this image showing yellow background of adsense ads

Adsense Yellow Background: how to remove in Hindi

Ad sense Yellow Background: Adsense में हम जब अकाउंट बनाते है, और Ad Code को अपने ब्लॉग पर लगाते है, तब ads display होता है. मगर ads के साथ ही पीछे की तरफ एक background colour नज़र आता है. जो आम तौर पर yellow colour या पीला रंग का नज़र आता है. जो पूरी webpage का लुक्स को बिगाड़ देता है. किउकी हमारा theme का कलर के साथ वो बैकग्राउंड कलर मैच नहीं करता है.

नए bloggers या website users इसे हटाने में भी असमर्थ रहता है. किउकी अगर वेबसाइट wordpress में है तो हम किसी plugins के जरिये ad code को pages पर लगाते है. जैसा की wp quads, Advanced Ads, Quick Adsense, WordPress Ad Widget, Google AdSense बगेरा बगेरा plugins.

मगर ज्यादातर plug ins हमें yellow background colour को remove करने का option प्रदान नहीं करता है. और yellow background ads में दिखी जाने पर revenue को भी प्रभाबित करता है. और अभी हमारे ज्यादातर bloggers है non technical, जिन्हे कोड्स का इस्तेमाल करना नहीं आता. उसके लिए कुछ आसान तरीका हम इस hindi blog में बताएँगे adsense yellow background remove करनेका.

Ads Background color किउ होता है?

this image shows a four link ads as sample ads and yellow background behind it

असल में adsense Ads के पीछे yellow color में दिखाई देने बाला background, ads का spot को दर्शाती है. जब भी हम adcodes को अपने ब्लॉग में लगा लेते है, ads show होते है रेस्पॉन्सिव (responsive) unit के रूप में. (हालांकि आप fixed size का ads भी लगा सकते है. मगर उस हालत में बिज्ञापन शो होने का संभावना काम हो जाता है. इसीलिए responsive size ही बेहतर माना जाता है.)

अर्थात आपके विज्ञापन निर्धारित होता है जहा आपने उसका प्लेसमेंट किये है, उस जगह को देखते हुए. कभी छोटा और कभी बड़ा. मगर ad spot एक निर्दिस्ट परिधि में रहता है. तो अगर आपका ad unit छोटा आकर का ad show कर रही है, तो बाकि का हिस्सा एक बैकग्राउंड कलर से भरा जाता है. ताकि पता चले वह पर कितनी बड़ी जगह बिज्ञापन के लिए मौजूद है.

सिर्फ जगह का avalability के ऊपर ही ads का चयन नहीं होता है. बल्कि कोण सी device में ad show हो रही है और कौन सा Advertiser का ads दिखाई दे रहा है इसके ऊपर भी निर्भर करता है. इसके लिए adsense अपने algoritham के मुताबिक काम करता है.

असलमे ये background color नहीं है. ये है ad spot का background color. ad-sense में बैकग्राउंड कलर ads में दिए गए text का background को कहा जाता है. जो पुराने एडसेंस में अलग तरीके से आप चयन कर सकते थे. मगर अभी वैसा नहीं होता है. Yellow या पीला एक डिफ़ॉल्ट कलर है जो adspot को दर्शाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इसे आप अन्य रंग में परिबर्तन कैसे कर पाओगे या transparent कैसे कर सकते है, ये subhra som के इस hindi blog में जानिए.

How to change Ad Yellow Background Hindi

दोस्तों अगर आप नया ad-set बना रहे हो तो पहले बैकग्राउंड रंग का चयन कर सकते थे. मगर ad बनाने के बाद दो तरीके से yellow background को हटा सकते है. एक एक करके निचे बताया गया है, देखिये.

1.Ads Transparent’ Plugin के मदत से:

हमारे नॉन टेक्निकल दोस्तों के लिए wordpress plugin के एक बेहतरीन प्लगइन्स मौजूद है. जिसका नाम है Ads Transparent. और इस प्लगइन की मदत से कोई coding के बगैर ही adspot को transparent या yellow color से अन्य कोई भी कलर में बदला जा सकता है. आसान interface और इजी टू यूज़ इस प्लगइन को step by step बताये गए प्रोसेस से इस्तेमाल करें.

  • 1 स्टेप: सबसे पहले अपना wordpress dashboard में लॉगइन करें।
  • 2 स्टेप: plugins मेनू में क्लिक करके add new ऑप्शन में क्लिक करें. जैसा की इमेज में दिख रहा है.
  • 3 स्टेप: सर्च बॉक्स में “Advanced Ads” सर्च करें.
  • 4 स्टेप: प्लगइन को इनस्टॉल कर लें और एक्टिवेट करें. जैसा की इमेज में दिख रहा है.
  • 5 स्टेप: इनस्टॉल होने के बाद, Advanced Ads plugin के डैशबोर्ड में जा कर settings में क्लिक करें.
  • 6 स्टेप: adsense ऑप्शन को क्लिक करें.
  • 7 स्टेप: आपको transparent background ऑप्शन दिख रहा होगा
  • 8 स्टेप: ट्रांसपेरेंट बैकग्राउंड ऑप्शन को टिक करें. (note: transparent ऑप्शन आपको तभी दिखेंगे, जब आप अपना adsense accont को advanced ads के साथ कनेक्ट कर चुके होंगे.)

बस आपका काम हो गया. इसके कुछ देर बाद आप अपना वेबसाइट का webpage को refrese करें. आपको adsense का yellow background के जगह खाली दिखेगी. वो remove हो चुकी होगी.

2.Theme CSS coding के मदत से:

दोस्तों ये दूसरा प्रक्रिया है हमारे technical बन्दों के लिए. अगर आप भी टेक्निकल भाई हो तो आप अपना wordpress theme के अंदर. CSS code को परिवर्तन करके पूरी वेबसाइट का adsense yellow ad background को आसानीसे remove कर सकते है. इसके लिए आपको क्या करना है? निचे steps देखिये.

  • 1 स्टेप: wordpress में login हो जाएँ.
  • 2 स्टेप: Appearence मेनू में क्लिक करें.
  • 3 स्टेप: Editor में क्लिक करें. जो theme editor के नाम से भी रह सकता है. इमेज में देखिए.
  • 4 स्टेप: एडिटर में आपको style.css file को ढूंढ़ना है.
  • 5 स्टेप: फाइल मिल गयी? अब ctrl + f प्रेस करें. इससे searchbar ओपन होंगे.
  • 6 स्टेप: अब yellow color का code name को सर्च करें. जो की सामान्य रूप से #fff9c0 या #ff9 होता है. अगर इस कोड से नहीं मिला तो अपने थीम नाम को google में देखे और उसके कलर कोड्स को सर्च करें.
  • 7 स्टेप: अब आपको yellow color का कोड को transparent color का कोड से बदल देना है. और file save कर देना है. transparent color code है RBG(25,25,25,0).

आप कोई भी कलर का कोड को ads background के रूप में इस्तेमाल कर सकते है. आप google में अपना मनपसंद कलर का कोड देख सकते है. और उसको इस्तेमाल कर सकते है. हर वर्डप्रेस थीम में custom CSS या फिर additional CSS का ऑप्शन जरूर होता है. जिसे edit करना भी आसान है customization को सेव करने से ही काम हो जाता है. मगर आप कोई भी theme file को छेड़ने से पहले एक backup जरूर ले लें.

3.Additional CSS के मदत से:

ये तीसरा प्रोसेस है addistional CSs coding का मगर बिलकुल आसान है. ये टेक्निकल और नॉन टेक्निकल दोस्तों के लिए सबसे बेस्ट तरीका है. इससे adsense yellow background remove हो जायेंगे सिर्फ एक ही simple process में. इसके लिए निचे दिए गए स्टेप्स को दोहराएं.

  • 1 स्टेप: अपना wordpress login हो कर dashboard में जाएँ.
  • 2 स्टेप: Apperence में क्लिक करके customize को क्लिक करें. जो बिलकुल theme ऑप्शन के निचे नज़र आएंगे. (हो सकता है किसी किसी थीम्स में ये तीसरे या चौथे स्थान पर दिखे)
  • 3 स्टेप: अब आपको नया डैशबोर्ड मिलेंगे जैसा की इमेज में दिख रहा है. बहा आपको Aditional CSS में क्लिक करना है.
  • 4 स्टेप: अब आपको (1.) लिखा हुआ जगह में निचे दिए गए कोड को paste कर देना है. और publish ऑप्शन में क्लिक करना है. जैसा इमेज में दिखाया गया है.

ins.adsbygoogle { background: transparent !important; }
Note: Comment Box में कोड को फर्स्ट कमेंट से कॉपी करें।

4.AD Code के मदत से yellow background remove:

चौथा तरीका आपको अड कोड को थोड़ा सा एडिट करना है. इसके लिए तकनीकी ज्ञान का आवश्यकता नहीं है. ये कोई भी कर सकता है. कम से कम वो तो कर ही सकता है, जो adsense का इस्तेमाल कर रहे है. इससे ads का पीछे का पीला रंग का बैकग्राउंड आसानी से हट जायेगा. सिर्फ इसमें आपको हर adset का code को बदलना पड़ेगा. स्टेप्स देखिये.

  • 1 स्टेप: wordpress पर लॉग इन हो कर, सीधा adcode में जाएँ। अगर आप कोई plugin के मदत से ads लगाएं है, तो plugin को खोलिये।
  • 2 स्टेप: कोड का style में “background-color:transparent” ये लाइन को ऐड करना है. जैसे की निचे तस्बीर में दिख रहा है.
  • 3 स्टेप: बस save option में क्लिक करें. बस हो गया.

क्या आप जानते है! गूगल ऑफिस भारत में कहा कहा है? जानिए.

Published by

4 thoughts on “Adsense Yellow Background: how to remove in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *