Annabelle doll image

Annabelle और annabelle doll की ये कहानी है असली, फिल्म तो काल्पनिक थी

annabelle : इस पूरे विश्व की paranormal दुनिया में, सबसे चर्चित horror stories में से Annabelle doll की कहानी एक milestone है. Annabelle doll की कहानी को अमेरिका में रहने बाले paranormal investigator, ed और lorraien की द्वारा लाया गया. हम सब जानते है Annabelle doll एक पुतला है और जो अभीभी Occult Museum में रख्हा हुआ है. पर किऊ ये इतना चर्चित है? पूरी जानकारी आज हम बताएँगे hindi में.

annabelle the doll पहली बार कब प्रकट हुई

प्रसिद्ध paranormal investigators, ed and lorraine warren सं 1968 में घटी annabelle doll की कहानी का प्रत्यापन किये. ed के मुताबिक 1968 में एक नर्सिंग की स्टूडेंट को ये doll गिफ्ट में मिला. साधारण birthday gift की जैसा ही annabelle doll को Dona ने अपने रूम में ले कर गयी.

हलाकि ये देखने में साधारण बिलकुल नहीं थी. आप निचे दिए गए annabelle doll images को देख कर ही समज सकेंगे. बिल्कुल अलग और antique सी दिखने वाली doll को देखते ही Dona थोड़ा भयभीत जरूर हुयी थी.

नर्सिंग स्टूडेंट Dona अपने दो roommate, Lou और Angie के साथ रात को अजीब चीजे नोटिस किया. उन्होंने देखा annabele अपने आप जगहे परिबर्तन कर रही है. रूम के अंदर कही और उसे रखने के बाद doll कही और मिलती है. पर एक घटना से डोना और उसकी रूममेट डर चुकी थी. उन्होंने कही बहार से रूम में वापस आने के बाद देखा annabelle doll खून में लिपटी हुयी थी.

डोना का दो दोस्तों में से, एक थी लू. वो पहले दिन से ही annabelle doll को पसंद नहीं करती थी. खैर एक दिन ऐसा हुआ, रूम में सिर्फ लू और annabelle अकेले थी. फिर क्या, डोना और दूसरी फ्रेंड जब लौटती है. उन्होंने देखा लू आहत परा हुआ है. हमला किसने किया, समझनेमें बिल्कुल देर नहीं हुयी.

doll ने कागज़ पर ये messege लिखा

annabelle doll की और एक चौंकाने वाली बात ये, की वो लिख भिसक्ति है. ed ने जो case study किये थे, उसमे तो ये ही सामने एते है. doll मिलने के एक महीने में डोना और एंजी ने कागज पर कुछ संदेश लिखा हुआ देखा. जिसमे लिखा था “help us” और “help lou”.

संदेशों के बारे में डरावना हिस्सा लिखी हुए बाटे नहीं थी. बल्कि उनके लिखे जाने का तरीका था. उस समय डोना ने parchment paper (चमरे का काग़ज़ or चर्मपत्र) कभी नहीं रखा था, जिस पर नोट लिखे गए थे, तो यह कहां से आया था? hand writing देखने में साफ लग रही थी की ये किसी बच्ची ने लिखा है.

doll with grey eyes and brown hair
doll with grey eyes and brown hair

where is annabelle doll now (अभी कहाँ है)

उस वक़्त ed और lorraine फेमस बन चुके थे. डोना और हॉस्टल अधिकारियों ने इन्हे बुलाया. ed ने doll का अच्छीतरह जाँच किये. वो समज गए Annabelle Doll कोई साधारण पुतला नहीं है. वो अपने कार में डॉल को डालकर occult museum में ले गए. जो Monroe(Connecticut) , USA में स्तापित है. और उसे एक Glass box में बंद कर दिया. और आज भी doll वही मौजूद है, ये warning के साथ ‘demonically possessed’.

ed की मुताबिक , डोना की रूम से कार में occult museum में ले जाते वक्त. डॉल कई बार कार का स्टेरिंग व्हील को घुमाकर एक्सीडेंट करवाने का कोसिस किया था. पर lorraine ने बार बार कोई mantra और किसी magical उपचार से annabelle doll को शांत करते रहे.

who is annabelle

दोस्तों ये एक लंबी और चौका देने वाली कहानी है annabelle बनने का. सुरु में ये एक लेखक की कल्पना से निकला हुआ किताब की किरदार थी बस. पर बाद में ये ही सदी की सबसे डरावनी annabelle horror story बन गयी. जानते है पूरी कहानी.

अमेरिकी लेखक Johnny Gruelle छोटे बच्चे के लिए Raggedy Ann नाम से एक किताबो का सीरीज प्रकाशित करने जा रहे थे. उन्होंने अपने किताबो का अच्छे बिक्री के लिए, किताब के एक चरित्र को doll के आकृति में बनवाया. और किताब के साथ इस doll को गिफ्ट देने का योजना बनाया. इसी का नाम annabelle था.

ये annabelle doll सिंपल कपड़ो का टुकड़े से बनाया गया. और लाल धागा से बाल बनाया गया. जैसे की आप तस्बीर में देख रहे है. इस तरह का डॉल को rag doll कहा जाता है.

Annabelle doll को Jonney Gruelle, 1915 के 7th सितंबर U.S में पेटेंट भी करवाए. इसके बाद जनता के सामने, पूर्व निर्धारित प्लान के तहत 1918 में Raggedy Ann Stories को लाया गया. ये बोहोत ही सफल भी रहा. पर किउ और कैसे Raggedy Ann Stories के साथ Annabelle Doll जुड़ी? कहा से ये प्लान आया था.

दरअसल तब Jonney Gruelle अपनी किताब के काम में ब्यस्त थे. और वो सोच ही रहे थे कैसे इसे ऐसा तरीके से marketing किया जाये की लोग इसे ख़रीदे. तभी उन्हें ख्याल आया की उनकी बेटी marshella पैदा होने से पहले, एक अद्भुत दिखने वाली डॉल उन्हें मिली थी. और जब marshella थोड़ी बड़ी हुयी, doll के साथ उसकी एक अजीब रिश्ता बन गयी थी. वो हर वक़्र्त उसी डॉल के साथ खेलती थी. Gruelle को Raggedy Ann लिखने का अनुप्रेरणा इसी से मिला था.

annabelle पहली बार कहा देखी गयी

बात उस वक़्त का है, तब marshelle पैदा नहीं हुई थी. एक दिन Jonney Gruelle अपने घर के पिछले हिस्से में घूम रहे थे. घूमते घूमते अचानक उन्हें एक doll परा हुआ मिला. doll देखने में अद्भुत थी. घर के सदस्यों से पूछने पर पता लगा, की ये किसी की नहीं है. Gruelle को समझमे नहीं आया की ये doll उनके backyard में आया कहा से.

एनाबेली डॉल (annabelle doll) मिलने के कई सालों बाद एक दुखद घटना घाटी. Marshella सिर्फ १३ साल की थी, जब उसे smallpox हुआ. पर इलाज में गलती हो गयी. छोटी सी उम्र में ही संक्रमित vaccination के कारन उसकी मौत हो गयी. वो साल था 1916.

इसके लगभग दो साल बाद 1918 में Raggedy Ann Stories के साथ Annabelle The Doll को भी लांच किया गया. पर इस बार उद्देश्य सिर्फ मार्केटिंग नहीं था, बल्कि उससे कई ज्यादा मार्शेला को श्रद्धांजलि देना था.

real doll कितने है

real annabelle doll को कॉपी करके raggedy ann बुक सीरीज का doll को बनाया गया था. हूबहू असली दिखने वाली annabelle doll replica हज़ारो के तादात में मार्किट में उतारा गया. उस वक़्त 1918 में ये इतनी सेल हुयी की हर दूसरे घर में आपको एक annabelle मिल ही जा सकती थी. और ये raggedy ann book series भी चारो तरफ छा चूका था.

पर आश्चर्य के बात ये हुआ की, Jonney Gruelle की बेटी मार्शेला के जाने के बाद annabelle real doll भी कही खो गयी. बहुत ढूंढा गया पर वो कहीं गायब हो चुकी थी. दोस्तों हज़ारो लाखो annabelle की replica आज भी मौजूद है पर real annabelle सिर्फ एक ही है. और आज भी वो demonically possessed है.

a doll in a sitting position
doll in a sitting position

annabelle का हमला

1968 पहली बार लोगों के सामने annabelle the doll को लोगोने पहचाना. ये वो समय था जब, लोगोने समझा की इस doll में demonic powers है. इस बातपर मोहर तब लगी, जब Lou ने अपने अपने प्राण खोते खोते बच गए. हमला का कहानी हमने शुरुआत में कुछ कुछ कह चुके है. पूरी कहानी कुछ ऐसी थी.

कहानी उस दिन से शुरू होती है, जब doll को Donna अपने hostel में ले कर आती है. Lou उसे देखतेही कुछ बेचैनी मह्सुश कर रही थी. उसने डोना से कहा की ये पुतला evil है. किउकी lou ये फील कर रही थी. पर डोना ने उसकी बात को समझी नहीं.

फिर एक रात, अचानक lou नींद से जाग गयी. उसने देखा cursed Annabelle doll उसकी पेर के निचे बिस्तर पर scrolling कर रही है. फिर एक दिन, lou और angie कही घूमने जाने की तैयारी में थे. उन्होंने Map कोई जगहे ढूंढ़ने के कोशिस कर रहे थे. रूम pin-drop silent था. अचानक donna की रूम से बिकट आवाज़ आने लगी. आवाज़ इतनी तीब्र था की दोनों ने ही कान पर हाथ रख लिए.

किसी तरह उन्होंने सारे light जला कर डोना के कमरे में पूछे. पोहोच कर उन्होंने देखा कोई कही नहीं थी, सीबाई annebelle कोने में राखहि हुयी है. कमरे का दरवाज़ा बहार से बांध था.

और एक घटना से lou और बाकी को समझ में आ ही गया की ये कोई साधारण doll नहीं है. दोस्तों हमने आपको पहले जो बताया annabelle doll के ऊपर खून का दाग के बारे में, वो ऐसे आया था. एक शाम घर पर सिर्फ lou और spirit possesd doll ही मौजूद थे. फिर क्या lou के ऊपर हमला हुआ और उसके chest पर पुतले ने 7 घाव दिए. उसमे से three vertically और four horizontally.

आश्चर्य की बात ये थी की वो घाव दो दिनों में ही बिलकुल गायब हो गया. उन खावो में जलने का दर्द मह्सुश होता था.

read this interesting article>>> आत्मा शरीर को छोड़कर दुनिया मे कही भी astral travel कर सकती है

occult museum
Occult Museum

annabelle museum (occult museum)

annabelle नाम के साथ ही जुडी हुयी है Occult museum की नाम. किउकी वही पर आज रख्हा हुआ है भयानक horror stories का नायिका. इसे Warrens Occult संग्रहालय भी कहा जाता है.

