two friends seating together.

for friend quotes: ये 5 बातें कोई नहीं बताता, आप सीख लीजिये

दोस्तों आज हम आपको 5 बातें for friend quotes बताने जा रहे है. जिन्हे आप दोस्त समज रहे है और friendship कर रहे है, क्या वो वाकई में दोस्त है! या कोई नकली दोस्त. क्या वो friendship करने के लायक है भी या नहीं. जिन्हें पढ़कर आप समज सकेंगे क्या है असली दोस्त का लक्षण और कौन है सिर्फ नाम का.

इसके अलावा friendship की इस विषय को हमने पूरी तरह पेश क्या है. आपके हर प्रश्न का समाधान हमने इस आर्टिकल में करने का कोशिश किया है. friendship का कुछ ऐसा पॉइंट्स भी हमने दिखाया है, जो आम तोर पर सुनाय नहीं देता.

५ बातों से पता करें आपके दोस्त सच्चे है या नकली

5 पॉइंट्स for friend quotes को हमने एक एक कर के उदाहरण के साथ पेस किया है. साथ में हमने जो वीडियो बनाया है उसमे 5 बातें for friend quotes को आप अच्छी तरह समज पाएंग. जान पाएंगे असली friendship किसे कहते है. वीडियो में हमने १० पॉइंट्स बताएं है. जिनमे से निचे आपको ५ बताने जा रहे है और बाकि के पांच आपको वीडियो में मिलेंगे. देखिएगा जरूर. किउकी वहा हमने उदहारण के साथ नकली दोस्त कौन है और उनसे कैसे बचे ये दिखाया है.

पांच पॉइंट्स for friend quotes से असली और नकली दोस्त पहचाने

नंबर पांच: दोस्तों पांच नंबर महत्वपूर्ण चीज है for friend quotes. आपके असली friend आपके उन्नति में खुस होंगे और नकली दोस्त इसके उल्टा. हालांकि दिखाएंगे खुस है मगर उनके व्यवहार से आपको सब पता चल जायेंगे. दोस्तों friendship सुपर पावर की दी हुयी एक ऐसा तोहफा है, जिसे हर कोई निभा नहीं सकते. हलाकि हर एक के किस्मत में असली friend मिलते भी नहीं.

खैर आप को बताया गया ये quote को जरूर याद रखिये, आपके पक्का friend हमेशा चाहेंगे आप लाइफ में कुछ करो और आगे बढ़ो. और चाहेंगे आपका दोस्ताना हमेशा आबाद रहे. हम भी एहि गुड विश जरूर करते है की आपका friendship आपके friends के साथ मजबूद रहे. बढ़ते है सेकंड पॉइंट के और.

two friends finger crossed image

“True friendship comes when the silence between two people is comfortable” – By David Tyson Gentry

नंबर चार: ये है की, अच्छे friend हमेसा समझते है की आपका भी कोई निजी जिंदगी है और उसमे आपको कुछ वक़्त, अपनेआप के लिए भी जरूरी है. उन्हें पता है ये एक मजबूद फ्रेंडशिप का रूल है और वो उसे हमेशा दिल से मानते है. मगर आपके नकली दोस्त इस बातको कभी नहीं समझेंगे. उनको सिर्फ अपने आप से मतलब है.

आप के नकली friend कभी नहीं समझेंगे आप का निजी जिंदगी के स्पेस के बारेमे. उनको friendship से कुछ लेना देना नहीं बल्कि अपने आप से मतलब. उनको बस अपने काम से मतलब. अगर उन्हें आपकी जरुरत पड़ेगी तो आपको हाजिर होना ही पड़ेगा. आप आजमाके देख लीजिये. दोस्तों असल में ये कोई friend नहीं होते. friendship भी इनके लिए कोई मायने नहीं रकते. ये दोस्ती के आड़ में आपको यूज़ करते है.

नंबर तीन: आपके असली friend हमेसा सहानुभूतिशील होते है, और आपके तक़लिब या ख़ुशी में शामिल होते है. असल में उन्हें फ़िक्र है आपके फ्रेंडशिप की. उन्हें friendship quotes की हर बातें पता है. उन्हें पता है friendship कैसे निभायी जाती है. उन्हें मालूम है friend की वैल्यू क्या होती है. आप कैसे भी दीखते हो वो दिल से आपका सम्मान करते है. मगर fake friends को आपके भाबना के साथ कोई लेना देना नहीं है. वो हमेशा आपके नुक्स निकलते रहते है. और दिलसे आपके खुसी में कभी खुस नहीं हो पाते.

