. इसे हम जलती भासा में disc write भी कहते है. इसमें एक laser light लगा हुआ रहता है. जो प्रकाश spectrum के भीतर या पास laser light या electromagnetic waves का उपयोग करके optical disc से डेटा read and write करता है.

Vector image of ODD
Optical Disk Drive

Read also: History of computer in Hindi