Occult museum अपनी तरह का सबसे पुराना और एकमात्र संग्रहालय है. दुनिया भर से लाखो visitors हर साल यहाँ आते है. इस विश्व प्रसिद्ध संग्रहालय में अस्पष्ट और प्रेतवाधि कलाकृतियों की सबसे बड़ी श्रृंखला है. इनमे कुछ ऐसी वस्तुएँ भी है, जीने कुछ सबसे भयानक और खतरनाक कामो में में इस्तेमाल की जा चुकी है. हलाकि museum कुछ ऐसी पबित्र बस्तुए भी है जिन्हे अगर आप देख भी लें तो धन्य हो जायेंगे.

Annabelle doll के इलाबा Connecticut की गहरी जंगल में पाए जाने वाले शैतानी मूर्ति museum के कोने से आपको डराने के लिए काफी है. मगर रुकिए, आत्मा को सम्मोहित करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला conjuring mirror भी साँस रोक देने बाली खौफनाक है.

एक पिशाच द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला Vampire ताबूत, एक युवक की मौत के लिए जिम्मेदार भी है. आपको एक mask भी दिखेंगे, जो शैतानी कामोमे इस्तेमाल किया जाता था. इसको चोर कर आप आगे देखेनेग बच्चे का Tomb stone जिन्हें शैतानी अल्टर के रूप में इस्तेमाल किया गया था.

दोस्तों Ocuult museum ऐसी कई चीज़े है जो सच में haunted है और आज भी active है. एक प्रसिद्ध organ या अंग आपको दिखेंगे, जो खुद से खेलता है. annabelle doll से हो सकता है संग्रहसाला इतना मशहूर हुआ. मगर वह और भी dolls मौजूद है जो समन तौर से खतरनाक है.

museum में कई psychic photography भी रख्हा हुआ है. जो आपको मानशिक रूप से बिचलित कर सकता है. ये तस्बीरें टार्चर करते हुए लिया गया था. प्राचीन Egypt और Africa के कुछ श्रापित चीजे भी आपको मिल जायेंगे. श्रापित खिलौने और काला जादू के सामान occult museum में भरपूर मात्रा में मौजूद है. Voodoo में इस्तेमाल हो चुके डॉल भी वहां मौजूद है.

Real Video of Occult Museum and Annabelle Doll

दोस्तों गूगल के कुछ रूल्स और रेगुलेशन के कारण हम आपको यहाँ यूट्यूब के वीडियो दिखा नहीं पा रहे है. पर आप आसानी से youtube में विजिट करके Occult Museum real video देख पाएंगे. आपके सुबिधा के लिए हम आपको उस वीडियो का keyword दे सकते है.

यहाँ click करें और लिक्खे निचे दिए गए search term
Moving of annabelle doll

museum location

CC Licensed Image by Pixabay.com: Map
The Warren's Occult Museum
 30 Knollwood St, Monroe, CT 06468, United States
 Open: 24 hours
 Days: 7 Days

annabelle, ed and lorraine संपर्क

दोस्तों Ed ( Edward Warren Miney ) और lorraine warren ( Lorraine Rita Warren ) कुछ चुने हुए और नामचीन बेक्तियोमे से थे जो paranotmal खोजोमे माहिर थे. उनके बोहोत सारे horror case है जो आज भी हमारे रोंगटे खरे कर देते है. उनका famous museum के बारे में हमने पहलेही आपको बता चुके है. पर annebelle उनके जीबन में कुछ अलग ही प्रभाव दाल चुकी थी.

annabelle doll के साथ पहला मुलाकात एड ने किये थे Donna की hostel में. पर वहां से जब doll को occult museum पर sift किया गया, तब हर दिन हर रात ही कुछ अजीब चीजे ed उपलब्धि करते रहे. ed एक wooden box खास तौर से doll को रखने के लिए बनवाये थे. उसमे glass से बना हुआ दरवाज़ा लगवाए. ed जानते थे doll खतरनाक तकतोंसे लेस है.

फिरभी वो उसे अपने ही museum के सदस्य के तरह नहीं बल्कि घरके सदस्य के तरह ट्रीट करते थे. ed और lorraine ने मंत्र से सुरख्श्या घेरा बनवाये थे ताकि annabelle doll किसीको छतीना पूछा पाए.

विश्व में annabelle एक पॉपुलर नाम है. और उस वक़्त भी था. ED ये जानते थे की आगे जाकर दुनिया भर से टूरिस्ट occult museum में annabelle the doll को देखने दौरे चले आएंगे। और इसी को मद्दे नज़र रखते हुए लोगोके लिए संग्रह साला को उन्मुक्त किये.

आज ed and lorraine कोई भी जीवित नहीं है. फिर भी उनके museum और annabelle आज भी मौजूद है. ed 23 agust 2006 को 79 की उम्र में चल बसे. और lorraine इसी साल 2019 की 18 april. उनकी उम्र थी 92 साल.

a scary women in dark
annabelle movie

annabelle movie जाने और अनजाने

दोस्तों हमने annabelle के बारे में हर जानकारी आपको दे चुके है. मगर annabelle doll की popularity को commercially भी उपयोग किया गया. लाखो हज़ारो article और books तो है ही. इसे केंद्र में रख कर horror movies भी बनाया गया. चलिए जानलेते है इस horror story के ऊपर कुछ famous horror movie का नाम. और कुछ अपरिचित movie भी बना था. वो भी जानते है.

movie of annabelle doll

Film Year MakerDirector
The Conjuring July 19, 2013 Tony DeRosa-Grund, Peter Safran & Rob CowanJames Wan
AnnabelleOctober 3, 2014 Peter Safran & James WanJohn R. Leonetti
The Conjuring 2June 7, 2016James Wan
Gary Dauberman
Emile Gladstone
Michael Chaves
Annabelle: CreationAugust 11, 2017Peter Safran & James WanDavid F. Sandberg
Annabelle Comes HomeJune 26, 2019Peter Safran & James WanGary Dauberman
The Curse of La LloronaMarch 15, 2019 (SXSW)
April 19, 2019 (United States)
James Wan
Gary Dauberman
Emile Gladstone
Michael Chaves

the conjuring

दोस्तों, The Conjuring मूवी तो बनी थी warren की एक अन्य investigation को लेकर. मगर खास बात ये है की, इस movie में ही पहली बार annabelle doll को introduce किया गया. और ऐसी तरीके से किया गया की आपका जिज्ञासा बनी रहे. मगर कुछ भी कहले conjuring देखने लायक movie है.

प्रिय दोस्तों अगर आप the conjuring movie full श्रृंखला में देखना कहते है. तो internet में वो मौजूद है. आप देख सकते है. आगे आने बाले hindi article में हम आपको free movie download करने के प्रक्रिया भी बताएँगे. बने रहिये हमारे साथ.

annabelle series

possessed doll को केंद्र में रखकर The Conjuring Universe नाम के अमेरिकी film company कुछ फिल्मे annabelle series के नाम से दर्शको को दे चुके है. ये फिल्में बेब्शाई भी खूब की. मगर आप को एक बात बता दे, की film के कहानी ज्यादातर काल्पनिक थे. असली कहानी हमने आपको बता चुके है. series में annabelle movie को मनोरंजन के नजरिया से बनाया गया था. तो ये जायज़ भी है.

Annabelle (2014)

दोस्तों 2014 में दर्शकों के लिए लाया गया movie annabelle. निर्माता spin-off film आपने इस फिल्म में the conjuring में शुरू की गई anabelle doll की उत्पत्ति पर ध्यान केंद्रित करते हुए इस की रिलीज के तुरंत बाद ही annabelle(film) की घोषणा कर चुके थे. मुख्य रूप से conjuring फिल्म की दुनिया भर में बॉक्स ऑफिस पर सफलता और इसकी character के प्रति दर्शको का दिलचस्पी देखते हुए annabelle 2014 में ही लाने का प्लान किया गया था.

जनवरी 2014 में लॉस एंजिल्स में film production शुरू हुआ. doll को मुख्य चरित्र बना कर फिल्म की रचना की गयी. इस फिल्म को दुनिया भर में 3 अक्टूबर 2014 को रिलीज़ किया गया था, जो कि व्यावसायिक रूप से बड़ी सफल रही थी.

2014 के जनवरी में लॉस एंजिल्स में film production शुरू हुआ. doll को मुख्य चरित्र बना कर फिल्म की रचना की गयी. इस फिल्म को दुनिया भर में 3 अक्टूबर 2014 को रिलीज़ किया गया था, जो कि व्यावसायिक रूप से बड़ी सफल रही थी. आलोचकों और प्रशंसकों की ओर से नकारात्मक समीक्षाओं के बावजूद, North America में ये फिल्म, 14th most profitable horror film बन गई.

Annabelle: Creation (2017)

movie annabelle की असीम सफलता के बाद 2015 की अक्टूबर महीने में इसकी दूसरी कड़ी को बनाने का घोषणा किया गया. कहा गया था पहिली film का कहानी को ये movie आगे ले कर जाएगी. जिसे sequel कहते है. पर बाद में इसे परिबर्तन किया गया और इसे पहली film के पूर्ब कहानी (preque) को दर्शाने के मैं बनाया गया. film का नाम रखा गया Annabelle: Creation. और ये रिलीज़ किया गया August 11, 2017 को.

annabelle creation बहुत बड़ी हिट साबित। कहानी थी एक doll maker और उसकी वाइफ की. जिनकी daughter है 12 साल पहले. इसके बाद कैसे annabelle से जुड़ती है ये कहानी वो देखने लायक है. annabelle creation full movie आपको online में मिल जायेंगे. अगर आप डाउनलोड करना चाहते है, तो हम आगे आनेवाले hindi article में जरूर बताएँगे.

Annabelle Comes Home (2019)

Warner Bros द्वारा Annabelle series की अगली मूवी को साल 2019 की June 26 को रिलीज़ किया गया. नाम रखा गया Annabelle Comes Home. ये फिल्म ed के museum में doll को रखने के बाद का कहानी को दर्शाया है. फिल्म में warrens की 10 साल की बेटी judy warren को कास्ट किया गया.

a man in a scary dark place

horror story in hindi: एक mental asylum की सबसे डरावनी कहानी

horror story in hindi: दोस्तों हम कोशिश करते है की इस ब्लॉग में horror story in hindi आप सबके लिए पेस किया जाये. आज की कहानी भी एक डरावना horror story है. आज जो hindi horror story हम लाये है वो सत्य घटनाओं के ऊपर आधारित है. ये कहानी है एक पागलखाना का असली horror story है. हम बात कर रहे है एक ऐसी पागलखाना के बारे में. जहा पर कुछ भूतियाँ चीजे आज भी घट रही है. वीडियो में घटनाओ के असली अंश भी दिया गया है. जो अबस्य आपको डरा देंगे.