अगर आप में कोई नुक्स न भी हो तब भी वो आपके मन को बिचलित करने बाले कार्य जरूर करेंगे. वो आपके ख़ुशी किसमे होती है उस बात को इग्नोर करेंगे और किस बात में आप चीरते हो, दुखी होते हो उसमे उनका ज्यादा दिलचस्पी रहता है. वो कभी भी दिल से आपके दोस्त नहीं बन सकते. friendship उनके लिए सिर्फ अपनी स्वार्थ पूरी करने का जरिया होता है.

नंबर दो: पॉइंट याद रखिये की आपके असली friend आपके friendship के लिए कभी कभी कोई तर्क को हार भी जाते है. जी हाँ ये friendship quotes का बहुत ही महत्वपूर्ण पॉइंट है और इसमें ध्यान दीजिये. आपके असली दोस्त कभी कभी ये जानते हुए भी, की आप जो कह रहे है वो गलत है. फिरभी आपके ख़ुशी के लिए वो तर्क को हारना पसंद करते है. किउकी उनके लिए आप ज्यादा इम्पोर्टेन्ट हो. आपका friendship ज्यादा महत्यपूर्ण है.

हालांकि वो बाद में आपको आपके गलती से परिचय जरूर करवाएंगे. वो शांति से बैठ कर आपको समझाएंगे, आपको बताएँगे की आप जो सोच रहे थे वो जानकारी गलत था. और ये भी वो अपने दोस्त की गलती सुधार के लिए ही करते है, नाकि खुदको प्रमाणित करने के लिए.

मगर नकली friend अगर गलत भी होंगे तो भी तर्क करेंगे और तब तक करेंगे जब तक वो न जित जाये. हो सकता है आप गलत और वो सही हो, मगर friend के लिए एक हार भी उन्हें मंजूर नहीं. friendship quotation की कोई बातें उनके साथ फिट नहीं बैठती. अजमा लिजिये.

a group of friends
all friends together

नंबर एक पॉइंट for friend quotes

नंबर एक: ये quotation या point अगर आपके friendship में नहीं है तो दोस्तों, उस friend से पीछा चुरा ही लीजिये. पॉइंट है की अगर आप कभी आपके असली friend को कोई जुबान देते हो की कोई काम आप करोगे. तो उन्हें आप पर बिस्वास रहता है की आप वो काम करेंगे जरूर. उन्हें ये फ़िक्र तो रहता है, अगर आप भुलक्कड़ किस्म की हो तो आप भूल न जाये.

इसलिए वो आपको याद दिलाते रहेंगे. मगर उन्हें ये बिस्वास रहता है की आप याद रखने की कोशिस पूरी करोगे. और फिर भी आप किसी कारन से भूल जाते हो तो वो आपसे झगड़ते नहीं. मगर दोस्तों, आप ये न समज ले की कोई महत्यपूर्ण परिस्तिथि में आप भूल बैठे. और आपका प्यारा दोस्त आप को कुछ बोले भी न.

हो सकता है वो काम इतना महत्यपूर्ण था की उससे किसीकी बोहोत ज्यादा नुकशान हो जाये. और इस परिस्तिथि में अगर आप भुलक्कड़ हो भी फिर भी आपको भूलना नहीं चाहिए. अगर भूलते हो, तो आप भुलक्कड़ नहीं बल्कि गैर जिम्मेदार हो. और सायद friendship quotes के बातें आप को ही सिख लेनी चाहिए.

खैर fake friend की बात अलग है. आपके नकली friend हमेसा संदेह करेंगे की कहि आप अपने जुबान से मुकर न जाओ. और आपको बार बार टोकते रहेंगे और नज़र भी रखेंगे की वाकई में आप वो करोगे तो. ये उनके विशेष नेचर होते है. उनको friendship का मतलब ही पता नहीं होता है. आप का परिस्तिथि से उन्हें कोई मतलब नहीं.

उन्हें जब जरुरत आप हाजिर हो ही जाओ. बरना friendship का लम्बा पाठ आप को पढ़ा डालेंगे. आपको याद दिलाएंगे बीते हुए सुनहरे पल. किस तरहा साथ साथ समय बिताते थे. किस तरहा मौज मनाते थे. बचपन का इमोशनल किक भी आप का नसीब में मिल सकता है. पर आप ये समज लो, ये सारा नौटंकी आप को यूज़ करने के लिए रचा जा रहा है. समहल जाओ नहीं तो बड़ा पछताओगे.

बैज्ञानिक खोज for friend quotes आप आजमाकर देखे

दोस्तों ये पॉइंट्स for friend quotes बैज्ञानिक खोज के माध्यम से सामने अये है. तो आप आजमाकर देख सकते है. वैज्ञानिकों ने ५० गहरे friendship वाले व्यक्ति को खोज निकाला. और उनके ऊपर ६ महीने तक तरह तरह परिस्तिथि को पेस करके उनका रिएक्शन नोट किये.

हलाकि उन लोगोको इस टेस्ट के बारेमे बताया नहीं गया. खैर टेस्ट के बाद असलियत सामने आयी. और उसके ऊपर बेस करके पांच बातें friend quotes के हमने आपके साथ शेयर किये.

Friendship Video on YouTube

Friends बाकि के पांच पॉइंट्स वीडियो में जरूर देखिये. और हमे लाइक जरूर करें. video में हमने शानदार तारीखों से प्रेजेंट किया है. इसे आप पसंद जरूर करेंगे. livinded लिखने से ही हम हाजिर हो जायेंगे.

हालांकि आपको वीडियो में पुरे दस पॉइंट्स को मजेदार तरीके से समझाया गया. हमारा दाबा है वीडियो में आपको friend quotes को उपस्थापित करने का अंदाज़ पसंद जरूर आएंगे. और friendship का मतलब बताने का सूत्र भी आपको वैलिड लगेंगे.

Friendship Forever का व्यावहारिक मतलब

ज़रूरत में काम आने वाला दोस्त ही सच्चा दोस्त होता है, इस बात को अंग्रेजी में बहुत अच्छी तरह बताया गया है. सिर्फ इतनी सी सब्दो में साडी बातें क्लियर हो गयी. मानो friendship quotation को पूरी तरह इसमें ढला गया. कितनी खूबसूरत बात है न? ‘a friend in need is a friend indeed’.

खैर हम friends बनते है सारी उम्र दोस्ती निभाने के लिए, और कहा भी गया है friendship forever, हैना. हम friend बनते है हमारे तख्लीफोंको शेयर करने के लिए. हमारे friend ही होते है जो हर तकलीफ में हमारे साथ कंधे में कन्धा टिकाये रखता है.

परिस्तिथि कोई भी, मौका कैसा भी हो सिर्फ friend पर आप बिस्वास कर सकते हो. दोस्त एक ऐसा प्राणी होता है जिसका कोई जात नहीं होता, नाही कोई धरम होता है. friendship quotes की ये बात सोच कर ही दिल इमोशनल हो पडता है. मानो एक लाइन में friendship meaning बता देता है.

Friends वो friendship में न थकते है न रुकते है , न उन्हें तकलीफ होता है नाही दर्द. सायद किसीने दोस्तों को सम्मान देते हुए friendship quotation की सबसे अच्छी और दिलको छूने बाली बात को कह गयी. “जब साथ में न हो कोई, बिछड़ जाये तुमसे दुनिया सारी, एक परछाई जैसा साथ चलेंगे तब भी, वो एक दोस्त ही होगी तुम्हारी”. दुनिया का सारे सच्चे दोस्तों को हमारा दिलसे प्रणाम और श्रद्धा. सच है ये बात भी friendship forever, जी हाँ बिलकुल.

friendship quotation image
friendship quotes

friendship meaning

यदि आप शब्दकोश में ढूंढ रहे हैं, तो यह आपको बताएगा कि friendship की परिभाषा दोस्त होने की एक अवस्था है. मतलब दोस्ती का meaning ये हुआ, जब एक व्यक्ति, या व्यक्तियों के बीच दोस्ताना संबंध, या लगाव होता है तब उसे friendship कहते है. आपसी सम्मान और अच्छी इच्छा से उत्पन्न स्नेह, मित्रता, मेल – जोल और अच्छा सम्बन्ध friendship meaning को व्यक्त करते है.

लेकिन यह इस तथ्य को कवर नहीं करता है कि एक सच्ची दोस्ती एक ऐसा रिश्ता है जो समय की कसौटी पर खरा उतर सकता है और बिना शर्त के रह सकता है. सच्ची दोस्ती को कही दिल से ही समझा जा सकता है. शब्दकोश में आपको सिर्फ मौलिक परिभाषा मिल सकता है.

Tamilrockers Movie Download: Free में कोई भी movie download करने का पूरा तरीका सीखिए “link के साथ”

friendship day date कब है और कैसे शुरू हुआ

friendship day kab hai : दुनिया का सारे दोस्तों को अभिनंदन और आभार व्यक्त करने के लिए 30 July को अंतरराष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे International Friendship Day मनाया जाता है. और साल 2020 में ये पवित्र त्योहार को Thursday, 30 July मनाया जायेगा. और इस दिन हर friend अपने दोस्त को दिल से अभिनन्दन देंगे.

इस दिन दोस्त मिलकर छुट्टी मनाते है, पार्टी करते है. उपहार देते है. पहली बार friendship day का सुरुवात Hallmark में हुआ 1919 में. तब कार्ड देकर विश किया जाता था. आज भी कार्ड्स दिया जाता है. खैर 1940 में ब्यापार में गिराबट के कारन ये प्रचलन पूरी तरह ख़त्म हो गया. और friendship day भी मनाना बंद हो गया.

इसके बाद १९३५ में अमेरिका में friendship day का फिर से सुरुवात हुआ और तब कार्ड्स और वृस्त बैंड्स दिया जाता था. फिर आगे जाकर 1958 में Paraguay में इसको “International Friendship Day” नाम और सम्मान दिया गया.

friend ship day के बारे में details में जानिए हिंदी में यहाँ क्लिक करके (coming soon)

friendship hindi status

एक , दोस्त तो होते ही अनमोल हैं , दोस्तों में गज़ब का दम हैं
परवा नहीं की अपने जिगरी गिनेचुने, पर जीतने भी है परमाणु बम हैं
….. हाहाहा lovey friendship.

दो, लोग कहते हैं कि इतनी दोस्ती मत करो
कि दोस्ती दिल पर सवार हो जाए, लोग कहते हैं कि इतनी दोस्ती मत करो !
कि दोस्ती दिल पर सवार हो जाए.
हम कहते हैं कि दोस्ती इतनी करो
कि दुश्मन को भी तुमसे प्यार हो जाए
. friendship forever.

तीन, जब सुकून नही मिलता वो पुरानी इश्क़कि बस्ती मैं (गौर फरमाइए गा )..
जब सुकून नही मिलता वो पुरानी इश्क़कि बस्ती मैं …. तब खो जाता हु यारों बस यारीकि मस्ती मैं
. happy friendship day.

चार, आज भी शतरंज़ का खेल हम अकेले ही खेलते हैं…
आज भी शतरंज़ का खेल हम अकेले ही खेलते हैं. पता है किउ?
क्योंकि दोस्तों के खिलाफ चाल चलना हमे आता नही
… love you friend forever.

पांच, प्यार से रहो दोस्तों हमारे, बात बात पे रूठना नहीं..
पत्ते तभी सुन्दर
है ,जबतक शाख से टूटता नही… बातों बातों में नसीहत दे डाला ः friend and friendship.

छे, दोस्त वो नहीं जो फॉर्मेलिटी निभाए, दोस्त वो है जो बिन बुलाये आये, बेवजह सर खाए और जेब खाली करवाए. मगर हर हाल में सदा साथ निभाए। समझे न?समज गए तो ऐसा ही एक दोस्त बन जाइये… best friendship quotes.

friendship funny status

एक, ऐ दोस्त याद रखना अगर तू गिरा तो मई उठाऊंगा, चोट लगे दवा दिलाऊंगा. मगर ….हस लेने के बाद हाहाहाहाहा (friendship funny hai).