एक पागल खाना जो बन चुका है भूतिया horror story in hindi

पागलखाने का नाम है ‘trans allegheny lunatic asylum’ (ट्रांस अलगेनी लूनाटिक एसाइलम). और कथित है की, यहाँ जो भी घटनाएं दिखा जा सकता है वो सभी अलौकिक है. ये एसाइलम horror story की छेत्र में इतना भयानक है की पागलखाने की नाम और इसके horror अस्तित्वा का ग्यान से ही लोग अचंभित होते है.

दोस्तों हम कोई horror story में विश्वास नहीं करते. हमारा उदेस्य है आपको असलियत से परिचित करवाना. हमारा रुचि इस horror story के ऊपर इसलिए आया क्युकी ये कहानी इंटरनेट की दुनिया में बोहोत ही बड़े स्तर पर मौजूद है. और इसे सत्य कहानी की रूप में स्तापित किया जाता है. तो पढ़िए ये horror story hindi में.

कहा मौजूद है ये horror story वाला पागलखाना

पश्चिम ‘वर्जीनिया’ में १८६४ में शुरू हुआ था ये पागलखाना. ‘वेस्टन’ के एक सुनसान इलाके में इसे खोला गया था. इतना सुनसान वो इलाका था कि वैसे भी वो horror film का सेट का जैसा दीखता था. ये उस वक़्त का बोहोत ही मशहूर पागलखाना रह चूका है. और, ये ही उस वक़्त का एक मात्र पागलखाना था जहा पर २५० मरीजोंको एक साथ रखने का जगह था. मगर बाद में यहां का horror story मशहूर बन गया.

मगर एक वक़्त आया जब २५० मरीजोके जगह में २६०० दिमागी मरीजोंको रख्हा गया, उस horror set जैसा दिखने वाला एसाइलम में. और वो था साल १९५०. और कही न कही एहि कारन था जो इसे आगे जाकर कुख्यात बनाता है, और बोहत से horror story बाला hindi फिल्मोके स्क्रिट का सोर्स भी बना. खैर आगे बढ़ते है और बताते है ये horror story बाला मेन्टल एसाइलम कैसे बना.

building of abundant ancient building
building of abundant ancient building

तो हमने बताया की बहुत ज्यादा मरीज दाखिल किया गया. और इतने ज्यादा मरीज बढ़ जाने के कारन, उनका ठीक से देखभाल होना लगभग नामुमकिन हो चूका था. वहा के doctor’s और अन्य कार्यकर्ता भी workload के कारन मरीजों से सकती से पेस आने लगे. मारपिटाई एक आम बात बन गयी. और मार पिटाई भी हम आज जैसे horror story बाला फिल्मो में देखते है, उसी अंदाज़ में होता था.

खैर ये तो हर रोज का बात हो चुकी थी. फिर इतना भीड़ में मरीजोका इलाज न होनेके कारन उनमे तरह तरह के बीमारी होने लगा. और मरीज और भी ज्यादा बत्तर हालत में पोहोच जाते थे. अब आप सहज सकते है की कैसी परिस्तिथि में आगे जाकर एक ऐसी horror story का, जन्म देने बाला था जिससे आज भी बहा जाने के नाम से लोग डरते है. उन्हें लगता है आज भी ghost बहा रहते है. और ये झूट भी नहीं है.

खैर मरीजों का हालात ऐसा था और उसके ऊपर, उनका इलाज के नाम पर उनके ऊपर तरह तरह के प्रयोग किये जाते थे. और ये था horror story बनने का दूसरा निब का पत्थऱ रखने का सुचना. दिमागी मरीज और ऊपर से मार पिटाई, साथ में medical प्रयोग बस और क्या चाहिए horror story के लिए. और एक चीज वैसेही आगे बढ़ रही थी जो आगे जाकर एक horror film के तरह पागल खाने को बना दिया.

monochrome photo of old house
monochrome photo of old house

मरीजों का क्या हुआ

इस बत्तर हालात में मरीजों का मरना तै था और वोही हुआ भी. बत्तर हालत में मरीज दम तोरने लगे. फिर एक वक़्त आया, जब पागलखाने में हर रोज मौत होना एक आम बात हो गयी. और इतना ज्यादा मौत होने के कारन इस पागल खाने को १९९४ में बंद कर दिया गया. मगर बंद करने का असली कारण के पीछे भी वही horror story और ghostly गतिविधि छुपी थी. जी हाँ, हम अब तक जिस horror story का बात कर रहे थे वह अब सुरु हो चुकी थी और ये पहले से ही भापा जा रहा था. स्वभाबिक तरीकोंसे वो एक मुर्दा घर बन चूका था. और फिर शुरू हुई horror stories का सिलसिला।

इसे बंद करने का असली कारन था, मरे हुए मरीजोका आत्मा का बहा पर दिखना और देर रात अजीब अजीब आवाज़ का सुनाई देना. दोस्तों बहुत सारे horror story in hindi आप पड़ और देख चुके होंगे. मगर trans allegheny lunatic asylum का horror story इतनी भयानक है की कुछ कहते है बहा आज भी ghost मिलते है और horror गतिविधि आम बात है. इनके ऊपर प्रसिद्ध फिल्मोंका सूचि हम निचे दे रहे है. जानकार कहते है इस पागलखाने में आजभी आत्मा दिखाई देते है. और मरीजोके इलावा बहा पर काम कर चुके नर्स और गृह युद्ध(Civil War) के कुछ बेक्तियोका आत्मा भी मौजूद है. और इसे भूतिया(horror) घोसित की गयी. दोस्तों ये horror hindi story अभीभी प्रसिद्ध है, trans allegheny lunatic asylum आज भी अपने जगहे पर खड़ी हुई है.

खैर आगे बढ़ने से पहले आपको बता दे हमारे horror story in hindi सूचि का और भी सच्ची bhayanak horror story पढ़ने के लिए आप हमारे वेबसाइट का ‘Horror Story Hindi’ Category में जा सकते है. ये आपको होम पेज में मिल जाएँगी, या फिर आप यहाँ क्लिक कर सकते है category: horror story आपको बोहोत जानकारिया मिलेंगे. चलिए आगे बढ़ते है.

आज क्या है हालत

brown concrete building interior
brown concrete building

आज के तारीख में trans allegheny lunatic asylum को एक पर्यटक स्थल बना दिया गया है. और जहाँ पर १०० डॉलर फीस दे कर आप सारि रात गुजार सकते हो. मगर आपको ये ख्याल रखना होगा की ये वही horror story बाला asylum है जिसके कहानी आप पढ़ रहे है. अगर आप को कोई शंका है, तो निचे दिए गए वीडियो को देख लें. इस horror story का सत्यता जांचना चाहते है तो गूगल बाबा है न. दोस्तों वीडियो में आपको दिखाया गया है इसके भूतिया गतिबिधिया. जरूर देखिये और अपना अभिमत जरूर ब्यक्त करें. और भी दिलचस्प ghost story in hindi और horror story in hindi real के लिए हमारे साथ जुड़े रहिए.

यहाँ क्लिक करके पढ़िए “Annabelle Doll की पीछे छुपी हुई रहस्य”

इस horror story के ऊपर Movies और TV Series

Paranormal Lockdown (2016)

इस सीरीज में किरदार कैटरीना और निक को लेकर बनाया गया. जब वो इस horror जगह में गए तो, कैटरीना के लिए यह trans allegheny lunatic asylum के अंदर पहली बार है. निक के लिए, यह उस जगह पर वापसी है जहां उन्हें अपने सबसे गंभीर असाधारण अनुभवों में से एक होना था. कहानी इस तरह सुरु होती है और फिर असली horror story का सुरुवात होती है. ये horror story in english में है. ये सीरीज काफी चर्चा में रह चुकी है. ये एक रिऐलिटी tv शो था और इसको कहानी के तरह पेस किया गया. IMDB ने इसे 10 में से 9.5 अंख दिया।

Ghost Adventures (2008)

ये एक थ्रिलर सीरीज है और इसमें भी horror story को बोहोत अच्छी तरह पेस किया गया. होता है ऐसा की घोस्ट एडवेंचर्स क्रू इस पागल खाने का अंदर जाँच पड़ताल करने गए मगर अंदर बंद हो जाते है. IMDB ने इसे 10 में से 7.6 अंख दिया.

दोस्तों हमारे ब्लॉग में आप तरह तरह का horror story पढ़ सकते है, और हमारे साथी youtube channel को visit कर सकते है. हमारे कई पाठक जानना चाहते है कि कौन सा शब्द गूगल में लिख कर हम horror story in hindi पा सकते है. उनके लिए निचे हमने सबसे अच्छे search सब्दो को संकलित कर रहे है. पाठक दिखाया गया वाक्य से horror story in hindi की खोज करते है. दिए गए सब्दो के माध्यम से सर्बोत्तम horror story गूगल में मौजूद है। जैसे की:

एक, ghost story story

दो, ghost story hindi

तीन, ghost story in hindi

चार, horror story hindi

पांच, ghost story kids, horror story for kids

छे, horror story short

सात, horror story in marathi

आठ, horror story real hindi

नौ, horror story 2013

दस, horror story english, horror story in english

ग्यारह, ghost story english, ghost story in english, ghost story in hindi for child

बारह, bhayanak horror story

तेरह, horror story books in hindi

चौदह, horror story books in hindi read online

पंद्रह, true ghost stories in hindi language

सोलह, true ghost stories in hindi language

सत्रह, khatarnak horror story

अठारह, ghost stories in hindi 2019, horror story in hindi pdf free download

इन सब्दो को यहाँ उल्लेख करने का एक उद्देस है, ताकि हमारे पाठको को अपने रुचिशील कहानिया उपलब्ध करवाया जाये.

आप ये कहानी google में सर्च कर सकते है. ये सच्ची कहानी एक चर्चित कहानी है. YouTube में भी काफी मशहूर है. दोस्तों इसे आप Facebook में शेयर जरुर करें. और हमारे यूट्यूब चैनल livindead में जरुर विजिट करें.

horro story का प्रचलन कब हुआ पहली बार

दोस्तों, भारतवर्ष में और बिस्वा में रोमांचित करने वाली horror story बोहोत पसंद किया जाता है. इसके कारण भी है. हम चाहे कोई भी देश धर्म और समाज में रहे. हमारे दादी नानी हमें छोटे उम्र में ये सब horror कहानिया सुनते आ रहे है.

हो सकता है आज के परिस्तिथि में ये सब दादी नानी बाली कल्चर नहीं रहा. किउकी अभी एकल परिवार का बहुत ज्यादा प्रचलन है. और हमरे बचपन हम इसी प्रस्तिति है. मगर अंदर का भूक तो रह ही जाता है. और हो सकता है की भूक जेनेटिक भी हो. खैर हमरे बड़े हमें जो stories सुनते है उनमे से सबसे पसंदीदा horror story ही रहता है. और वो hindi में हो तो क्या बात.

तो horror story hindi में आप तक लाने का पर्ण हमने उठालिया. दोस्तों आज कल बहुत ही ज्यादा पसंद किया जाता जाता है horror story for kids और horror story cartoon. किउकी बड़ो के साथ बच्चे भी बोहोत ज्यादा सुनते है ये कहानियां. और जैसे की हमने बताया किउ बच्चे पसंद करते है.

horror story for kids

दोस्तों मजेदार और थोड़ी डरावनी भी kids के लिए horror story hindi और english में बोहोत सारे रचा गया है. सच्ची कहानी भी है. उनमें से ही कुछ का सूचना हम यहां दे रहे है.

In a Dark, Dark Room and Other Scary Stories -: इस horror story को लिखा है Alvin Schwartz नमक लेखक ने. ये बुक प्रकाश हुआ सं 1984 की 2 अगस्त. संयुक्त राज्य अमेरिका में. 95 प्रतिशत Google उपयोगकर्ता इसे पसंद करते हैं.
In a Dark, Dark Room and Other Scary Stories में हॉरर कहानियों, कविताओं और शहरी किंवदंतियों का एक संग्रह है. जो एल्विन श्वार्ट्ज और इलस्ट्रेटर डिर्क ज़िमर द्वारा बच्चों के लिए बनाए गए हैं. यह आई कैन रीड के हिस्से के रूप में प्रकाशित हुआ था! 1984 में.

More Scary Stories to Tell in the Dark -: Alvin Schwartz ही और एक काल जाई kids horror story से संकलित है ये किताब. इसकी रचना सं 1984 की 31 अक्टूबर में हुआ था.
डरावनी कहानियों की प्रतिष्ठित एंथोलॉजी श्रृंखला जो अब एक फीचर फिल्म है! More Scary Stories to Tell in the Dark, शिथिल डरावनी कहानियों और किंवदंतियों का कालातीत संग्रह है.

The Haunting Hour: Chills in the Dead of Night -: ये story, 2001 में आया था. इसका लेखक है R. L. Stine और ये एक horror fiction है. यह लेखक आर.एल.स्टाइन की 10 नई लघु कहानियों से बना है, जिनमें से प्रत्येक में विभिन्न कलाकारों के चित्र हैं. केवल “माई इमेजिनरी फ्रेंड” को आर. एल. स्टाइन की ‘ The Haunting Hour’ टीवी श्रृंखला के एक एपिसोड में रूपांतरित किया गया.

सात अजीब और भूतिया किस्से( Seven Strange and Ghostly Tales) -: इस horror story की किताब के लेखक है Brian Jacques, और ये प्रकाश हुआ था 1991 में. Redwall series के लेखक, ब्रायन जैक्स द्वारा लघु कहानियों का संग्रह है ये book.

first movie made on horror story

दोस्तों, क्या आप जानते है पहली बार horror movie कौन सा बना? कौन है निर्माता और कहाँ बना था. चलिए जान लेते है.

पहली बार horror story के ऊपर पूरी चलचित्र नहीं बल्कि एक ३ मिनट्स का short film बनाया गया था. जिसका नाम था Le Manoir du Diable, सं 1896 में. जिसका अंग्रेजी नाम “The Haunted Castle” और “The House of the Devil” था. इस फिल्म को दुनिया की सबसे पहली कहा जाता है.

इस फिल्म को बनाये थे फ्रांसीसी अग्रणी फिल्म निर्माता जार्ज मैलिअस (Georges Méliès). ये दुनियाका पहला horror film था मगर इसमें कोई आवाज़ नहीं था. ये एक silent फिल्म था.

Horror story books पहली बार कब लिखा गया

a man reading horror book
a man reading horror book

प्राचीन लोक-साहित्य में हॉरर स्टोरी का प्रचलन सुरु हुआ. यूरोप में डरावनी और काल्पनिक भूतिया कहानियां पहली बार, प्राचीन यूनानियों और प्राचीन रोमन के माध्यम से स्थापित हुई.

19 वीं सदी की जाने माने और प्रसिद्द उपन्यास ‘फ्रेंकस्टीन’, हिप्पोलिटस की कहानी से काफी प्रभावित था. हिप्पोलिटस एक प्राचीन ग्रीक शोकपूर्ण घटना को कहा जाता है. खैर पहली बार horror story book की शुरुआत एहि से हुआ. और बाद में इसे व्यावसायिक रूप दिया गया.

प्लिनी द यंगर( Pliny the Younger ) नाम के सक्स ने, पहलीबार एक हॉरर कहानी बताई. इस कहानी का ‘एथेनोडोरस कैनानाइट्स’ शीर्षक था. दरअसल उन्होंने एथेंस में एक खरीदा था घर खरीदा था. और वो घर भूतियाँ था. एहि से सुरु हुआ था, हॉरर स्टोरी बुक (horror story book) लिखने का सुरुवात. दोस्तों horror story books in hindi का सुरुवात के बारेमे हमारा अगला hindi article का इंतज़ार करें.

 


two friends seating together.

for friend quotes: ये 5 बातें कोई नहीं बताता, आप सीख लीजिये

दोस्तों आज हम आपको 5 बातें for friend quotes बताने जा रहे है. जिन्हे आप दोस्त समज रहे है और friendship कर रहे है, क्या वो वाकई में दोस्त है! या कोई नकली दोस्त. क्या वो friendship करने के लायक है भी या नहीं. जिन्हें पढ़कर आप समज सकेंगे क्या है असली दोस्त का लक्षण और कौन है सिर्फ नाम का.

इसके अलावा friendship की इस विषय को हमने पूरी तरह पेश क्या है. आपके हर प्रश्न का समाधान हमने इस आर्टिकल में करने का कोशिश किया है. friendship का कुछ ऐसा पॉइंट्स भी हमने दिखाया है, जो आम तोर पर सुनाय नहीं देता.

५ बातों से पता करें आपके दोस्त सच्चे है या नकली

5 पॉइंट्स for friend quotes को हमने एक एक कर के उदाहरण के साथ पेस किया है. साथ में हमने जो वीडियो बनाया है उसमे 5 बातें for friend quotes को आप अच्छी तरह समज पाएंग. जान पाएंगे असली friendship किसे कहते है. वीडियो में हमने १० पॉइंट्स बताएं है. जिनमे से निचे आपको ५ बताने जा रहे है और बाकि के पांच आपको वीडियो में मिलेंगे. देखिएगा जरूर. किउकी वहा हमने उदहारण के साथ नकली दोस्त कौन है और उनसे कैसे बचे ये दिखाया है.

पांच पॉइंट्स for friend quotes से असली और नकली दोस्त पहचाने

नंबर पांच: दोस्तों पांच नंबर महत्वपूर्ण चीज है for friend quotes. आपके असली friend आपके उन्नति में खुस होंगे और नकली दोस्त इसके उल्टा. हालांकि दिखाएंगे खुस है मगर उनके व्यवहार से आपको सब पता चल जायेंगे. दोस्तों friendship सुपर पावर की दी हुयी एक ऐसा तोहफा है, जिसे हर कोई निभा नहीं सकते. हलाकि हर एक के किस्मत में असली friend मिलते भी नहीं.

खैर आप को बताया गया ये quote को जरूर याद रखिये, आपके पक्का friend हमेशा चाहेंगे आप लाइफ में कुछ करो और आगे बढ़ो. और चाहेंगे आपका दोस्ताना हमेशा आबाद रहे. हम भी एहि गुड विश जरूर करते है की आपका friendship आपके friends के साथ मजबूद रहे. बढ़ते है सेकंड पॉइंट के और.

two friends finger crossed image

“True friendship comes when the silence between two people is comfortable” – By David Tyson Gentry

नंबर चार: ये है की, अच्छे friend हमेसा समझते है की आपका भी कोई निजी जिंदगी है और उसमे आपको कुछ वक़्त, अपनेआप के लिए भी जरूरी है. उन्हें पता है ये एक मजबूद फ्रेंडशिप का रूल है और वो उसे हमेशा दिल से मानते है. मगर आपके नकली दोस्त इस बातको कभी नहीं समझेंगे. उनको सिर्फ अपने आप से मतलब है.

आप के नकली friend कभी नहीं समझेंगे आप का निजी जिंदगी के स्पेस के बारेमे. उनको friendship से कुछ लेना देना नहीं बल्कि अपने आप से मतलब. उनको बस अपने काम से मतलब. अगर उन्हें आपकी जरुरत पड़ेगी तो आपको हाजिर होना ही पड़ेगा. आप आजमाके देख लीजिये. दोस्तों असल में ये कोई friend नहीं होते. friendship भी इनके लिए कोई मायने नहीं रकते. ये दोस्ती के आड़ में आपको यूज़ करते है.

नंबर तीन: आपके असली friend हमेसा सहानुभूतिशील होते है, और आपके तक़लिब या ख़ुशी में शामिल होते है. असल में उन्हें फ़िक्र है आपके फ्रेंडशिप की. उन्हें friendship quotes की हर बातें पता है. उन्हें पता है friendship कैसे निभायी जाती है. उन्हें मालूम है friend की वैल्यू क्या होती है. आप कैसे भी दीखते हो वो दिल से आपका सम्मान करते है. मगर fake friends को आपके भाबना के साथ कोई लेना देना नहीं है. वो हमेशा आपके नुक्स निकलते रहते है. और दिलसे आपके खुसी में कभी खुस नहीं हो पाते.

अगर आप में कोई नुक्स न भी हो तब भी वो आपके मन को बिचलित करने बाले कार्य जरूर करेंगे. वो आपके ख़ुशी किसमे होती है उस बात को इग्नोर करेंगे और किस बात में आप चीरते हो, दुखी होते हो उसमे उनका ज्यादा दिलचस्पी रहता है. वो कभी भी दिल से आपके दोस्त नहीं बन सकते. friendship उनके लिए सिर्फ अपनी स्वार्थ पूरी करने का जरिया होता है.

नंबर दो: पॉइंट याद रखिये की आपके असली friend आपके friendship के लिए कभी कभी कोई तर्क को हार भी जाते है. जी हाँ ये friendship quotes का बहुत ही महत्वपूर्ण पॉइंट है और इसमें ध्यान दीजिये. आपके असली दोस्त कभी कभी ये जानते हुए भी, की आप जो कह रहे है वो गलत है. फिरभी आपके ख़ुशी के लिए वो तर्क को हारना पसंद करते है. किउकी उनके लिए आप ज्यादा इम्पोर्टेन्ट हो. आपका friendship ज्यादा महत्यपूर्ण है.

हालांकि वो बाद में आपको आपके गलती से परिचय जरूर करवाएंगे. वो शांति से बैठ कर आपको समझाएंगे, आपको बताएँगे की आप जो सोच रहे थे वो जानकारी गलत था. और ये भी वो अपने दोस्त की गलती सुधार के लिए ही करते है, नाकि खुदको प्रमाणित करने के लिए.

मगर नकली friend अगर गलत भी होंगे तो भी तर्क करेंगे और तब तक करेंगे जब तक वो न जित जाये. हो सकता है आप गलत और वो सही हो, मगर friend के लिए एक हार भी उन्हें मंजूर नहीं. friendship quotation की कोई बातें उनके साथ फिट नहीं बैठती. अजमा लिजिये.

a group of friends
all friends together

नंबर एक पॉइंट for friend quotes

नंबर एक: ये quotation या point अगर आपके friendship में नहीं है तो दोस्तों, उस friend से पीछा चुरा ही लीजिये. पॉइंट है की अगर आप कभी आपके असली friend को कोई जुबान देते हो की कोई काम आप करोगे. तो उन्हें आप पर बिस्वास रहता है की आप वो काम करेंगे जरूर. उन्हें ये फ़िक्र तो रहता है, अगर आप भुलक्कड़ किस्म की हो तो आप भूल न जाये.

इसलिए वो आपको याद दिलाते रहेंगे. मगर उन्हें ये बिस्वास रहता है की आप याद रखने की कोशिस पूरी करोगे. और फिर भी आप किसी कारन से भूल जाते हो तो वो आपसे झगड़ते नहीं. मगर दोस्तों, आप ये न समज ले की कोई महत्यपूर्ण परिस्तिथि में आप भूल बैठे. और आपका प्यारा दोस्त आप को कुछ बोले भी न.

हो सकता है वो काम इतना महत्यपूर्ण था की उससे किसीकी बोहोत ज्यादा नुकशान हो जाये. और इस परिस्तिथि में अगर आप भुलक्कड़ हो भी फिर भी आपको भूलना नहीं चाहिए. अगर भूलते हो, तो आप भुलक्कड़ नहीं बल्कि गैर जिम्मेदार हो. और सायद friendship quotes के बातें आप को ही सिख लेनी चाहिए.

खैर fake friend की बात अलग है. आपके नकली friend हमेसा संदेह करेंगे की कहि आप अपने जुबान से मुकर न जाओ. और आपको बार बार टोकते रहेंगे और नज़र भी रखेंगे की वाकई में आप वो करोगे तो. ये उनके विशेष नेचर होते है. उनको friendship का मतलब ही पता नहीं होता है. आप का परिस्तिथि से उन्हें कोई मतलब नहीं.

उन्हें जब जरुरत आप हाजिर हो ही जाओ. बरना friendship का लम्बा पाठ आप को पढ़ा डालेंगे. आपको याद दिलाएंगे बीते हुए सुनहरे पल. किस तरहा साथ साथ समय बिताते थे. किस तरहा मौज मनाते थे. बचपन का इमोशनल किक भी आप का नसीब में मिल सकता है. पर आप ये समज लो, ये सारा नौटंकी आप को यूज़ करने के लिए रचा जा रहा है. समहल जाओ नहीं तो बड़ा पछताओगे.

बैज्ञानिक खोज for friend quotes आप आजमाकर देखे

दोस्तों ये पॉइंट्स for friend quotes बैज्ञानिक खोज के माध्यम से सामने अये है. तो आप आजमाकर देख सकते है. वैज्ञानिकों ने ५० गहरे friendship वाले व्यक्ति को खोज निकाला. और उनके ऊपर ६ महीने तक तरह तरह परिस्तिथि को पेस करके उनका रिएक्शन नोट किये.

हलाकि उन लोगोको इस टेस्ट के बारेमे बताया नहीं गया. खैर टेस्ट के बाद असलियत सामने आयी. और उसके ऊपर बेस करके पांच बातें friend quotes के हमने आपके साथ शेयर किये.

Friendship Video on YouTube

Friends बाकि के पांच पॉइंट्स वीडियो में जरूर देखिये. और हमे लाइक जरूर करें. video में हमने शानदार तारीखों से प्रेजेंट किया है. इसे आप पसंद जरूर करेंगे. livinded लिखने से ही हम हाजिर हो जायेंगे.

हालांकि आपको वीडियो में पुरे दस पॉइंट्स को मजेदार तरीके से समझाया गया. हमारा दाबा है वीडियो में आपको friend quotes को उपस्थापित करने का अंदाज़ पसंद जरूर आएंगे. और friendship का मतलब बताने का सूत्र भी आपको वैलिड लगेंगे.

Friendship Forever का व्यावहारिक मतलब

ज़रूरत में काम आने वाला दोस्त ही सच्चा दोस्त होता है, इस बात को अंग्रेजी में बहुत अच्छी तरह बताया गया है. सिर्फ इतनी सी सब्दो में साडी बातें क्लियर हो गयी. मानो friendship quotation को पूरी तरह इसमें ढला गया. कितनी खूबसूरत बात है न? ‘a friend in need is a friend indeed’.

खैर हम friends बनते है सारी उम्र दोस्ती निभाने के लिए, और कहा भी गया है friendship forever, हैना. हम friend बनते है हमारे तख्लीफोंको शेयर करने के लिए. हमारे friend ही होते है जो हर तकलीफ में हमारे साथ कंधे में कन्धा टिकाये रखता है.

परिस्तिथि कोई भी, मौका कैसा भी हो सिर्फ friend पर आप बिस्वास कर सकते हो. दोस्त एक ऐसा प्राणी होता है जिसका कोई जात नहीं होता, नाही कोई धरम होता है. friendship quotes की ये बात सोच कर ही दिल इमोशनल हो पडता है. मानो एक लाइन में friendship meaning बता देता है.

Friends वो friendship में न थकते है न रुकते है , न उन्हें तकलीफ होता है नाही दर्द. सायद किसीने दोस्तों को सम्मान देते हुए friendship quotation की सबसे अच्छी और दिलको छूने बाली बात को कह गयी. “जब साथ में न हो कोई, बिछड़ जाये तुमसे दुनिया सारी, एक परछाई जैसा साथ चलेंगे तब भी, वो एक दोस्त ही होगी तुम्हारी”. दुनिया का सारे सच्चे दोस्तों को हमारा दिलसे प्रणाम और श्रद्धा. सच है ये बात भी friendship forever, जी हाँ बिलकुल.

friendship quotation image
friendship quotes

friendship meaning

यदि आप शब्दकोश में ढूंढ रहे हैं, तो यह आपको बताएगा कि friendship की परिभाषा दोस्त होने की एक अवस्था है. मतलब दोस्ती का meaning ये हुआ, जब एक व्यक्ति, या व्यक्तियों के बीच दोस्ताना संबंध, या लगाव होता है तब उसे friendship कहते है. आपसी सम्मान और अच्छी इच्छा से उत्पन्न स्नेह, मित्रता, मेल – जोल और अच्छा सम्बन्ध friendship meaning को व्यक्त करते है.

लेकिन यह इस तथ्य को कवर नहीं करता है कि एक सच्ची दोस्ती एक ऐसा रिश्ता है जो समय की कसौटी पर खरा उतर सकता है और बिना शर्त के रह सकता है. सच्ची दोस्ती को कही दिल से ही समझा जा सकता है. शब्दकोश में आपको सिर्फ मौलिक परिभाषा मिल सकता है.

Tamilrockers Movie Download: Free में कोई भी movie download करने का पूरा तरीका सीखिए “link के साथ”

friendship day date कब है और कैसे शुरू हुआ

friendship day kab hai : दुनिया का सारे दोस्तों को अभिनंदन और आभार व्यक्त करने के लिए 30 July को अंतरराष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे International Friendship Day मनाया जाता है. और साल 2020 में ये पवित्र त्योहार को Thursday, 30 July मनाया जायेगा. और इस दिन हर friend अपने दोस्त को दिल से अभिनन्दन देंगे.

इस दिन दोस्त मिलकर छुट्टी मनाते है, पार्टी करते है. उपहार देते है. पहली बार friendship day का सुरुवात Hallmark में हुआ 1919 में. तब कार्ड देकर विश किया जाता था. आज भी कार्ड्स दिया जाता है. खैर 1940 में ब्यापार में गिराबट के कारन ये प्रचलन पूरी तरह ख़त्म हो गया. और friendship day भी मनाना बंद हो गया.

इसके बाद १९३५ में अमेरिका में friendship day का फिर से सुरुवात हुआ और तब कार्ड्स और वृस्त बैंड्स दिया जाता था. फिर आगे जाकर 1958 में Paraguay में इसको “International Friendship Day” नाम और सम्मान दिया गया.

friend ship day के बारे में details में जानिए हिंदी में यहाँ क्लिक करके (coming soon)

friendship hindi status

एक , दोस्त तो होते ही अनमोल हैं , दोस्तों में गज़ब का दम हैं
परवा नहीं की अपने जिगरी गिनेचुने, पर जीतने भी है परमाणु बम हैं
….. हाहाहा lovey friendship.

दो, लोग कहते हैं कि इतनी दोस्ती मत करो
कि दोस्ती दिल पर सवार हो जाए, लोग कहते हैं कि इतनी दोस्ती मत करो !
कि दोस्ती दिल पर सवार हो जाए.
हम कहते हैं कि दोस्ती इतनी करो
कि दुश्मन को भी तुमसे प्यार हो जाए
. friendship forever.

तीन, जब सुकून नही मिलता वो पुरानी इश्क़कि बस्ती मैं (गौर फरमाइए गा )..
जब सुकून नही मिलता वो पुरानी इश्क़कि बस्ती मैं …. तब खो जाता हु यारों बस यारीकि मस्ती मैं
. happy friendship day.

चार, आज भी शतरंज़ का खेल हम अकेले ही खेलते हैं…
आज भी शतरंज़ का खेल हम अकेले ही खेलते हैं. पता है किउ?
क्योंकि दोस्तों के खिलाफ चाल चलना हमे आता नही
… love you friend forever.

पांच, प्यार से रहो दोस्तों हमारे, बात बात पे रूठना नहीं..
पत्ते तभी सुन्दर
है ,जबतक शाख से टूटता नही… बातों बातों में नसीहत दे डाला ः friend and friendship.

छे, दोस्त वो नहीं जो फॉर्मेलिटी निभाए, दोस्त वो है जो बिन बुलाये आये, बेवजह सर खाए और जेब खाली करवाए. मगर हर हाल में सदा साथ निभाए। समझे न?समज गए तो ऐसा ही एक दोस्त बन जाइये… best friendship quotes.

friendship funny status

एक, ऐ दोस्त याद रखना अगर तू गिरा तो मई उठाऊंगा, चोट लगे दवा दिलाऊंगा. मगर ….हस लेने के बाद हाहाहाहाहा (friendship funny hai).

दो, मुझे पागल दोस्त पसंद है. मगर तू मत घबरा, मई तुझे ट्रैन कर लूंगा. (friends pagal hai).

तीन, अच्छा फ्रेंड ये तो बता, ज्यादा मजबूत क्या है हमारा दोस्ती या तेरा जीन्स… (friendship jaan hai).

चार, दोस्त एक बात बताऊँ, मुझे लगता है हमारे दोस्ती जिंदगी भर टिकेगी. किउकी दूसरे दोस्त ढूंढ़ना मेहनत का काम है. और हम दोनों ही लज़ी. हाहाहा (friendship shaan hai).

और भी friendship funny status पाने के लिए हमसे जुड़े रहिये

best friend birthday status

दोस्तों वैसे तो friendship में हर friend ही best friend होता है. और ये बात friend quotes का महत्वपूर्ण बात भी है. फिरभी हम यहाँ best friend birthday status को आपके साथ शेयर कर रहे है hindi में. अपने फ्रेंड के birthday में इसे use जरूर करें.

एक, मेरे दोस्त, मैं बहुत खुशकिस्मत हु की तू मेरा दोस्त है. मई विश करता हु तू खुस रहे आबाद रहे. तेरा हर ख्वाब पूरा हो. हमारा friendship हमेशा बनी रहे. तेरा birthday भी तेरा ही जैसा खास बीते. happy birthday my best friend.

दो, “वैसे तो तू कमीना है, तेरे बिन जीना भी क्या जीना है.” दुनियाका सारि खुसिया तुझे मिले, तू हर दिन और खिले.
हमारा friendship हमेशा रहे सबसे best. happy birthday my bestie.

तीन, आज ये खास दिन में सिर्फ एक ही विश है मेरा. ८० के उम्र में भी हैप्पी बर्थडे मनाऊ तेरा. happy bala birthday my best friend. Friendship कभी न तोड़ना मेरा यार.

चार, दोस्त आज एक काम करना जरा, थोड़ा टाइम निकालकर हमारे फ्रेंडशिप एग्रीमेंट बना लेते है. ताकि अगर तू कभी दोस्ती से मुकर जाये तो तुझे जेल में डलवा सकू. happy happy birthday my best friend forever.

पांच, तू हस्ता है मेरे बेबकूबी पर, पर लड़ता है कोई हसे तो. तेरे जैस यार कहा. my best friend, i wish you all happiness in life. Happy birthday. stay blessed.

देखिये और भी best friend birthday status यहाँ क्लिक करके (coming soon)

friend with benefits किसे कहते है?

Friends वैसे तो friend with benefits नाम का कोई चीज नहीं होता. किउकी जो बेनिफिट के लिए friendship करते है, वो और कुछ भी हो मगर फ्रेंड नहीं बन सकता. फिर भी ये टर्म बहुप्रचलित है और इसे हमें बेख्या करना चाहिए. किउकी आज यहाँ हम बातें कर रहे है friend quotes की.

दोस्तों, friend with benefits को हम सीधी तरीके से समज सकते ही. जब आप दोस्त बनाते है अपना मतलब के लिए तभी ये टर्म लागु हो सकता है. हलाकि ये टर्म opposite gender की friends में ज्यादा उपयोग होते दीखता है. इसे और एक नाम से भी जाना जाता है, और वो friend of benefit है.

खैर नाम कुछ भी हो मतलब तो एहि हुआ, अपना स्वार्थ सिद्धि. अक्सर देखा जाता है friend of benefit के आर में लड़की और लड़का बिना सोचे समझे ही शारीरिक सम्बन्ध बनलेते. मगर कहलाते है best friend और कुछ नहीं.

हालांकि पश्चिमी देशों में ये आम बात है. मगर हमारे देश में अभी भी इसे मानने में हमारे मस्तिष्क तैयार नहीं. इसे अच्छा या बुरा हम कुछ भी नहीं कहने वाले. हम ये भी नहीं कहेंगे ये friendship है या कुछ और. ये बक्तिबिसेष और बेक्तिगत बिषई है. friend with benefits इस तरह का सम्बंद में ही ज्यादा उपयोग किया जाता है. और हम इसके मतलब ये ही समझते है.

a group of girls on the sea beach
group of girl friends

friendship group name

पवित्र friendship quotes के बारे में कोई डिटेल्स आर्टिकल हो और उसमे friendship group name उल्लेख न हो, ऐसा तो हो ही नहीं सकता है न दोस्तों. यहाँ कुछ मजेदार ग्रुप का नाम दिया जाये, जिससे फ्रेंडशिप पूरी तरह बया हो जाये. और हो सकता है की friends आपको भी अपना ग्रुप में रखने के लिए बिलकुल ताबरतोड़ एक नाम मिल जाये.

9 (nau) tanki group (मजेदार friendship group name) अगर आपके ग्रुप मेंबर्स आपके जैसा ही मस्ती बाला हो तो ये नाम बेहतरीन होगा.

Pagalshala (पागलपन वाला group name) इस ग्रुप में आपका हर दोस्त स्कूल वाला होना चाहिए. किउकी अगर corporate friends को इस ग्रुप में ज्वाइन करबाओगे तो उन्हें बुरा लग सकता है.

Bluffmaster (सैतानी बाला friends group name) आपका कॉलोनी में लगभग एक ही उम्र friends के ग्रुप का ये नाम बेस्ट है.

Chichora Party (क्लोज फ्रेंड्स ग्रुप नाम) ये आपका college के दोस्तों का ग्रुप के लिए बेहतरीन नाम है.

Mastijade (मजाकिया और fun loving friend group name) इस ग्रुप में कोई रोक टोक नहीं चल सकता. अगर आपका भी ऐसा ही friends ग्रुप है तो ये name चिपका दीजिये.

हज़ारो गर्ल/बॉय friendship group name के लिए आने वाले आर्टिकल का इंतजार करें

best songs on friendship in hindi (हिंदी सूची)

बात हो दोस्ती का और friendship songs न हो तो बात नहीं बनेगी. चलिए आपके लिए कुछ बेहतरीन हिंदी दोस्ती की songs list हम प्रस्तुत करते है. ये अपना best friend को जरूर समर्पित कीजियेगा दोस्तों.

Song: Tere Jaisa Yaar Kahan (तेरे जैसा यार कहाँ) : याराना फिल्म की ये गाना किशोर कुमार ने गया है. फिल्म है 1981 की. ये song, friendship को अच्छी तरह बयां करता है.

Song: Rafi Meri Dosti Mera Pyar ( मेरी दोस्ती मेरा प्यार) : दोस्ती फिल्म की इस गाने को शानदार तरीके से गाया है मोहम्मद रफ़ी ने. फिल्म है 1964 का.

Song: Yeh Dosti Hum Nahin ( यह दोस्ती हम नहीं ) : शोले फिल्म की इस गाने में जान दाल दिया किशोर कुमार और मन्ना डे ने. फिल्म है 1975 की. ये movie और इसकी ये song भी friendship का एक अनोखा मिशाल को बयां करता है.

Song: Jaane Nahin Denge Tujhe ( जाने नहीं देंगे तुझे ) : नए जमाने का ये song है फिल्म 3 Idiots की और ये फिल्म आयी थी 2009 में. सोनू निगम का गया हुआ ये गाना आपको रुला देगा. इसकी चित्रयान उतना ही इमोशनल है. इसमें फ्रेंडशिप की रस को निचोड़ दिया गया है.

Song: Ae Yaar Sun Yaari Teri (ऐ यार सुन यारी तेरी) : सुहाग फिल्म की ये गाना मोहम्मद रफ़ी, आशा भोसले और शैलेंदर सिंह ने गया है. फिल्म बानी थी 1979 में. ये song दोस्ती की मिशाल देते हुए एक ऐतिहासिक friendship song बन गया.

और भी friendship की ऊपर best hindi songs की सूची और डिटेल्स के लिए यहाँ क्लिक करें

Friends आप हमारे livindead चैनल को YouTube में सब्सक्राइब कर सकते है, मजेदार रियल घोस्ट साइंस और फैक्ट्स वीडियो देखने के लिए.

 
aghori sadhu

Aghori baba की mysterious world (Hindi में): इंटरनेट की एकमात्र संपूर्ण कहानी

aghori baba : दुनिया का सबसे कठिन साधना है aghori साधना या aghor साधना. और aghori baba बनने का प्रक्रिया इतनी कठिन और आचार्यसे भरा हुआ होता है की, उनके बारेमे जितनीभी प्रसंगशा का लब्ज़ कहा जाये वो निमित्य मात्र है. aghori baba संगसार से दूर रहकर कैसे संगसार का कल्याण करते है ये आपको जान कर आश्चर्य होगा.

आज के इस पवित्र hindi article में हम aghori जीवन शैली को कुछ हद तक उल्लेख करने के प्रयास करेंगे. हम बताएँगे aghory बनने का रहस्य. और ये भी जानेगे aghori baba अस्लीयतमे कौन होते है. क्या हर aghori sadhu कहे जाने बाले व्यक्ति ही अघोरी होते है? जानेगे आजके अनुच्छेद में.

aghori baba की रहस्यमयी दुनिया hindi में

नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप? आप में से कितनों ने aghori baba या फिर aghori sadhu के बारे में जानते हैं. हम सब ने aghory नाम बहुत बार सुने हैं, पर उनके बारे में संपूर्ण विवरण हमारे पास कभी मौजूद नहीं होते है. और हम सब में उनके बारे में जानने का जिज्ञासा बनी रहती है. दोस्तों आज की आर्टिकल में हम आपको Aghori Sadhu के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं. साथ ही उनके जीवन शैली को नीचे दी गई वीडियो में पूरी तरह प्रस्तुत की गई है. इस वीडियो में हमने दिखाया है उनकी तपस्या का विधि और उनके रहन सहन. आप जरूर देखें.

Aghori: अघोर पंथ हिंदू धर्म का एक विशेष संप्रदाय है और इसके पालन करने वालों को aghori या aghori sadhu कहां जाता है. उनके अनुगामी प्रेम से उन्हें baba कहकर बुलाते है. किउकी अघोरी साधु उनके अनुयायियों को, अपने संतान स्वरुप देखते है. और ये सिर्फ कहने की बात बिलकुल नहीं है. सात्विक और साधारण जीवन को आधार बनाकर जो सबको स्नेह और सम्मान देते है और बदलेमे उन्हें कोई अपेक्षा नहीं रहता है. अघोरी चरित्राबान सूर्य और गरिमा से पूर्ण एक सच्चा साधक होते है. हर कोई aghori नहीं बन सकते।

image of aghori sadhu baba
CC Licensed Image: aghori sadhu baba

aghori शब्द का meaning

aghori शब्द का उत्पत्ति संस्कृत के शब्द aghora से हुआ है. व्याकरणिक अर्थ से अलग aghori शब्द को tanra sadhna से जोड़ा जाता है. और ये साधना है Shiv साधना. शिव जी के एक रूप महाकाल भैरव की साधना करने वाले, बिसेष सम्प्रदाय के सदस्य को ही अघोरी कहा जाता है.

aghor panth किसे कहते है

अघोरी संप्रदाय में एक विशेष साधना विधि है, जो रहस्य से भरा हुआ एक बिधि है. इसे ही aghor panth कहते है. अघोर पंथ के प्रक्रिया बोहोत ही जटिल और असामान्य होते है. बिस्तार से आपको हम बताएँगे, आगे पड़ते रहिये.

aghoris lifestyle (कौन है aghori sadhu)

Aghori उन्हें कहा जाता है जो गोर ना हो, जो किसी से भेदभाव ना रखते हो और उनकी नजर में सब समान है. aghor panth ( अघोर पंथ ) की काल के बारे में कोई निश्चित समय का प्रमाण नहीं मिलते हैं। पर उन्हें कापालिक संप्रदाय के समान माना जाता है. Aghori यों का जीवन बहुत ही कठिन और चुनौतीपूर्ण होते हैं. अमूमन aghori दुनिया से कोई रिश्ता नहीं रखते हैं. वह सिर्फ अपनी साधना में लीन रहते हैं.

Aghori ज्यादातर दिन के समय श्मशान में सोते रहते हैं और रातको अपनी साधना में व्यस्त रहते हैं. शमशान के अंदर ही अपना जीवन व्यतीत करने वाले ये yogi, श्मशान के बाहर आमतौर में निकलते नहीं हैं. Aghor Tantra (अघोर तंत्र) की sadhna करने वाले aghori baba की तंत्र और साधना में इतनी शक्ति होती है, कि वह पराशक्तियों को भी अपने बस में कर सकते हैं. ये कोई बचपना भरा कहानी का संगलाप नहीं है. वाकई में उनमे ये सकती कठिन घोर तपस्या (aghori sadhna) से कमाई गयी सकती है. यह सुनने में भले ही अद्भुत लग रही होंगी पर यह सच्चाई है. इसलिए इन्हे tantrik भी कहा जाता है.

aghori baba की चारित्रिक विशेषता

Aghori चरित्र से बहुत ही सरल होते हैं. वह किसी की कोई क्षति नहीं करते हैं. जितना सरल उनका मन होता है उतना ही संकल्प वाले भी होते हैं. अगर वह किसी पर प्रसन्न हो जाए तो उसे सब कुछ निछावर कर सकते है मगर, किसी पर अगर उन्हें क्रोध आ जाए, उसका सर्वनाश भी कर सकते है. हालांकि ये sadhu क्रोध को जय कर लेते है और साधारण परिस्तिति में उन्हें कभीभी क्रोध नहीं हो सकता है. ये उनकी एक खास गुण है. aghori india में सालों से अपने खास बिरादरी में बस्ते चले आ रहे है.

sadhu standing beside roller shutter
sadhu baba

aghori baba या sadhu कैसे दीखते है

काले बस्त्र परिधान किये हुए ये aghora साधक, अपने गले में धातुसे निर्मित नरमुंड माला पहने हुए रहते है. इन्ही दोनों भुझाओ में से एक में चिमटा और दूसरी में कमंडल रहता है. कानो में कुंडल पहनते है और कमर में कमरबंध। इनकी सरीर की त्वजा, समशान की राख भरा हुआ रहता है.

aghori sadhu गले में पहनते है काली जनेऊ जिसे “सिल” कहते हैं. और साथ ही में एक सींग की नाद पहनते है. अंग्रेजी में जिसे हम horn कहते है. जनेऊ और नाद को एक साथ ‘सींगी सेली’ कहते है. ये kapal मतलब skull रखते है, और उसे प्याला की तरह उपयोग करते है.

दोस्तों, पर एक बात ये भी है की इसी तरह दिखने बाले हर इन्शान aghori नहीं होते. किउकी अघोरी बस कुछ गिने चुने संख्या में है और वो आम तौर पर दीखते भी नहीं. वो कहा और किस परिस्तिति में दिखाई मिलते है ये तो हमने निचे बताया ही है, आगे पड़ते रहिये. पर ये जरूर जान लीजिये, बाजार में आसानीसे ऐसा ही बस्त्र पहना हुआ जो बेक्ति आपको आमतौर में दीखते है, सम्भाबना बोहोत ज्यादा है की वो एक ढोंगी निकले.

aghori baba क्या खाते है

अघोरियों का मूल दृस्टि अपने साधना में रहता है. मगर इन्शानि सरीर को जीबित रखने के लिए वो कुछ भी खा सकते है, और वो कोई परहेज नहीं करते. वो खाने लायक कोई भी चीज को घृणा नहीं करते. उन्हें स्वाद से कोई फर्क नहीं परता. आम इन्शानोंके जैसा वो स्वादिस्ट भोजन जितने शांति से कहते है वैसे ही kachha मांस भी उतनाही शांति से खा सकते है.

वो समशान में जलने बाले शब् के मांस को भी आराम से खा लेते है. वो समशान में दाह कार्य के लिए पौछाया गया सब को भी आराम से सेबन कर सकते है.

image of aghori sadhus growth chart
aghori sadhu chart
click to read >> Free Latest Movie Download कैसे करें

aghori india में कहा मिलते है?

Aghori baba मूल रूप से भारतवर्ष के चार शमशानों में अपनी साधना करते हैं. इनमे से पहला है पश्चिम बंगाल का प्रसिद्ध Tarapith ( तारापीठ ) का श्मशान. इस श्मशान में दूर-दूर से Ahori Tantrik अपने तंत्र साधना करने आते हैं. तारापीठ श्मशान बीरभूम में Tarapith Mandir ( तारापीठ मंदिर ) के प्रांगण में अवस्थित है. जहां बगल से द्वारका नदी बहती है. आगे जाकर द्वारका नदी Bhagirathi में समा जाती है.

aghori baba साधना स्थल(पहला और दूसरा)

Tarapith temple ( तारापीठ मंदिर ) एक भव्य मंदिर है मां तारा की. इक्यावन shakti peeth (शक्तिपीठ) में से तारापीठ भी एक है. और इसीको केंद्र में रख कर यहाँ तारापीठ मंदिर की भब्य रूप. एक aghori sadhu के लिए ये स्थान स्वर्ग से कम नहीं है. aghori india की हर दिशा से इस पावन स्थल पर आते है, और अपना तंत्र vidya और mantra का उपासना करते है.

Kamakhya temple ( कामाख्या मंदिर ). असम की राजधानी दिसपुर के पास गोवाहटी से आठ किलोमीटर दूर मां कामाख्या मंदिर स्थित है. यहां भी aghori sadhu दूर-दूर से अपनी साधना करने पहुंचते हैं. हमारे सूची में ये दूसरी स्थान में मौजूद है. ये मंदिर नाम Kamrup-Kamakhya temple और Kamakhya Devalaya की नाम से भी प्रसिद्ध है.

Kamakhya devi माँ Siddha Kubjika नाम से भी जानी जाती है और उन्हें tanra sadhana की देवी मानी जाती है. kamakhya mandir मैं भी अघोरी देश की दिशा दिशा से विशाल संख्या में पोहोचते है. और अपने tapasya में लीन हो जाते है. उन्हें बिस्वास है उनकी तपस्या इन बिसेष स्थानों पर बोहोत ही सुबह फल दाई होंगे. और ये सच भी है, किउकी विशेष स्थानों की ऊर्जा और positive vibration ध्यान को परिपुष्ट करते है.

aghori baba साधना स्थल(तीसरा और चौथा)

Trimbakeshwar temple ( त्र्यंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर ) महाराष्ट्र के Nashik जिले में स्थित है. और अघोरियों की उपस्थिति की आधार पर हमारे सूचि में ये तीसरे स्थान पर बिराजित है. इस मंदिर की विशेषता है की, मंदिर के अंदर एक गड्ढे में तीन छोटे छोटे लिंग है जिसे ब्रह्मा विष्णु और महेश्वर इन तीन देवों के प्रतीक मन जाता है.

Trimbakeshwar mandir बारह ज्योतिर्लिंग में से एक और ये मंदिर Lord Shiva जी को समर्पित है. अघोरी shiv sadhak और भक्त है, शिव जी के ये मंदिर उनके तपस्या का उत्क्रिस्ट स्थान मन जाता है. और वो यहाँ साधना करने धुर से पहोचते है. मंदिर के प्रांगण में एक पबित्र जल कुंड बना हुआ है. godavari river की जल जिसका जलस्रोत है और aghori baba इस कुंड में अपना पवित्र स्नान करते है.

Mahakaleshwar Jyotirlinga ( महाकालेश्वर मंदिर ) मध्यप्रदेश के Ujjain जिले में अवस्थित है. Aghor Tantra और aghori साधक के लिए यह स्थान स्वर्ग के समान है. यहां sadhu अपनी तंत्र साधना करने हर दिशा से आते हैं. हमारे सूची में ये चौथे स्थान पर मौजूद है.

ये Mahakaleshwar mandir भी बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक है. और शिव जी को समर्पित है. ये शिव मंदिर पावन Shipra river के किनारे मौजूद है. lingam या lingaa रूप में भगवान shiva को माना जाता है कि वे स्वयं के भीतर से शक्ति (shakti) को प्राप्त करने वाले स्वयंभू हैं. जो मंत्र-शक्ति के साथ औपचारिक रूप से स्थापित और निवेशित हैं.

aghori woman

women bare feet
women bare feet

अघोरी महिला के बारे में जिज्ञासा बनी रहती है. कई सोचते है, aghori woman नहीं होती है, या कोई woman, aghori नहीं बन सकती. पर संख्या में बोहोत ही कम मात्रा में अघोरी महिलाएं भी पायी जाती है. और इनके भी जीबन शैली पुरुष अघोरियों की तरह ही होते है.

कुछ महिला अघोरी साधक, पुरुष अघोरी साधु के सह धर्मिणी होते है. और कुछ स्वयं सम्पूर्ण महिला अघोरी होते है. ये अपने जीबन पुरुष aghori के तरह ही ब्यतीत करते है. ये भी काला वस्त्र पहनती है, इनकी भी सरीर की त्वजा, समशान की राख भरा हुआ रहता है. ये भी kapal उपयोग करते है.

aghori baba का powers और उसकी सत्यता

aghori tantrik तंत्र साधना के साधक होते है. ये अपने जीबन को उत्सर्ग करते है तंत्र साधना में. ये शिव को अपने शक्ति और आराध्य मानते है. इन्हे शिव साधक कहने का एहि तात्पर्य है. एक tantra साधक के रूप में ये बिस्वा संसार में बरेन्य है.

जटिल प्रक्रिया अध्याबस्ता और परिपक्व इच्छा शक्ति के समन्य से ये tantrik अपने बिधि का चर्चा करते है. शालो लगते है उनको Moksha की प्राप्ति में. घर परिवार को त्याग कर ये शमशान में अकेले ही tap करते रहते है. अपने विशेष मंत्र का जाप और कठिनतर बिधी के माध्यम से, एक वक़्त वो आता है जब ये सिद्धि को उपार्जित कर लेते है.

हज़ारो सालो से अघोर पंथ का रास्ता अपनाने वाले ये साधु, खुदको उस उचाई में पूछा सकते है जाया साधारण मनुस्य कभी नहीं पोहोच सकते. काल्पनिक कथाओ जैसा अघोरी अपने मंत्र बल से दूर दृस्टि पा सकते है. और वो भबिस्य को देख सकते है. ये aghori sadhu अपने tantra क्रिया के माध्यम से जटिल रोग निरामय कर सकते है. किसीको भी धन और सौरयाबां बना सकते है. इनकी powers की ये महिमा है की दुष्ट आत्मा इन्हसे डरते है.

विशेष aghor mantra और sadhna

अघोरी शिव साधक जो साधना करते है उसे ही अघोर sadhna कहते है. वो बिसेष aghor mantra का उपयोग करते है. जिसे साधारण मनुष्य नहीं समझते. इनकी संप्रदाय को बिसेष नाम से भी जाना जाता है. और वो नाम है ‘शैव संप्रदाय’ ( Shaivism ). ये नाम शिव जी के उपासक हने के कारन दिया गया.

जैसे की हमने पहले ही उल्लेख कर चुके है, इस सम्प्रदाय में साधना की एक रहस्यमयी शाखा है “aghor panth” जिसका पालन करने बाले अघोरी नाम से जाने जाते है. अघोर पंथ इनका जीने का मार्ग है. और इसी मार्ग में ये जटिल साधना का उपयोग करते जय जो अघोर साधना के नाम से परिचित है. वो इस साधना को तीन खंड में बिभाजित करते है.

  • शव साधना ( Shab Sadhna ) : ये aghor साधना का मूल प्रक्रिया सब के ऊपर बैट कर किया जाता है. बिसेष तिथि में बिभिन्य प्रक्रिया के माध्यम से aghori, इन्शान की सरीर का उपयोग करते हुए ये बिधि करते है. यदि अघोर साधक पुरुष है तो उन्हें किसी मृत स्त्री के शव की आवश्यकता होती है, और यदि अघोर साधक स्त्री है तो उन्हें पुरुष के शव की आवश्यकता होते है. इस साधना में, शव का उपयोग के कारन, भारत सरकार द्वारा इसे प्रतिबन्ध किआ गया. लेकिन फिर भी ये अघोर साधक किसी तरहा, इसे सम्पन कर ही लेते है. साधारण मनुष्य को इसे देखने का अनुमति नहीं होता है. किउकी ये देखने में भयनाक लग सकते है.
  • शिव साधना ( Shiv Sadhna ) : शिव साधना भी कुछ तरह शब् साधना के जैसा ही होता है. सिर्फ अंतर ये है की इसमें साधक सब के ऊपर बैठते नहीं, बल्कि सब के शीने के ऊपर पैर रख कर खड़े होकर साधना करते है.
  • श्मशान साधना ( Shamshan Sadhna ) : इस साधना में aghori साधक किसी शव की नहीं बल्कि शव स्थान अर्थात शमशान की आराधना करते है. क्रमानुसार चार स्थानों पर ( Haridwar , Ujjain , Nasik , Prayagraj) अनुष्ठित Kumbha Mela में शमशान साधना की कुछ झलकियां भी दिखी जाती है.

how to become aghori (कैसे बने अघोरी)

अघोरी हर कोई नहीं बन सकते. और दूसरी शब्दों में हम ये भी कह सकते है, की जिसमे दृर इच्छा शक्ति और ऊर्जा है वो ही बन सकते है aghori. मगर इसके लिए सटीक मार्गदर्शन की जरूरत पड़ेगी, और वो मार्गदर्शक होंगे कोई सिद्ध guru. एक गुरु पाने के बाद उन्हें हर काम गुरु के मुताबिक करना होगा. उसके बाद एक kapal (skull या खोपड़ी ) की जरुरत पड़ेगी.

अघोर तंत्र को अपनाने का इच्छुक व्यक्ति को सिर्फ उसी खोपड़ी में अपना खाना पडोसकर खाना पड़ेगा. वो और कोई दूसरी पात्र का उपयोग नहीं कर पाएंगे. ध्यान के दौरान अपने शरीर पर चिता की राख लेनी होगी. और ये साडी चीजे करने के बाद सुरु होंगे अघोरी बनने का लम्बा प्रक्रिया.

aghora sadhak के मन उदार और निर्लिप्त होता है जगत के सुख सुबिधाओ से. तो उस बेक्ति को भी खुदको तैयार करना आबस्यक होगा. guru उन्हें कठिन नियमोंसे गुजारेंगे. और इसी से बेक्ति का इच्छा सकती प्रमाणित हो जायेंगे. इसके इलावा ये साधु सबसे प्रेम करते है और किसिपे क्रोध नहीं करते, नाही किसीसे घृणा. ये भी सीखना आबस्यक होगा. महीनों तक अपने परिवार से दूर व्यक्ति को श्मशान में रहना पड़ेगा. और aghor sadhna करना पड़ेगा.

click to read>>> Latest Sarkari Results, Sarkari Jobs, Online Forms latest update

Black magic

Black Magic Image
Black Magic

ये कहा जाता है कि अघोरी साधुओं की चिकित्सा शक्तियां, kala jadu या black magic में उनकी विशेषज्ञता से आती हैं. पर उनके प्रथा को कला जादू कहना उचित नहीं होगा. किउकी वे हानिकारक शक्तियों के लिए अपनी शक्तियों का उपयोग कभी नहीं करते हैं. नाम तो तब पड़ा जब इस सकती को गलत तरीकोंसे इस्तेमाल में लाया गया. और वो करते है दुस्ट और ढोंगी ब्यक्ति.

अघोरी साधु इन बिसेष जादुई शक्ति का इस्तेमाल करते है उन बीमारियों को अवशोषित करने के लिए, जो पीड़ितों को एक बिसेष कुश या शरीर में ले जाती हैं. उसके बाद काले जादू का उपयोग करके उन्हें जलाकर बीमारियों को खत्म करते हैं. हमने पहले ही बेख्या दे चुके है अघोर बाबाओंके बारेमे, और ये हम समाज चुके है उनका मूल उद्देस्य सिर्फ कल्याण का ही होता है.

कुछ अघोरी जो काले जादू का गहन अभ्यास करते हैं, वे कहते हैं कि वे भगवान शिव और देवी काली को प्रसन्न करके, वे अधिक से अधिक शक्तियों को प्राप्त करते हैं, और जान कल्याण में उपयोग करते है.

प्रसिद्ध aghori book list

अनगिनत book अघोरियों के बारे मे लिखा जा चुका है. ये एक ऐसा विषय है, जिसके ऊपर जाने माने लेखक ने अपना अपना अभिमत ब्यक्त करचुके है. वैसे तो लिस्ट बनाने जाये तो इसका कोई अंत नहीं है. और दुबिधा ये है की ज्यादातर किताबे अच्छी है. फिरभी हम कुछ चुने हुए कितबोका लिस्ट निचे दे रहे है.

  • AGHORA, At the Left Hand of God : इसे लिखा है Robert Svoboda. आमतौर पर परहेज करने बल बिषई और ‘अनदेखी’ को वास्तविक बनाने के लिए ये किताब लोकप्रिय है. इस किताब की कहानी हमे विमलानंद की दुनिया में प्रवेश कराते हैं. विमलानंद जी एक अघोरी साधु है. ये कहानी जीवित उदाहरण से हमारे सामने पेस किया गया है.
  • Aghora II: Kundalini: Robert Svoboda की इस book में aghora तंत्र को सुपर-तंत्र के रूप में वर्णित किया गया है. super tantra एक मार्ग है देवी कुंडलिनी का. देवी कुंडलिनी, देवी तारा के नाम और छवि के साथ प्रकट होती हैं. ये किताब भी बहुत ही जनप्रिय है.
  • Aghora III: The Law of Karma: इसी लेखक का तीसरा book है, कर्म फल के ऊपर. अघोरी विमलानंद जी की जीवन के अंतिम समय का बेख्या नाटकीय ढंग से किया गया है.
  • Autobiography of a Sadhu: A Journey Into Mystic India: लेखक है Rampuri. प्राचीन और गुप्त परंपरा का पहला अंदरूनी बातें इस किताब में दिखाया गया. जूना अखाड़ा का एक बुजुर्ग, नागा बाबाओं का सबसे पुराना और सबसे बड़ा समूह, इस किताब में विवृत किया गया.
  • Urban Aghori: Siddhis in the City: Jahn Hooks नाम के लेखक द्वारा लिखा गया ये किताब में, एक बड़ा और असंतुलित सहर को दर्शाया गया है. इसमें दिखाया गया कैसे वहाँ रहने वाले लोग खुशी और निडरता से शहर की सेवा करते है. खतरों का सामना करने के लिए आध्यात्मिक अभ्यास करते है. अघोरी कैसे इनसे जुड़ते है.
  • Aghor Medicine: Pollution, Death, and Healing in Northern India: Ron Barrett ने लिखा है ये किताब. इसमें दर्शाया गया अघोर मेडिसिन, मूल रूप से ये धर्म और चिकित्सा के बीच चलता है. पीड़ितों और त्याग की ये कहानि भारतीय पदानुक्रम और भेदभाव को पलट देता हैं. किताब के बिषयबस्तु काफी अद्भुत हैं.
  • Living with Reality: Wisdom from the Aghori Vimalananda: इसे भी लिखा है Robert Svoboda ने. इस किताब में लेखक ने, अघोरी Vimalananda जी के साथ बिताये गए अनुभबों को दर्शाये है.
Click to read>>> भूत में इंटरेस्ट है तो ये कहानी जरूर पढ़ें

aghori baba ओ का जीवन शैली video में

aghori video: दोस्तों aghori baba या aghori sadhu का जीवन शैली हमने वीडियो में बयां किये है. कुछ कारणोंसे हम आपक यहाँ वो वीडियो देखा नहीं पा रहे है. वो वीडियो आपको youtube में जाकर हमारे चैनल livindead में देखना होगा. कृपा थोड़ा कास्ट जरूर करें. आपको पसंद आयेंगे.

हमने उस video में aghori baba का life style और कुछ असली aghori sadhu को दिखाया है. वो वीडियो समर्पित है उन हर पवित्र आत्मा बाले बाबाओ को. जिनका जीबन समर्पित होते है समाज का कल्याण और मानब जाती का उद्धार कार्य में. हम गर्व मह्सुश कर रहे है इस तरीके का पावन बिषई पर लेख, आपको उपहार दे पाने के लिए.

वीडियो देखने के लिए यहाँ क्लिक करें और टाइप करें livindead . हमारा चैनल का लोगो लाल कलर का है और वीडियो का शीर्षक “mysterious life of aghori revealed अघोरियों का रहस्यमयी जीवन” है. कुछ समय पश्चात हम वो वीडियो इस आर्टिकल में जरूर प्राप्त करवाएंगे. धन्यवाद.