दो, मुझे पागल दोस्त पसंद है. मगर तू मत घबरा, मई तुझे ट्रैन कर लूंगा. (friends pagal hai).

तीन, अच्छा फ्रेंड ये तो बता, ज्यादा मजबूत क्या है हमारा दोस्ती या तेरा जीन्स… (friendship jaan hai).

चार, दोस्त एक बात बताऊँ, मुझे लगता है हमारे दोस्ती जिंदगी भर टिकेगी. किउकी दूसरे दोस्त ढूंढ़ना मेहनत का काम है. और हम दोनों ही लज़ी. हाहाहा (friendship shaan hai).

और भी friendship funny status पाने के लिए हमसे जुड़े रहिये

best friend birthday status

दोस्तों वैसे तो friendship में हर friend ही best friend होता है. और ये बात friend quotes का महत्वपूर्ण बात भी है. फिरभी हम यहाँ best friend birthday status को आपके साथ शेयर कर रहे है hindi में. अपने फ्रेंड के birthday में इसे use जरूर करें.

एक, मेरे दोस्त, मैं बहुत खुशकिस्मत हु की तू मेरा दोस्त है. मई विश करता हु तू खुस रहे आबाद रहे. तेरा हर ख्वाब पूरा हो. हमारा friendship हमेशा बनी रहे. तेरा birthday भी तेरा ही जैसा खास बीते. happy birthday my best friend.

दो, “वैसे तो तू कमीना है, तेरे बिन जीना भी क्या जीना है.” दुनियाका सारि खुसिया तुझे मिले, तू हर दिन और खिले.
हमारा friendship हमेशा रहे सबसे best. happy birthday my bestie.

तीन, आज ये खास दिन में सिर्फ एक ही विश है मेरा. ८० के उम्र में भी हैप्पी बर्थडे मनाऊ तेरा. happy bala birthday my best friend. Friendship कभी न तोड़ना मेरा यार.

चार, दोस्त आज एक काम करना जरा, थोड़ा टाइम निकालकर हमारे फ्रेंडशिप एग्रीमेंट बना लेते है. ताकि अगर तू कभी दोस्ती से मुकर जाये तो तुझे जेल में डलवा सकू. happy happy birthday my best friend forever.

पांच, तू हस्ता है मेरे बेबकूबी पर, पर लड़ता है कोई हसे तो. तेरे जैस यार कहा. my best friend, i wish you all happiness in life. Happy birthday. stay blessed.

देखिये और भी best friend birthday status यहाँ क्लिक करके (coming soon)

friend with benefits किसे कहते है?

Friends वैसे तो friend with benefits नाम का कोई चीज नहीं होता. किउकी जो बेनिफिट के लिए friendship करते है, वो और कुछ भी हो मगर फ्रेंड नहीं बन सकता. फिर भी ये टर्म बहुप्रचलित है और इसे हमें बेख्या करना चाहिए. किउकी आज यहाँ हम बातें कर रहे है friend quotes की.

दोस्तों, friend with benefits को हम सीधी तरीके से समज सकते ही. जब आप दोस्त बनाते है अपना मतलब के लिए तभी ये टर्म लागु हो सकता है. हलाकि ये टर्म opposite gender की friends में ज्यादा उपयोग होते दीखता है. इसे और एक नाम से भी जाना जाता है, और वो friend of benefit है.

खैर नाम कुछ भी हो मतलब तो एहि हुआ, अपना स्वार्थ सिद्धि. अक्सर देखा जाता है friend of benefit के आर में लड़की और लड़का बिना सोचे समझे ही शारीरिक सम्बन्ध बनलेते. मगर कहलाते है best friend और कुछ नहीं.

हालांकि पश्चिमी देशों में ये आम बात है. मगर हमारे देश में अभी भी इसे मानने में हमारे मस्तिष्क तैयार नहीं. इसे अच्छा या बुरा हम कुछ भी नहीं कहने वाले. हम ये भी नहीं कहेंगे ये friendship है या कुछ और. ये बक्तिबिसेष और बेक्तिगत बिषई है. friend with benefits इस तरह का सम्बंद में ही ज्यादा उपयोग किया जाता है. और हम इसके मतलब ये ही समझते है.

a group of girls on the sea beach
group of girl friends

friendship group name

पवित्र friendship quotes के बारे में कोई डिटेल्स आर्टिकल हो और उसमे friendship group name उल्लेख न हो, ऐसा तो हो ही नहीं सकता है न दोस्तों. यहाँ कुछ मजेदार ग्रुप का नाम दिया जाये, जिससे फ्रेंडशिप पूरी तरह बया हो जाये. और हो सकता है की friends आपको भी अपना ग्रुप में रखने के लिए बिलकुल ताबरतोड़ एक नाम मिल जाये.

9 (nau) tanki group (मजेदार friendship group name) अगर आपके ग्रुप मेंबर्स आपके जैसा ही मस्ती बाला हो तो ये नाम बेहतरीन होगा.

Pagalshala (पागलपन वाला group name) इस ग्रुप में आपका हर दोस्त स्कूल वाला होना चाहिए. किउकी अगर corporate friends को इस ग्रुप में ज्वाइन करबाओगे तो उन्हें बुरा लग सकता है.

Bluffmaster (सैतानी बाला friends group name) आपका कॉलोनी में लगभग एक ही उम्र friends के ग्रुप का ये नाम बेस्ट है.

Chichora Party (क्लोज फ्रेंड्स ग्रुप नाम) ये आपका college के दोस्तों का ग्रुप के लिए बेहतरीन नाम है.

Mastijade (मजाकिया और fun loving friend group name) इस ग्रुप में कोई रोक टोक नहीं चल सकता. अगर आपका भी ऐसा ही friends ग्रुप है तो ये name चिपका दीजिये.

हज़ारो गर्ल/बॉय friendship group name के लिए आने वाले आर्टिकल का इंतजार करें

best songs on friendship in hindi (हिंदी सूची)

बात हो दोस्ती का और friendship songs न हो तो बात नहीं बनेगी. चलिए आपके लिए कुछ बेहतरीन हिंदी दोस्ती की songs list हम प्रस्तुत करते है. ये अपना best friend को जरूर समर्पित कीजियेगा दोस्तों.

Song: Tere Jaisa Yaar Kahan (तेरे जैसा यार कहाँ) : याराना फिल्म की ये गाना किशोर कुमार ने गया है. फिल्म है 1981 की. ये song, friendship को अच्छी तरह बयां करता है.

Song: Rafi Meri Dosti Mera Pyar ( मेरी दोस्ती मेरा प्यार) : दोस्ती फिल्म की इस गाने को शानदार तरीके से गाया है मोहम्मद रफ़ी ने. फिल्म है 1964 का.

Song: Yeh Dosti Hum Nahin ( यह दोस्ती हम नहीं ) : शोले फिल्म की इस गाने में जान दाल दिया किशोर कुमार और मन्ना डे ने. फिल्म है 1975 की. ये movie और इसकी ये song भी friendship का एक अनोखा मिशाल को बयां करता है.

Song: Jaane Nahin Denge Tujhe ( जाने नहीं देंगे तुझे ) : नए जमाने का ये song है फिल्म 3 Idiots की और ये फिल्म आयी थी 2009 में. सोनू निगम का गया हुआ ये गाना आपको रुला देगा. इसकी चित्रयान उतना ही इमोशनल है. इसमें फ्रेंडशिप की रस को निचोड़ दिया गया है.

Song: Ae Yaar Sun Yaari Teri (ऐ यार सुन यारी तेरी) : सुहाग फिल्म की ये गाना मोहम्मद रफ़ी, आशा भोसले और शैलेंदर सिंह ने गया है. फिल्म बानी थी 1979 में. ये song दोस्ती की मिशाल देते हुए एक ऐतिहासिक friendship song बन गया.

और भी friendship की ऊपर best hindi songs की सूची और डिटेल्स के लिए यहाँ क्लिक करें

Friends आप हमारे livindead चैनल को YouTube में सब्सक्राइब कर सकते है, मजेदार रियल घोस्ट साइंस और फैक्ट्स वीडियो देखने के लिए.

 

Published by

One thought on “for friend quotes: ये 5 बातें कोई नहीं बताता, आप सीख लीजिये

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *