Nano technologies cover image

Nano technologies को हिंदी में क्या कहते है – Details in Hindi

Nano technologies : दोस्तों पहले आपको हम nano technology के एक छोटा सा introduction दे देते है. जिससे आपको nano technology का बेहतर समज हो सके.

Nanotechnology या फिर सरल भाषा में nanotech कहा जाता है उस बस्तु को, जिसकी पदार्थीकरण atomic, molecular, और supramolecular scale पर किया जाता है. सं 1959 में पहलीबार Nano technologies पर आधारित concepts की चर्चा की गयी. और इसे चर्चा में लेन बाले बेटी थे प्रसिद्ध भौतिक विज्ञानी Richard Feynman. उनकी सुप्रसिद्ध चर्चा There’s Plenty of Room at the Bottom में उन्होंने पहलीबार Nano technologies की नाम को ब्यक्त किए.

What is Nano technologies?

Nano technologies एक विशेष तकनीक सूत्र या formula को कहा जाता है. जिसकी उदेस्य है atoms and molecules की macroscale products का उत्पादन के लिए जो बिसेष तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है. उसे nano technology का नाम दिया जाता है. आज की समय पर इसे molecular nanotechnology भी कहते है.

साधारण भाषा में कहे तो, nanotechnology एक विज्ञान, इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी है, जिसका बिस्तार nanoscale पर लगभग 1 से 100 नैनोमीटर है.

Nano technology introduction

साल 1960 में, दो बैज्ञानिक पहलीबार nano technology का इस्तेमाल किये. मिस्र के इंजीनियर मोहम्मद अटल्ला (Mohammad Atalla). और कोरियन इंजीनियर डॉवोन कहेंग (Bell Labs) बेल लैब्स में पहलीबार एक प्रयोग में nanotechnolgy का इस्तमाल किये. उस प्रयोग को MOSFET कहा जाता है. जिसका पूरा नाम है metal-oxide-semiconductor field-effect transistor.

दरअसल MOSEFT एक विधि है जो सेमीकंडक्टर की उद्योग के लिए महत्वपूर्ण बन गई. और इसी खोज के बाद silicon semiconductor technology का प्रचलन सुरु हुआ. और ये सम्भब हो सका nano tech के चलते. और पहली बार सफल nanotechnology इस्तेमाल यहाँ से सुरु हुआ. मगर तब भी इसकी कोई नाम नहीं दी गए थी. कोई नहीं जनता था इसे आगे चलकर नैनो टेक्नोलॉजी कहा जायेगा.

Nanotechnology in hindi (हिंदी में क्या कहते है)

नैनो (Nano) = सूक्ष्म
टेक्नोलॉजी (Technology) = प्रौद्योगिकी

अर्थात nanotechnology in hindi है “सूक्ष्म प्रौद्योगिकीकरण”. और सूक्ष्म मतलब अनु परमाणु स्तरीय आकृति. जिसे आप कोई Mechanical माध्यम के बगैर आँखों से देख नहीं सकते.

Types of nano technology

Type of nanotechnology: दोस्तों फिलहाल अभी के समय पर nano technologies को types में बिभाजित नहीं किया गया. मगर इसके usage लगभग हर चैत्र में ही किया जा रहा है. हमारे agriculture field में एक type का nanotechnology इस्तेमाल किया जाता है. दूसरे और automotive में एक अलग तरह का technology का इस्तेमाल होता है.

फिलहाल इसके types को हम तीन nanotechnology की ग्रुप में बांट सकते है. इसकी usability के ऊपर बेस करके ये ग्रूप्सो सकते है. पहली स्टार की nano technology ग्रुप. मध्य स्तरीय nanotechnology group और Nanoengineering. पहली type की nano technology में कुछ अति प्रयोजनीय सामग्री का निर्माण किये जाते है. medical field में nanotechnology और रसायन में इसके इस्तेमाल किये जाते है. अधिकांश लाभदायक निर्माण में इसके ज़रूरत पडती है.

दूसरी type of nano technology का इस्तेमाल आणविक निर्माण में किये जाते है. इस छेत्र में nano scale की machines का इस्तेमाल कर के Molecular scale पर Nano-materials बनाया जाता है. ये एक special treatment है और सामान्य तकनीक से बिलकुल अलग होता है. वैसे nano technology में किये गए सभी प्रक्रिया बेहद जटिल और diffrent types of nanotechnology होते है. इसके उपयोग carbon nanotubes and nanoparticles बनाने में किये जाते है.

तीसरी types of nanotechnology में इस्तेमाल होने बाले तकनीक nano technologies. का उपयोग ज्यादातर वाणिज्यिक सामग्रीक का manufacturing और leveling में किये जाते है. जैसे की उद्धरण के लिए: cosmetics product manufacturing, जिसे हम प्रसाधन सामग्री कहते है. इसमें titanium dioxide का इस्तेमाल किये है nano scale पर.

इसके इलावा food product packaging या खाद्य पदार्थ का packing में silver या चांदी का इस्तेमाल किये जाते है. Zinc का इस्तेमाल कपड़ो में paint, furniture paint और pesticide बनाने में nano particles का उपयोग होते है. ये nano engineering का एक चैत्र भी कह सकते है.

Nanoparticles क्या है?

Nano technologies की एक लेख में प्रसिद्ध वेबसाइट Britannica.com की अनुसार nanoparticles वो ultra fine particles है जिसे nano meter में मापा जाता है. और इसके माप है “1 nano meter = 10 – 9 meter. Britannica कहते है nanoparticles हमारा प्रकिति और प्राकृतिक दुनिया में मौजूद है और मानब गतिबिधिया इसके द्वारा प्रभाबित होते है. Nanotechnologies में Nanoparticles की submicroscopic shape के कारन इनके चारित्रिक बिशेषता unique होते है.

वेबसाइट और कहते है, nanoparticles को उनके size, shape और भौतिक गुणों या physical properties के अनुसार विभिन्न प्रकारों में बिभाजित किया जा सकता है. Nano technologies में इसकी कुछ बिभाजीकरण organic nanoparticles (कार्बनिक) और कुछ inorganic nanopartciles (अकार्बनिक नैनोकणों) के बीच भेद को प्रदर्शित करते है. Organic nano particles के समूह में dendrimers, liposomes, and polymeric nanoparticles को रख्हा गया है. और दूसरे समूह nonorganic में fullerenes, quantum dots, and gold nanoparticles रहते है.

ये दो वर्गीकरण के इलावा भी nano particles को और भी groups में बिभाजित किये जाते है. nano technologies में उसकी एक विशाल अध्याय परी हुई है. खैर आगे बरते है. तो जैसे की हम कह रहे थे, दो ग्रुप जैसे की carbon-based, ceramic, semiconductor, या फिर polymer. इसे चोर कर nanoparticles को hard या soft के हिसाबसे भी grops में ढाला जाता है. जैसे titanium dioxide और silica dioxide को hard nanoparticles कहा जाता है. और दूसरे और liposomes, vesicles और nanodropes को soft nanoparticles में माना जाता है. इसके इलावा कैसे nano particles के उत्पाद हुए है, वो भी उनके group को निर्धारित करते है.

Application of nanotechnology

Wikipedia के मुताबिक, सं 2000 के दशक में वाणिज्यिक उत्पादों में nano technologies का application सुरुवाती दौर पर था. पर ये सुरुवाती दौर पर सिर्फ bulk productions में ही इस्तेमाल किये जाते थे. और इसे निष्क्रिय रूप में ही देखे जाते थे. उस वक़्त application of nano technology उतनी बहुल मात्रा में उपलब्ध नहीं हुए थे. और ये सिर्फ passive nano materials में ही सिमित थे.

Nano technologies को उस्वक़्त apply किये जाते थे cosmetic products में जैसे sunscreen. food packaging में silver nanoparticles का इस्तेमाल होते थे. कुछ खाद्य सामग्री में titanium dioxide और zinc जैसे nanoparticles का यूज़ होने लगे. इसे चोर कर home appliances, clothing, food packing, कीटनाशक में भी ये सुष्म particles का इस्तेमाल होते थे. nano technologies बस सुरुवाती दौर में ही था. मगर वक़्त के साथ इसका प्रचलन भी बरता रहा.

इसे भी पढ़िए: Best free VPN for all devices

Usage of nanotechnology

  • Nanomedicine : दिन बदिन nano technologies अपनी उन्नति के शिखर पर पहुँच रहे है. और इस सिखर यात्रा में medical nano technology भी पीछे नहीं रह सकते. और nanomedicine का इस्तेमाल भी प्रारम्भ हो चुकी है. Medical field में nano technologies का इस्तेमाल बोहोत सारे चैत्र में होते है. जैसे की nanomedicine, biological devices, nanoelectronic biosensors और biological machines. बैसे bilogical machines में molecular nano technology का इस्तेमाल होते है, प्रारम्भ बिकशित नहीं हुए. पर जलधि future इस्तेमाल सुरु हो जायेंगे.
  • Green nanotechnology : Nano technologies की बिसेष Green nanotechnology उद्देश्य है. इसकी उपयोग करके वातावरण को परिशुद्ध करना negative energies से. बल्कि यूं कहले इस super nano technology को इस्तेमाल करना है नकारात्मक ऊर्जा श्रोत के करने को निर्मूल करने में. जिससे वातावरण सुद्ध बनी रहे. जिसके पहले दौर पर green nano products का उत्पादन और उसके उपयोग शामिल है.
  • Nanobiotechnology : Nano technologies और biology को जोर कर nanotechnology सामने आते है. nano biotechnology जीवविज्ञान की कुछ कड़ी को नैनो टेक्नोलॉजी के साथ जोड़ते हुए biological research के विभिन्न क्षेत्रों में मदत करते है. इससे biological field में nanotechnology का research काम में आते है. और इसी धरा को आगे बारते हुए कुछ biological machines या biological device का मदद ली जाती है.
  • Nanoelectronics : Electronic व्यापार में भी nano technologies का विस्तार हो. और electronic उपकरण में nanotechnology का उपयोग को ही Nanoelectronics का नाम दिया गया है. जैसे की hybrid molecular या semiconductor electronics, one-dimensional nanotubes या nanowires, या फिर advanced molecular electronics. इन सभी को nano electronics की अंतर्भुक्त किया गया है.
  • Nanoart : Nanometer पैमाने में परिमाप की जा सकती है ऐसे कुछ प्राकृतिक या synthetic structures को NanoArt कहा जाता है. इन सब art को वैज्ञानिक प्रयोगशालाओं में electron के माद्यम से देखा जाता है. इन्हे आप सिर्फ microscope के माद्यम से देख सकते है. Nanoart साधारण कला तो नहीं है. और इसे कोईभी, कहीभी कर नहीं सकते. इसे बिस्वभर में traditional art exhibitions में प्रदर्शित की जाती है.
  • Industrial applications : Consumer goods nano technologies से अनछुआ अब नहीं रहा. और उपभोक्ता वस्तुओं के क्षेत्र भी nanotechnology से ब्रबहाबित हो चुके है. इस चैत्र में कई सारे products की variety मौजूद है जिनमे nano technology का इस्तेमाल किया गया है. जैसे की mobile phones screen, clothes, sunscreen, synthetic bones, glass packaging, sports balls इत्यादि. Nanoparticles का इस्तेमाल करके ये सभी चीजों को और भी ज्यादा बेहतर बनाया गया.
  • Carbon Nanotubes : Nano technologies को भबिस्य में और भी ज्यादा व्यापक चैत्र में इस्तेमाल करने की परिकल्पना है. इनमे से एक है Carbon nanotubes. Cylinders जैसे दिखने बाले और एक या अधिक layers of graphene से बनाया गया tubes को nano technology की कार्य प्रणाली से प्रस्तुत की जाएगी. इनमे दो प्रकार की nanotubes मौजूद रहेगी. एक है single walled carbon nanotubes या SWNTs और दूसरा है multi walled carbon nanotubes या MWNTs.

वैसे इसका सुरुवात बोहोत पहले ही हो चुकी है, और इन्हे energy storage, automotive parts, sporting goods, device modelling, boat hulls, water filters, thin-film electronics, coatings, actuators and electromagnetic shields में इस्तेमाल किये जाते है.

  • Nanotechnology in warfare : Nano पैमाने में परिमाप की जा सकती है, ऐसे कुछ molecular system के साथ कुछ सशस्त्रीकरण के अनुसंधान Nanotechnology in warfare बिषय को जनम देता है. हलाकि इसकी बहुल उपयोग, अभीके research system के ऊपर निर्भर करता है. इस बिसेष nano technologies को बिस्वा की देशोमे defense को और मजबूती प्रदान करेंगे. हलाकि इस चैत्र की nanotechnology physics, chemistry, physics, biology एबंग engineering को एक इ सूत्र में आबद्ध करते है.

Examples of nanotechnology

हमारा दैनिक जीवन में nano technologies का कुछ बेहतरीन उपयोग होते है. जिसे हम इस्तेमाल करके कुछ काम को बोहोत ही आसान और बेहतर बना चुके है. जिसका कुछ example हम निचे पेस करने जा रहे है. जिनमे printing से लेकर solar energies का इस्तेमाल भी शामिल है. Atomic energy से सुरु करके mechanical चैत्र तक शामिल है. तो आइये जान लेते है nanotechnology का कुछ examples. इसे हमने एकत्रित किये है humanparagon.com नामक वेबसाइट से.

  • Switch : छोटे nano स्तरीय switches इस्तेमाल होते रहे आपके mobile phones या USB drive के अंदर. ये इतने छोटे आकृति की होते है, की nano technologies के बिना इनका कल्पना करना भी नामुमकिन सा था. इसके इलाबा CD और DVd में optical pits and lands का इस्तेमाल होते है, वो भी nanotechnologies का देन है. हलाकि यहाँ बताये गए mobile फ़ोन्स के अंदर का switch बिलकुल छोटे है फिरभी ये switch nanoscale तकनीक के लिहाज से बहुत बड़े हैं.

University of Glasgow एक टीम ने आकृतिके इलेक्ट्रिक स्विच के मदत से इन्ह molecular-scale switches को बनाये थे सं 2008 में. आप इनका एक वर्ग इंच में 500,000 जीबी डेटा स्टोर कर सकते हैं. जो की 5000 Gigabytes है.

  • Atomic-Scale Engine : दोस्तों atomic scale इंजन का तात्पर्य ये है की, engine को परिबद्ध किया गया है. यहाँ हमने heat engine का तात्पर्य है. जो heat energy को mechanical motion में रूपांतरित करता है. इसकी large scale पे काफी सारे उपलब्धियां मौजूद है. मगर atomic scale पर इसका उपयोग करना एक बड़ा उपलब्धि है.

ये आकार में बोहोत ही छोटा होने के कारन इसका कार्य प्रणाली और प्रस्तुतीकरण बिलकुल भिन्न होते है. ये small engine को calcium ion के साथ electric trap का इस्तेमाल से बनाया जाता है. ये अभीभी इस्तेमाल में नहीं लाया गया, मगर भबिस्य में जरूर होंगे. ये nano technologies में एक बड़ी उपलब्धि बन सकती है.

  • Single molecules Nano rotor : Rotors हमारे जीबन का लगभग हर हिस्से में इस्तेमाल किये जाने बाले चीजोमे लगे होते है. और ये एक ऐसी महत्यपूर्ण यांत्रिक उपकरण है, जिसके बिना बोहोत सी मशीन चल नहीं सकती. nano technologies चैत्र में भी rotor एक असामन्य योगदान देते हुए नज़र आएंगे. छोटे से छोटे सामग्री से लेकर हवाईजहाज़ तक इसे इस्तेमाल करते है. वैज्ञानिक single molecules से nanoscale rotors बना चुके है. और वो सफल भी हो चुके है.

Nano technology में ये आबिष्कार अपने आप में एक आश्चर्य का चीज है. इसकी खास बात है, nano scale rotors घूमते वक़्त इनमे कोई घर्षण या friction का अनुभव नहीं होता.

History of nanotechnology

सदियों पहले कुछ साधारण दैनंदिन कामोंको आसान बनाने के लिए nano technologies की तरह कुछ टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किये जाते थे. हलाकि उसे nanotechnology नाम नहीं मिला था. नाही वो इतनी बिक्षित थी. पर इस्तेमाल जरूर होते थे. और इससे काम भी और भी बेहतर तरीकेसे होते थे. ज्यादातर इसका इस्तेमाल painting works में ही लगा करते थे.

खैर समय के साथ nano technology की भी आमूल परिबर्तन घटा. 20 वीं शताब्दी की सुरवती दौर में Scottish physicist और mathematician James Clarke Maxwell इसकी सुरुवाती दौर का योगदान कर्ता बने. और उनके साथ थे Austrian-German chemist Richard Adolf Zigsmondi.

और भी कई खोजकर्ता उसी समय का nano technologies की प्रारम्भ का माला को खूबसूरती से पिरोने में मदतगार साबित हुए थे. नाम था Erwin Langmuir. जो एक अमेरिकी केमिस्ट थे. और Chembridge University से पहला महिला PhD की डिग्री लेने बाली Catherine B. Blodgett. इनका भी महत्यपूर्ण योगदान था इस nano technology के चैत्र में. ये physics में phd किये थे.

पहलीबार सं 1959 में अमेरिकी भौतिक विज्ञानी Richard Feynman ने “The Benty of Room the Bottom” नामक शीर्ष में पहलीबार nanotechnology का चर्चा किये थे. उनके चर्चा का मूल बिषई था बड़े काम को छोटा पैमाने पर कैसे तरीका से किया जाये. और ये nano technologies की तरफ ही इशारा था.

उन्होंने और बताया, हम ऐसा कर पाएं तो कैसे जटिल परिस्थितियों में होने वाली घटनाओं के बारेमे कैसे उपलब्धि कर सकते है. उन्होंने बिश्लेषण किये, कैसे एक nanometer का अबिष्कार कई काम को बेहतर और आसान बना सकती है. कैसे अक्षरों आकार छोटा करने से पुरे encyclopedia Britannica एक पिन की नोक पर समां पायेगी। नैनो टेक्नोलॉजीज का ये विवरण आगे चलकर बरिबर्तन लाने वाली थी.

Nano technology शब्द का इस्तेमाल पहलीबार

Nanotechnology शब्द का पहली बार इस्तेमाल 1974 में Japani Scientist Norio Taniguchi ने किये थे. वो एक production technique को सञ्चालन करते वक़्त nanotechnology शब्द को दोहराएं. ये उन्होंने इस लिए कहा, किउकी उस समय उस उत्पादन तकनीक में nanometers के जैसेही इकाई का इस्तेमाल हो रहा था. हलाकि उस वक़्त nanometer नाम से कोई ऑब्जेक्ट मौजूद भी नहीं था.

sarkari results image

Sarkari Results, Sarkari Naukri का websites list. Online Form देखे

Sarkari Result, Sarkari Naukri (Online Form) : Sarkari Results का अपडेट आपको कहां मिल सकता है. कौन सी Online Form अभी आप कहां से भर सकते हो और Sarkari naukri कौन सी आपके लिए उत्तम हो सकता है. कौनसी Sarkari Result अभी update किया गया है. इस hindi article में आपको पूरी जानकारी मिलेंगे. Sarkari Results और Sarkari Naukri की सबसे बड़ी website लिस्ट को हम आपके सामने उपस्थापित कर रहे है.

सरकारी रिजल्ट हिंदी में – Sarkari Results in hindi

This image shows, Sarkari Results related website with various color combination. The text written "sarkari results" "Sarkari job" in the middle.
SarkariResults

इन sites में, कोई भी Sarkari Results आपको live मिलेंगे. हमें पता है sarkari results की बोहोत साड़ी websites मौजूद है. और इसी कारन students सठिक जगह पर पोहोच नहीं पाते. और कभी कभी तो भीड़ इतनी होती है की sarkari results की website server ही क्रश कर जाता है. तो चलिए देख लेते है sarkari results in hindi में.

इन्ही बातों को ध्यान में रखते हुए, हमने महसूस किया इस subject पर एक complete article होना जरुरी है. ताकि job exam देने बाले युवाओं को मदत हो सके. और ये hindi में होना जरुरी है, किउकी हमारे ज्यादातर भाई बंधुओको हिंदी में ही आसानी होंगे. तो चलिए आगे बढ़ते है और पता करते है latest sarkari job, sarkari results update, exam notifications और साथ में bonus के तौर पर private job notification जानकारी.

Results & Job Website of Government (list)

दोस्तों बात हो रही है Sarkari results और Sarkari Naukri की तो सर्कार द्वारा चलाया जाने वाला websites के बारेमे पहले बताना चाहिए. निचे हम कुछ result website बारेमे बताने जा रहे है. जो पूरी तरह sarkari है. और इन websites में sarkariresult के अतिरिक्त naukri की भी जानकारियां दी जाती है. मगर सिर्फ sarkari चैत्र की नौकरी परीक्षा परिणाम यह आपको मिलेंगे.

Live result कहा मिलती है

Sarkari Results का live प्रस्तुत करती है नीचे दिए गए पहली पांच result website. Live result का प्रक्रिया कुछ अलग होता है. Sarkar अगर कोई results को online update करनेका अनुमति देते है real time में, फिर ये websites उन्हें realtime update करती है.

पर आप ये भी जान लीजिये, की government हर results को live करने का अनुमति नहीं देते है. ऐसे परिस्तिथि में ये result websites इन्हे realtime update न करके, उसे follow up update करते है. इसीलिए हमें तुरंत ही इन sites का server में results देखनेको मिलती है.

Sarkari Results Website लिस्ट

Sarkari Results से related सबसे बेहतरीन websites के लिस्ट को देखें. इनमे से government job वेबसाइट भी मौजूद है. हमने ये आंकड़ा 9 December 2019 को दे रहे है. जैसे जैसे इनमे पारबर्टन होगा, आनेवाले दिनोमे इनमे हम परिबर्तन करते रहेंगे. और आप हमेशा updated information ही पाएंगे.

1sarkariresults.infoMonthly Visitors:
12 lakh approx
subhrasom.com
trust score:
98%
2sarkariresult.com10 lakh approx100%
3hindi.sarkariexam.comcounting . . .95%
4sarkarijob360.comcounting . . .100%
5freshersnow.com11 lakh approx99%
6sarkarijobfind.com3.5 lakh approx78%
7fresherslive.comcounting . . .97%
8govtjobguru.in5 lakh approx80%
9www.hirelateral.com9 lakh approx85%
10www.sarkarijobfind.comcounting . . .79%
11www.sarkarinaukridaily.incounting . . .79%

सरकारी रिजल्ट्स की Most Popular Websites

दोस्तों, Government Jobs ओर result को पहले हम पहले paper print के द्वारा यूज़ करते थे. फिर इसको online लाया गया. साल 2011 freshers now नाम का एक वेबसाइट job notifications और sarkari results update देते थे. ये job और sarkari result वेबसाइट आजभी मौजूद है. और इसके लगभग 4.85 हज़ार अलेक्सा रैंक भी है. हमने इसे अपने सूचि में रख्हा है.

पर government job या sarkariresults के चैत्र में सबसे popular वेबसाइट है sarkariresult.com और ये alexa में 512 नम्बर पे मौजूद है. लाखो स्टूडेंट्स इस sarkari results वेबसाइट पर जाते है latest job notifications और कोईभी gov exam का result के लिए. इसका Indian visitors लगभग १० लाख का करीब है.

इसके बाद और एक बहुत ही पॉपुलर sarkari results और job वेबसाइट 2015 में अस्तित्वा में आयी. जिसका नाम भी sarkari results com जैसा ही है. इस website का नाम sarkariresults.info है. ये भी काफी popular है और alexa rank लगभग तीन हज़ार से थोड़ा ऊपर है. इस वेबसाइट में लगभग १२ लाख gov job seeker हर महीने सेवा में लेते है.

आपको अजीब लग रहा होगा, मगर इसमें job seeker विजिटर्स, पहली वाली वेबसाइट से ज्यादा है. मगर ये वेबसाइट Sarkari result. com की ही एक copy website है. इसमें आपको latest job notification, exam syllabus, interview list, admit card आदि का full information.

Results websites

कई सारे पहलू को नज़र में रखते हुए हमने, दो ebsite को पसंद किया है. जिनमे से पहला आप सबके परचित sarkari results site है.

Sarkari result. com

sarkariresult.com website home page image
sarkari result website

दोस्तों Sarkari result. com [ Visit ] एक Job और Sarkari Results वेबसाइट है. ये students का सबसे पसंदीदा sites में से एक है. इसमें असल तौर पर government exams का रिजल्ट्स निकाला जाता है. ये live result का तुरंत update देते है. इसीलिए students इस website को काफी पसंद भी करते है. हमारा trust score में ये website 100% genuine है.

ये वेबसाइट विभिन्न forms का information भी उपलब्ध करवाते है. जैसे latest government form, latest form, government form, live sarkariresult. ये वेबसाइट को 2012 में शुरू किया गया.

SarkariResult App

Sarkari result app बहुत सारे मौजूद है गूगल प्ले स्टोर में. पर हमने आपके लिए बिलकुल असली result app को निचे लिस्ट में दिया है. साथ में app download link भी मौजूद है. आप डायरेक्ट download button से उन्हें अपने फ़ोन में इंसटाल कर लें. App आपको एंड्रॉयड, IOS और Windows के लिए मिल जायेंगे. वो भी फ्री में.

Android App

इस Sarkari Result App में वही चीजे आपको मिलेंगे, जो website में उपलब्ध है. आप Google play store से इन्हे डाउनलोड कर सकते है. आपका मोबाइल में इन्हे Install करके हमेशा sarkariresults अपडेट पा सकते है. app download link निचे दिया गया है. ये ऐप Free है.

App NameDownload Link
Sarkari Results Free Android Apps Official दोनों ही play store से डाउनलोड करें.
Sarkari Exam App , Sarkari Result App , Naukri App sarkariresults नाम से उपलब्ध Click करें

IOS App

Apple Store से Sarkari Result नाम की IOS app कि आप अपने Apple फोन में इंस्टॉल करके सब sarkariresults और sarkari job अपडेट को पाएंगे. App Link निचे दिया गया है. ये Free ऐप है.

App NameDownload Link
Sarkari Result ( Free IOS Result Apps Official )Appstore से डाउनलोड करें Click करें

Windows App

फ्रेंड्स Windows के लिए भी सरकारी रिजल्ट ( sarkariresults ) का authentic app मौजूद है. जिसे आप अपना windows system में इनस्टॉल कर सकते हो. आप app इनस्टॉल करने से पहले सिस्टम की requirement क जाँच ले. इसके लिए निचे लिंक को क्लिक करके ‘See system requirements’ को क्लिक करें. फिर इनस्टॉल करें sarkari result की इस बेहतरीन FREE ऐप को.

App Name Download Link
Sarkari Result (All result information for windows user)Microsoft से डाउनलोड करें Click करे

Telegram Channel of Sarkari Result

दोस्तों, अगर आप sarkari results अपने telegram में पाना चाहते है. तो उसका उपाय भी मौजूद है. सिर्फ आपको अपना फ़ोन पर पहले telegram को इनस्टॉल करके रखना है. फिर हमारा website में आ कर इस hindi article की निचे दिए गए लिंक को क्लिक करके sarkari result telegram channel को subscribe करलें. बस हो गया. ये बिल्कुल FREE है.

Sarkari Result Telegram ChannelSubscribe
1.Sarkari Result on telegramtelegram.me में विजिट करें और sarkariresults टाइप करें. फिर join button में क्लिक करें

Facebook Page of Sarkari Result

Facebook में जुड़िये sarkariresults की official page के साथ. और पाइये हर जानकारी आपका सबसे ज्यादा समय बिताने बाला प्लेटफार्म के ऊपर ही. इन page को daily update किया जाता है. इसीलिए आप कोईभी खबर से चूकेंगे नहीं. निचे link दिया गया है.

Sarkari Results FacebookJoin Link
Official Sarkari Result pageclick करें

Best job websites in India

Sarkari results के साथ ही sarkari naukri भी एक important विषय है. दोस्तों अब जान लीजिए सबसे बेहतर sarkari job website लिस्ट के बारेमे. जानिए कौनसी वेबसाइट में आपको best jobs मिल सकता है. इनमे वो sarkari job की informations दी जाती है जो जेन्युइन हो. देख लीजिये best job websites in India.

1sarkarijob360.com
2www.sarkarinaukridaily.in
3sarkari-naukri.in
4sarkariresult.com
5sarkariresults.info
6www.embibe.com

Free job alert / Free result alert

Free job alert और free result alert आप कौनसी genuine वेबसाइट में पाओगे वो आपको बताते है. ऐसे तो लगभग हर job और results site ही अपने उपभोग्ताओ को बिलकुल free job aleart प्रदान करते है. पर कोईभी job और results website को आप युही भरोसा नहीं कर सकते. कुछ ही वेबसाइट है जो असली result alert, job alert का सर्विस देते है. जानलेते है कौनसा है वो. और कैसे आप असरदार तरीके से कोई भी job notification और sarkari result notification को न चूक पाए.

Internate में jobs खोजना अभी 2020 में और भी जोरो शोरो से होने वाला है. अगर आप साल 2000-2014 तक का समय को देखे, तो आपको पता चलेगा तब ज्यादातर students या job sekeers खुद जाते थे book stalls. और job forms को कलेक्ट करते थे. एक और माध्यम था employment news नाम का job news पेपर. इसमें कोई free job alert या free result alert का सुविधा नहीं था. सब कुछ खरीदना परता था. sarkari results उनमे आते थे.

sarkari result email notification image.
sarkari result email notification image

पर online forms, online results, online application और अभी सबसे प्रसिद्ध online job का प्रचलन Internet का क्रांति अनेके बाद ही भारत में सुरु हुआ. उस समय और इस समय में बहुत अंतर है. अभी हर naukri news घरपे बैठ कर मिल जाते है. हर results को आप सिर्फ कुछ clicks में ही पा सकते हो. सिर्फ सठिक website को खोजना परता है. और इसीको नज़र रखते हुए हमने इस आर्टिकल को लिखा है. ताकि हमारा उपभोगता job seekers और जो exam दे चुके है उन्हें results की जानकारी सठिक मिल सके. निचे देखिये लिस्ट new results का और इसमें आप alert भी On कर लें.

Sarkari exam results

हर साल सरकार, बहुत सी exam organize करते है. जिसे देशभर से जुवा exam के लिए apply करते है. निचे दिए गए websites में sarkari exam results 2019 का मिलेंगे. ये sarkari results अपडेटेड link है.

Board Exam Results 2019

1) jagranjosh वेबसाइट के results menu में विजिट करें
2) livehindustan डॉट com वेबसाइट के career मेनू के results option में जाएँ
3) examresults डॉट net में विजिट करें

UPSSSC cane supervisor final result

Organization NameUttar Pradesh Subordinate Service Selection Commission (UPSSSC) नाम से परिचित
Post NameCane Supervisor (Ganna Paryavekshak क्रमांक २)
No Of Postsपद संख्या 437
Exam Date31 अगस्त 2019
Result Release Date 6 दिसम्बर 2019
Selection ProcessWritten Examination और Interview से चयन होगा
Job LocationUttar Pradesh
Official Siteupsssc.gov.in

result 2019

Exam NameResult Page
Allahabad High Court UPHJS भाग ३ की result ( Sarkari Results ) 2019sarkariexam डॉट com वेबसाइट allahabad-hc-uphjs-result के अंडर 326657 नंबर के फाइल मिलेंगे
MPHC HJS scorecard (Sarkariresults 2019)वेबसाइट का नाम है mphc.mponline.gov.in और यहाँ आपको result मिलेंगे
Allahabad High Court विभिन्न पद, stage 1 and 2 (Cut-Off marks)allahabadhighcourt डॉट in के event menu में event_6892_06-12-2019.html ये फाइल देखे
Delhi High Court stage (2 JT SJT translator result 2019)
1. Senior Judicial Translator
2. Judicial Translator
delhihighcourt. nic.in वेबसाइट में विजिट करें और pdf फाइल को डाउनलोड करें
Allahabad High Court Judgement (Stage 1 and 2 परीक्षा के अंक)allahabadhighcourt डॉट in के event मेनू में event_6879_04-12-2019.html फाइल को देखे
Coast Guard 2020 बैच समापन सूची ( Sarkari result )joinindiancoastguard डॉट gov.in वेबसाइट के PDF के अंडर OFFICER में UPDATED_SELECT_LIST_I फाइल को डाउनलोड करें
Noida metro NMRC विभिन्न पोस्ट परिणाम 2019 ( sarkariresult )nmrcnoida डॉट com वेबसाइट में Content मेनू के pdf अंदर Result_of_becil.pdf फाइल को डाउनलोड करें
NCDRC UDC result(2019)jobapply डॉट in वेबसाइट में जाके ncdrc के अंदर NCDRC2019_UDCResult.aspx फाइल डाउनलोड करें
RBI Grade B Mark Sheet & Cut off 2019 (Phase I)rbi.org.in वेबसाइट के Scripts मेनू में Result_RecOfficerGRBDR फाइल को देखे
Haryana Aarohi School various post results 2019results.indiaresults डॉट com के अंदर aarohi-school-teaching-non-teaching-staff-recruitment-exam-2019 को देखे
LIC AAO recruitment 2019 (1. Assistant, 2. Associate)1.lichousing डॉट com के downloads मेनू में विजिट करें
2. lichousing डॉट com के downloads मेनू के अंदर Candidates ऑप्शन में विजिट करें
BPSC Bihar Civil Judge Final Sarkari results 2019official results site में विजिट करें
RSMSSB Junior Scientific Assistant Government Result 2019official site देखे
EPFO assistant final result 2019sarkari site देखे
Combined Defence Servicesइंतिहान (धारा 2), 2019 upsc.gov.in वेबसाइट के examinations मेनू में देखे
Combined Defence Services Examination (धारा 1), 2019 upsc.gov.in वेबसाइट के examinations Combined Defence Services को देखे
RBI Officer grade c final result 2019 (Advt. No. 5A/ 2018-19 dated December 19, 2018) rbidocs.rbi.org.in रिजल्ट्स वेबसाइट में rdocs के अंदर Content में जाके PDFs में DSIMDBS25112019.PDF ये फाइल मिलेंगे

live kcpe exam results released

www.advance-africa.com › KCPE-Results ( Sarkariresults )

Exam Results of All Sarkari / Govt Recruitment

www.freejobalert.com › exam-results
www.embibe.com › Exams › Government Jobs
postofficerecruitment.com › indian-postal-circle-gds-results
www.cfainstitute.org › programs › cfa › exam  ( Sarkari results )

Note: copy and paste all results on google and search.

Sarkariresult वेबसाइट में कौनसी जानकारियां उपलब्ध है

sarkari results website features
Sarkari results website features

दोस्तों career related information से भरपूर होते है ये job और result sites. इनमे एक स्टूडेंट्स की हर जरूरतोंका solution अच्छे तरीको से उपलब्ध करवाया जाता है. दोस्तों अगर आप एक student है, तो बिलकुल मुफ्त की ये career portal आपको बोहोत मदत कर सकता है. नीचे देख लीजिए portal कि Results के अलावा ढेर सारी और features and benefits.

Latest Job Updates / Sarkari Form Yr. 2020

sarkari naukri search कर रहे है? साइट में उपलब्ध ये फीचर आपको वो भी प्रदान करती है. इन वेब्सीटेस में gov jobs, private jobs, railway jobs, bank jobs, एसएससी, डिफेन्स लगभग सभी मिल जायेंगे. देखिये अभीके trending jobs क्या क्या है. वर्ष 2020 में.

  • Delhi Metro Rail (वेरियस पोस्ट), आवेदन करने की अंतिम तिथि 13 Jan 2020 है. आप मेट्रो रेल की sarkari website में ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे. सिर्फ गूगल में लिखे “Metro rail”
  • Nuclear Power Corporation का (विभिन्न पद) पर भर्ती के अंतिम तिथि ६ जनवरी २०२० है. इसे आप गूगल में सर्च करे. ऑफिसियल वेबसाइट मिलजाएँगे.
  • Bank of Maharashtra का नया Vacancy है Scale II और III Officer, तथा जनरल पडोके लिए. Apply करने की अंतिम तिथि ३१ दिसम्बर थी.
  • RRC East coast की नयी vacancy railway अप्रेंटिस की पदोंपर भर्ती का अंतिम तिथि ६ जनुअरी २०२० है.
  • Chhattisgarh Public Service Commission Raipur की पदों पर भर्ती आखिरी तिथि २०२० की ४ जनवरी है.
  • TNFUSRC की vacancy है ३२० पदों पर. ये Tamilnadu forest department की अंतर्गत है. आबेदन की तिथि जनुअरी २०२० की तीसरे हप्ते से फेब्रुअरी की पहला हप्ता तक.
  • Mumbai Metro Rail Corporation की विभिन्न पदों पर भर्ती की आखरी तिथि २४ जनुअरी २०२० है.
  • RRB और रॉस की Job Opening पूरे साल चलने वाली है. इसके लिए रेलवे की Official Website में नज़र रखे.
  • विशेष लेख: दोस्तों इन सारे website links हम आपको provide नहीं कर पाए, किउकी google का रूल्स के अगेंस्ट है. अप्प कृपा बताये गए job query को गूगल में सर्च करें और पहला दूसरा और तीसरा पायदान पर आपको results मिल जायेंगे

Syllabus

ज्यादातर sarkari results प्रदान करने वाली वेबसाइट students के लिए syllabus का आयोजन करते है. हम उनमे से ही कुछ महत्यपूर्ण syllabus को आपको निचे दे रहे है. जो sarkari syllabus होने बाला है.

Competitive Exam Syllabus 2019

SyllabusPdf Download Link
National Eligibility cum Entrance Test का Syllabusrecruitment.guru वेबसाइट का syllabus के अंदर neet-syllabus को क्लिक करें, pdf download link आपको मिलजायेगे
Assam Teacher Eligibility Test – TET Syllabusssa.assam.gov.in के वेबसाइट में default files के अंदर swf utility folder में जाएँ और departments के अंदर pdf link से डाउनलोड करें
SSC Stenographer SyllabusVisit, Register & Download
All India Bar Examination (AIBE) – XIV सिलेबसallindiabarexamination.com के अंदर Syllabus_AIBE9.pdf को डाउनलोड करें
CG State Eligibility Test (SET) Syllabus sarkari recruitment वेबसाइट के अंदर आपको pdf file मिलेंगे
UPSSSC Forest Guard Syllabusupsssc.gov.in वेबसाइट के Default.aspx फाइल को देखे
ASRB National Eligibility Test Syllabusasrb डॉट org.in वेबसाइट की images में जाएँ

Railway Group D English/ Hindi Syllabus

Railway Group D Syllabus In English (PDF) : sarkariexam डॉट कॉम वेबसाइट में विजिट करें. आपको railway group d syllabus लिखते ही pdf मिल जायेंगे.
Railway Group D Syllabus In Hindi (PDF) : ऊपर के जैसा ही sarkariexam वेबसाइट में Hindi syllabus भी मिलेंगे.

Indian Navy Sailor Syllabus Official

Indian Navy Sailor Syllabus Official <—- Click

Answer Key (pdf download)

दोस्तों, exam देने से पहले अगर हम अच्छी तरह prepare हो जाये तो आसानी रहता है. और इसी कारन ज्यादातर sarkari results और job websites ये फीचर भी उपलब्ध करवाते है. ताकि students को आसानी हो. और उन्हें हर question का answer आसानी से समज आएं.

चलिए बताते है महत्वपूर्ण सरकारी नौकरी की equations को कैसे आप solve करेंगे. निचे official link भी मौजूद है देख लीजिये कुछ answer keys.

Name & Answer KeysVisit & Download
Combined Graduate Level Examination 2018 (Tier-II)ssc.nic.in में visit करें और answer key डाउनलोड करें
Multi-Tasking (Non-Technical) Staff Examination-2019sc.nic.in वेबसाइट में final answer key mts19_05112019.pdf को download करें
UGC NET answer keyUGC NET की sarkari website गूगल में सर्च करें
Junior Hindi Translator, Junior Translator, Senior Hindi Translator and Hindi Pradhyapak Examination 2019 ssc.nic.in वेबसाइट में जाएँ और इस फाइल को download करें jht2019_ans_key_extn_02122019.pdf
Sub-Inspector in Delhi Police, CAPFs and Assistant Sub-Inspector in CISF Examination 2018ssc.nic.in के अंदर answer_key_sicpo_22102019.pdf
Staff Selection Commission – Phase-VII/2019/Selection Posts Examinationऊपर बताये गए ssc की उसी वेबसाइट में Tentative_Answer_Key_30102019.pdf को download करें
STAFF Selection Commission – Junior Engineer (Civil, Mechanical, Electrical and Quantity Surveying & Contract) Examination – 2018उसी प्रक्रिया से challenge_system_JE2018_14102019.pdf को डाउनलोड करें
Combined Higher Secondary (10+2) Level Examination 2018 (Tier-I) – Uploading of Final Answer Keys along with Question Paperइस फाइल को डाउनलोड करें chsl2018_finalanswerkey_13092019.pdf
Multi-Tasking (Non-Technical) Staff Examination-2019 इसे करें Answer_Key_Challenge_MTS19.pdf
Stenographer Grade ‘C’ & ‘D’–Examinationइसे डाउनलोड writeup_final_answerkey_Steno2018_07062019.pdf
nta ugc net answer key december 2019testservices डॉट कॉम नाम की वेबसाइट में आपको ये मिलेंगे
Uttarakhand UBTER group d answer key (2019)ubter डॉट इन website में ADMITCARD सेक्शन में इस फाइल को डाउनलोड करें HCGD2019/AKEY_HCGD.PDF
rrb je stage 2 final answer key of year 2019secunderabad.rrbonlinereg.in में विजिट करके answer key download करें
upsssc various post answer key देखेcdn3.digialm डॉट कॉम में EForms के अंदर आपको ये फाइल को उतरना है configuredHtml/2094/62886/login.html
Constables in Central Armed Police Forces (CAPFs), NIA & SSF and Rifleman (GD) in Assam Rifles Examination-2018 ssc.nic.in में जा कर आपको इस फाइल को डाउनलोड करना है Uploading_Tentative_Answer_Key_GD_Exam_30042018.pdf

Admit Card

Admit Card कहाँ से आप डाउनलोड करेंगे अब वो देख लेते है. दोस्तों आज जमाना है Online का और exams भी ज्यादातर होते है online exams . और इसी हालत में जाहिर सी बात है की admit cards भी online ही होंगे. sarkari results और job sites इसीलिए ये भी provide करते है.

बोहोत सारे Sarkariresults बाला websites है. पर जो ये सुबिधा प्रदान करती है उनके link दिए गए है. अगर आप online admit card download करना चाहते है तो link में visit करें. latest admit cards link आपको साइट की उस segment में ले जाएँगी जहा admit cards मिलेंगे. इनमे से कुछ admit cards पको direct download link से pdf format में मिल जायेंगे. और कुछ में आपको login करके cards download करनेको मिलेंगे.

Admit CardsDownload
SSC JE admit card(for Central and Other Region)
ssc-cr.org वेबसाइट में विजिट करके cgl_tier_3_2018_0816 इस फाइल को डाउनलोड करें
UPSSSC Junior Assistant Admit card 2019upsssc.gov.in वेबसाइट के अंदर AdmitCard.aspx फाइल को डाउनलोड करें
DSSSB admit card 2019dsssbonline डॉट nic डॉट in वेबसाइट में ये फाइल डाउनलोड करें AdmitCardEntry.aspx
rsmssb junior instructor admit card 2019rsmssb.rajasthan.gov.in में ये आपको मिलेंगे
PSPCL admit card download cdn.digialm.com वेबसाइट के EForms में विजिट करें
npcil admit cardnpcilcareers.co.in वेबसाइट में विजिट करके RAPS2019 के under में candidate/candidate.aspx फाइल को देखे
UP tet admit cardupdeled.gov.in वेबसाइट के Registration सेक्शन में Tet के अंडर में DTetActivecandlog.aspx फाइल को देखे
Central Selection Board of Constable (पोस्ट: ड्राइवर, Bihar)apply-csbc.com में hgdriver आपको admit मिलजाएँगे
Bank of Maharashtra admit card (स्पेशलिस्ट अफसर)ibpsonline.ibps.in वेबसाइट में आपको ये admit card मिलेंगे
NTA JEE main admit card (साल: २०२०)इस admit को download करें testservices.nic.in वेबसाइट से
UPRVUNL admit cardcdn.digialm.com वेबसाइट EForms में विजिट करें

Admission Notice

Students के और एक जरूरत का विशेष ध्यान रखते हुए, sarkari results तथा job की ये साइट्स एक segment प्रदान करते है एडमिशन का. इस विशेष feature खंड में students जान सकते है कोनसी university और college में क्या subjects उनको मिल सकता है. इतना ही नहीं admission date के बारे में भी results sites बताते है. निचे कुछ चुने हुए online forms को देख लीजिये. देखिये admission notice को.

AdmissionNotice & Form
Indian navy b.tech entry scheme 2020joinindiannavy.gov.in वेबसाइट में विजिट करें
UP CT Nursery, NTT, DPEd Admission Online Form 2019entdata.in वेबसाइट में विजिट करें
KIITEE – 2020kiitee.eduquity.com के अंदर में YEAR2020 सेक्शन में विजिट करें
National Eligibility Cum Entrance Test – NEET, 2020ntaneet.nic.in वेबसाइट में Ntaneet के ander में Registration में जाये और Newreg.aspx फाइल को डाउनलोड करें
Ministry of Human Resource Development (new registration and correction form)testservices डॉट nic.in में visit करें
PES University – B.Tech 2020 Applications Open Nowpessat डॉट com वेबसाइट में जाएँ
NTA JEE mains admission 2019test services डॉट nic डॉट in में आपको admit मिलेंगे
B.Ed. Admission for the session 2019-2021 (Banipur Government College)banipur bed college के official वेबसाइट में विजिट करें
UG Admission: 2019-20 (haldia govt college)www.haldiagovtcollege डॉट org.in के academics के अंदर एडमिशन menu में जाएँ

Latest sarkari results को ऐसे ढूंढे Google पर

दोस्तों अगर आप इस hindi article को पढ़ रहे है, तब आपको sarkari results और sarkari naukri के बारेमे सब जानकारिया मिल चुकी है. हर results update को एक आर्टिकल में देना सम्भब नहीं है ये आप भी समज सकते है. हमने थोड़ा थोड़ा करके latest information आपको दिया है.

मगर महत्यपूर्ण बात ये है की हमने आपको sarkariresults search करने का काम को आसान बनाने का प्रयत्न किये है. वो हर website को mention किया गया है जो आपके काम आएंगे. फिरभी अगर आप कोईभी results या sarkari jankari को Google में सर्च करना चाहते है तो इस तरह करें.

Search in Google
आप Google search में अपना कोईभी सवाल को कोटेशन के अंदर लिख कर search करें. एक्साम्पल: “NTA IIFT Results 2019”. ऐसा करने से सम्भाबना है की आपको genuine और legit sarkari results website की results ही प्राप्त हो.

Sarkari results WhatsApp group link

बहुत सारे WhatsApp group है जो अच्छे काम करते है. सही information देते है सरकारी रिजल्ट्स के बारे में. ये groups अपने पेज में sarkari results के इलावा jobs notification, admit card की जानकारी, syllabus जानकारी, Exams की जानकारियां प्रदान करती है. हम कुछ genuine और professional तरीकेसे काम करने बाले Whatsapp group link join करने का आमंत्रण कर रहे है.

WhatsApp Group LinkName of the group
1.Result and Job notification Whatsapp Group Link For Male सरकारी नौकरी 1
2.whatsapp group link ( sarkari results )For Male सरकारी नौकरी 2
3.whatsapp group link (दाईं ओर दिए गए नंबर पर ये message भेजे “Join in सरकारी नौकरी जानकारी Girl”)For Female Only Group Number +919122577104

Sarkari Result & Job Youtube

दोस्तों ऐसे तो sarkariresults की कोई official चैनल तो नहीं है. पर आप निचे दिए गए image preview में क्लिक करके sarkari result की youtube search box में पोहोच जायेंगे. बहा आप अपने result query का जवाब जरूर पाएंगे. निचे क्लिक करें.

This image shows front page of Youtube Sarkari Result Search Query
Sarkari Result Youtube
astral projection image

sleep stages, dream और soul का तत्व जानेंगे, soul का out of body क्या है

Sleep , dream , soul : यह सुनकर अद्भुत लगता है लेकिन वैज्ञानिक कहते हैं कि हमारी soul शरीर से बाहर आ सकती है. (out-of-body) और हमें देख सकती है. और यह एक सामान्य प्रक्रिया है. हमारे sleep stages के दौरान बहुत से mystery रहती है. लेकिन हम इसके बारे में नहीं जानते. क्युकी ये घटती है गहरी sleep के वक्त. नींद के कई sleep stages होते है. और एक विशेष stage पर dream के वक्त. ये scientific प्रक्रिया घटती है. हालांकि यह सभी के साथ नहीं होता है. लेकिन हर कोई इसे कर सकता है. चलिए जान लेते है sleep stages, dream और soul के रहस्य.

sleep stages

sleep के दौरान dream के अंदर soul कैसे शरीर से निकल सकते है. ये अद्भुत है पर सत्य है. हमको ये जानने से पहले sleep stages के बारेमे कुछ जानकारिया होनी चाहिए.

दोस्तों, हमारे sleep के वक्त बहुत से अजीब चीजें और घटनाएं घटती है. वैज्ञानिकों ने, अध्ययन में खोज निकाले है. और उनके मुताबिक मनुष्य की सम्पूर्ण sleeping pattern पांच चरणों में विभाजित है. जिसे साथ में 5 stages of sleep कहते है. एक एक करके जिसके विस्तृत बिबरन हम पेश करेंगे.

  • Alpha waves state
  • Theta waves state
  • Delta wave state
  • REM
  • Non-REM
this image is about sleep stages
CC Licensed Image: sleep stages

sleep stage पहला (first)

हमारे sleep time के समय, सोने के तुरंत बाद. नींद जब लगने लगती है तब हमारा ब्रेन alpha stage में पोहोचते है. जैसे की हम जानते है हमारा दिमाग अपना सम्पूर्ण कार्य तरंग या brain signal के माध्यम से करता है. ये stage में हमारा दिमाग alpha waves या तरंगे उत्पन्न करता है. Alpha waves बहुत ही कम frequency (8–13Hz) का होता है.

sleep stages इस भाग पर धीमी eye movement होते रहते है और शरीर के मांस पेशिया शांत हो जाते है. नींद पूरी कच्ची रहती है. इस स्थिति में hypnic jerks (हाइपनिक झटके) या अचानक मांसपेशियों में ऐंठन महसूस हो सकता है. ये सबके कारण, कभी कभी नींद खुल जाते है. और खुलने के दौरान, पहला sleep stage से बाहर आते वक्त, कहीं से गिरने जैसी सनसनी का अनुभव हो सकता है.

sleep stage दूसरा (second)

sleep stages की दूसरा भाग में हमारा शरीर, अपने आप को तैयार करती है deep sleep के लिए. मगर इस stage में भी नींद light ही रहता है. sleep stage की इस भाग में eye movements कम हो जाती है और muscular activity न के बराबर होता है.

sleeping की इस चरण के दौरान, मस्तिष्क लगातार brain wave पैदा करता है. और इन तरंगों में अचानक स्पाइक्स पैदा होता है ( spikes in brain waves ), जिसे EEG chart पर देखा जा सकता है. अपनी स्पंदली उपस्थिति के लिए, इन्हे sleep spindles के रूप में जाना जाता है. EEG यंत्र में wave के रूप में signals को k-complexes कहा जाता है. इन दोनों को नींद के रक्षक मन कहा जाता है.

दोस्तों, sleep stages की द्वितीय भाग के दौरान, हमारा मस्तिष्क alpha से theta स्तर पर पोहोचते है. ये स्तर को बहुत ही स्पेशल माना जाता है. किउकी मस्तिष्क की हर कार्य इस स्तर पर आटोमेटिक होता है. इसी स्तर पर अगर कोई बात आपके मस्तिष्क में पूछया जाये तो वो सीधा sub-conscious mind तक पहुँच जाते है. इसलिए इसे very positive mental state कहा जाता है. Theta waves frequency (3 to 8 Hz) रहता है.

sleep stages तीसरा और चौथा (third and fourth)

sleep stages के तृतीय और चौथे स्तर लगभग समान होते है और दोनों ही स्तर पर नींद अपने चरम स्तिथि पर रहती है. third stage पर पहुंचकर, हमारे नींद गहरी होती है. third stage में शरीर का तापमान कम होने लगता है और हृदय गति धीमी होने लगती है. स्टेज 3 को गहरी NREM Sleep के रूप में जाना जाता है. NERM और non-NERM sleep क्या होता है, हमने निचे बताया है. आप पढ़ते रहिये.

नींद की third stage को सबसे अधिक मज़बूत (restorative मतलब पुनर्संरचनात्मक) अवस्था कहा जाता है. इस stage पर दिमाग अपने delta waves स्तर में पोहोचते है. इस की frequencies range 0.5–4 Hz रहती है. आप समज सकते है brain कितनी शांत होते है इस frequency में. यह चरण में तेजी से आंखों में movements होती है. और सपने ज्यादातर इसी स्टेज में देखा जाता है.

दोस्तों sleep stages के fourth चैत्र मैं गहरी नींद अपने चरम पर पहुंचती है. और इसे deepest sleep state कहा जाता है. किउकी पूरी नींद में एहि स्टेज में नींद सबसे गहरी होती है. नींद के तीन और चार चरण शरीर के लिए बेहद रिफ्रेशिंग और ऊर्जा प्रदान करने वाला स्तर होता हैं. तृतीय स्तर पर dreaming की सुरुवात होती है और इसमें dream की गहराईयो में बेक्ति समां जाते है.

sleep stage पांचवा (fifth)

अब sleep stage के पांचवा स्तर पर, मनुष्य का rapid eye movement (REM) होता है. मतलब, आंखोके पुतलिया तेजीसे दाएं बाएं हिलती रहती है(REM). किउकी इस स्तर पर मानव दिमाग में जैसे तूफानी हलचल सुरु होते रहते है. brain में हज़ारो गतिविधियां शुरू हो जाता है.

आंखोके पलके और सरीर के muscles paralyzed हो जाता है. कुछ देर तक हमारे पास हिलने का सकती भी नहीं रहती. इसे sleep paralysis कहते है. ये कुछ देर तक रहता है. इसके अलावा, श्वास उथला और अनियमित हो जाता है. जबकि हृदय गति और रक्तचाप उन स्तरों से बढ़ जाता है जो वे पिछले चरणों में थे.

दोस्तों घबराये नहीं ये बस कुछ ही देर के लिए होता है. और एहि कारन है अगर इस स्तिथि में कोई अगर आपको जबरदस्ती जगा दे, तो आप कुछ देर तक हिल नहीं पाते. किसी sleeping व्यक्ति का अगर आंख खोलकर आप देखोगे तो आपको eye movement की स्पीड से आप डरना नहीं. बयस्क अपने निन्दकी 20 Percent और शिशु 50 percent इसी स्तर पर गुजारते है.

sleep stages की पांचवा चरण के अंत में व्यक्ति जागना शुरू कर देते हैं. और जागने के बाद, किसी व्यक्ति के शरीर का तापमान फिरसे बढ़ने लगता है. ताकि शरीर को दिन की गतिविधि के लिए तैयार किया जा सके.

read this >>> वो दोस्त है? सच में! कितना confident है आप

this image about REM sleep
CC Licensed Image: REM Sleep

REM and Non-REM sleep क्या है

अनगिनत घटनाओं का सिलसिला आपके sleeping time के वक़्त चलता है. वैज्ञानिक sleep cycle को REM और Non-REM ये दो ग्रुप में विभाजित किये है. हम पहले ही जान चुके है REM का मतलब rapid eye movements. मतलब इस वक़्त हमारे आंखोका पुतलिया तेज़ीसे मूवमेंट करती है.

आमतौर पर, REM की समय, सो जाने के 90 मिनट बाद होती है. REM Sleep की पहली अवधि आमतौर पर 10 मिनट तक रहती है. और प्रत्येक चरण के साथ साथ REM का अबधि लम्बा होते जाता है. ये अवधि अधिकतम एक घंटे तक चल सकता है. इस समय heart beat और breathing तेज हो जाती है. REM नींद के दौरान deep dreaming हो सकते हैं, क्योंकि आपका sub-conscious mind अधिक सक्रिय होता है.

Non-REM sleeping का समय आंखें शांत रहते है. ये स्थिति deep sleep के पहले का स्टेज होता है. Non-REM नींद के तीन चरण होते हैं. प्रत्येक चरण 5 से 15 मिनट तक का होता है. आप REM Sleep के स्तर तक पहुंचने से पहले, इन सभी तीन चरणों से गुजरते हैं.

  • 1st चरण: आँखें बंद रहती है, और आप जागने और सोने के बिच रहते हो. इस stage में आपको जगाना आसान है. यह चरण 5 से 10 मिनट तक रह सकता है.
  • 2nd चरण: आप हल्की नींद में होते है. आपकी हृदय गति धीमी हो जाती है और आपके शरीर का तापमान गिर जाता है. इस स्तिथि में आपका शरीर deep sleep के लिए तैयार हो रहा होता है.
  • 3rd चरण: यह गहरी नींद की अवस्था है. इस चरण के दौरान आपको जगाना कठिन है, और यदि कोई आपको जगाता है, तो आप कुछ मिनटों के लिए भटक जाते है. और आपको समाज में नहीं आता क्या हो रहा है. एहि वो स्तर है जब सरीर खुदको, मरम्मत करता है. नए कोशिकाएं बनता है. और हड्डी और मांसपेशियों का निर्माण होता है. immune system को मजबूत करता है. Human growth hormone HGH अच्छी तरह प्रबाह होता है.

sleep disorders क्या होता है

दोस्तों सोने के सही time और सटीक REM की कमी से sleep disorders हो सकते है. हर साल सारा बिस्वा में नींद की कमी के कारन sleep apnea नाम के बीमारी से, लाखो लोग परेशां है. और इससे बचने के लिए sleeping pills का सेवन करते है. जो काफी जानलेबा साबित होता है.

sleep apnea एक संभावित गंभीर नींद के विकार है. जिसमें बार-बार सांस रुक रुकके चलती है. यदि आप जोर से खर्राटे लेते हैं और पूरी रात की नींद के बाद भी थकान महसूस करते हैं. तो आपको स्लीप एपनिया हो सकता है. स्लीप एपनिया के मुख्य प्रकार का नाम हैं Obstructive sleep apnea.

Vector image of moon trying to sleep...Its a funny picture
Sleep

how to sleep instantly

दोस्तों जिन्हें sleep disorders है, वो रात भर जगे रहते है. और इसके वजय से उनके पूरी life तहसनहस हो जाता है. अगर आपको ये problem है, तो इसके उपाय हम बताने जा रहे है. ताकि आप भी instantly sleep का मज़ा ले पाएं.

how to sleep fast in 5 minutes: नीचे दिए गए कुछ points को अगर आप ध्यान दे, तो आप कुछ दिन के practice से 5 minutes में instantly डीप स्लीप पा सकते है. मगर ये पहला दिन ही काम नहीं करेगा. कुछ दिन या week लग सकता है मगर काम जरूर करेगा.

  1. सबसे पहला और सबसे common step ये है की सोने से लगभग आधा से एक घंटा पहले phone को खुद से दूर कर दे . किउकी mobile के light आपक चेतना को जगाया रखता है. इसीलिए दिमाग sleep state में जा नहीं पाते .
  2. Deep breathing करे इस तरीके से. स्वास सीधे पेट में भरिये, श्वास को धीरे से अंदर लेते वक्त चार तक गिने. होल्ड करें पांच तक गिने. इसके बाद धीरे धीरे छोड़ते वक़्त, सात गिने. ये प्रक्रिया दस बार दौड़ाये, आपका दिमाग हल्का महसूस करेगा. लगातार प्रैक्टिस sleep को improve करता है.
  3. हमारा दिमाग बहुत powerful है और आपका thoughts दिमाग को प्रभावित करता है. इसके बारे में दूसरे आर्टिकल में बात करेंगे. आपको अभी करना ये है की कुछ अच्छे thoughts को दिमाग में लाना है. मगर ये मुश्किल है. इसके लिए आपको practice करना परता है. धीरे धीरे ये काम करता है.
  4. mobile phone को दूर करने के बारेमे हमने कहा है. मगर आप फ़ोन का इस्तेमाल कर सकते है एक अच्छी music सुनने के लिए. इसके लिए light को dim कर दे. और you tube में sleep music बोहोत available है. कोई भी चुनले. धीमी आवाज में सुनें.
  5. दोस्तों अगर आप ये साधारण सी steps को daily फॉलो करते है तो आप भी 5 minutes में instantly और fast सो पाएंगे. (ये सारे प्रक्रिया करने में 5 minutes ही लगते है, मगर कुछ दिन प्रैक्टिस करने के बाद ये काम करता है)

read this>>> Aghori रहस्य में, सच्चाई है या कहानी

food for good sleep

अच्छी और जल्दी नींद के लिए, night को जल्दी खाना चाहिए. और कुछ food को good sleep के source माना जाता है. अगर सम्भब हो तो इसे खाने से नींद जल्दी और अच्छी अति है. sleep disorders के लिए भी ये helpful है.

  • गरम दूध (Warm milk)
  • हल्दी वाला दूध (Turmeric milk)
  • बादाम (Almonds)
  • कच्चा लहसुन (raw garlic)
  • कैमोमाइल चाय (Chamomile tea)
  • अखरोट (Walnuts)
  • कीवी फल (Kiwifruit)
  • तीखा चेरी (Tart cherries)
  • फैटी मछली (Fatty fish)
  • जौ घास का चूर्ण (Barley grass powder)
this image about dream
Dreaming

what is dream

जब हम गहरी नींद में होते हैं तभी REM stage में dreaming का सुरुवात होता है. dream मूल रूप से image, thought, feelings और संवेदनाओं का picturization है. ये आमतौर पर कुछ stages of sleep के दौरान मन में अनैच्छिक रूप से होता है. सपनों की सामग्री और उद्देश्य को पूरी तरह से समझा नहीं गया है. हालांकि ये scientifically, philosophically और religiously बेख्या किया गया है.

कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि हम प्रति रात पुरे sleep cycle में, कम से कम चार से छह बार सपने देखते हैं, मगर ज्यादातर हमें याद भी नहीं रहता. कई विशेषज्ञों का कहना है कि सपने हमारे पुराने memories का परिचायक है. और ऐसा कोई इच्छा जो पूर्ण नहीं हुआ उसे dreams दर्शाता है. dreaming के द्वारा हमें बोहोत subjects में आगाह भी किया जाता है.

why do we dream

इसे एक example से समझते है. मान लीजिये हमारे सरीर पर कही जख्म हुआ है और हम दवा लेना भूल गए. तो सरीर ड्रीम के द्वारा हमें उस बिसय में कुछ ऐसा दिखायेगा, जिसमे हम हमारे या किसी और बेक्ति को चोट लगते हुए देखेंगे.
हलाकि कभी कभी ये dreams भयानक रूप से भी सामने आते है. और हमारे sleeping pattern को ब्रबहाबित भी कर जाता है. ये दर्शाता है, मानो जैसे कोई भयानक हादसा हुआ और बोहोतोका जान चला गया. ऐसा सिर्फ इसलिए होता है ताकि, हम जल्दी से इलाज करें. ये सरीर का हमें alert करने का medium होता है.

psychology of dreams

what is dream in psychology: दोस्तों हमने अब तक dream और sleep के बारेमे बोहोत कुछ जान चुके है. मगर एक सवाल बाकि रह गया. और वो है what is dream in psychology ? क्या है psychology का नजरिया. चलिए ये भी जान लेते है.

dreams के माध्यम से, कुछ अपूर्ण इच्छा या इच्छाओं को subconscious स्तर पर उजागर किया जाता है. सिगमंड फ्रायड एक मनोबैज्ञानिक थे. और वो वास्तव में सपनों का अध्ययन करने वाले पहले मनोवैज्ञानिकों में से एक थे. फ्रायड dreams को ले कर सालों अध्यन कर चुके है. और उनके अनुसार, एक व्यक्ति के सपनों में एक अव्यक्त और एक प्रकट अर्थ होता है. प्रकट अर्थ एक सपने के पीछे का स्पष्ट अर्थ है और अव्यक्त अर्थ छिपा हुआ अर्थ है. क्या है इसका मतलब?

दोस्तों कुछ जटिल बातें छुपी रहती है psychology in dreams में. जैसे की हम जानते है sleep के कुछ विशेष stage में हम सपना देखते है. सपनो का subjects कुछ इस तरह होता है.

example: उदाहरण के लिए, Sigmund Freud और अन्य बिसेसग्य का मानना ​​था psychology के दृस्टि से. अगर कोई व्यक्ति sleeping time के दौरान सीढ़ियों पर चढ़ने, उड़ान भरने या दालान से नीचे उतरने जैसी चीजों के बारे में सपने देखता है. तो अव्यक्त अर्थ संभोग के बारे में है (फेल्डमैन, आर, पी। 146).

कई books on dreams प्रकाशित की गई हैं dreams और sleep के ऊपर, जो कुछ वस्तुओं को देखने के पीछे का अर्थों को सूचीबद्ध करता है. और एक सपने का अर्थ जानने में लोगों की मदद करने का प्रयास करती हैं.

साधारण शब्दों में कहा जाये तो, सपना आपके पिछले history, अब्यक्त इच्छा और अपूर्ण इच्छाओ का videography है. जो आप film के जैसे देखते हो. और इसके अलावा, dream आपको कुछ विषय पर चेतावनी देते है. कुछ पूर्ण होने बलि इच्छा को जिसे manifestation कहते है उसे भी समय से पहले ही दिखाता है.

this image showing, a girl sleeping and dreaming
dreaming in sleep

types of dream

dream के कई सारे types देखा जाता है. सबसे ज्यादा चर्चा करने बाले कुछ types के बारेमे हम यहाँ बेख्या देंगे. sleep के समय और quality के ऊपर ये निर्भर करता है.

  • Daydreams
  • Nightmares
  • Recurring Dreams
  • Lucid Dreams
  • Healing Dreams
  • Prophetic Dreams
  • Signal Dreams
  • Epic Dreams

Daydreams

Daydreams: 70 से 120 मिनट का daydream का समय काल होता है. चेतना और नींद की स्थिति के बीच एक ऐसा क्षेत्र है जो कल्पना को भटकने की अनुमति देता है. जैसे-जैसे आपकी जागरूकता का स्तर घटते जाता है, आप अपने आप को खो देते हैं. एहि पर day dreaming है.

Nightmares

Nightmares या बुरे सपने: दुःस्वप्न या nightmare अक्सर आपके दिल की धड़कन बड़ा देता है और दहशत की स्थिति में जागने का कारण बनता है. sleeping इच्छा और प्रयास इस स्तिथि में चला जाता है. जीवन में कोई crisis होने पर ये wake up call का प्रतीक है.

Recurring dreams

Recurring dreams या आवर्ती सपने: ये dreams बार बार दीखता है. recuuring dreams एक कहानी को part by part दिखाता हैं जो हफ्तों, महीनों और वर्षों में खुद को दोहराते हैं.

Lucid dreams

Lucid dreams या सुहावने सपने: lucid dream एक स्पस्ट सपना होता है. sleeping के वक़्त lucid dream के दौरान dreamer को पता चल जाता है कि वे सपना देख रहे हैं. ये एक स्पष्ट सपने होता है. सबसे खास बात ये है की dreamer खुदका मर्जी से सपने का पात्र, स्थान और कहानी चुन सकता है. कुछ हद तक फिल्म मेकिंग का जैसा.

Healing Dreams

Healing Dreams स्वास्थ्य के संबंध में dreamer को संदेश देने का काम करते हैं। कई dream experts का मानना ​​है. कि सपने हमें संभावित स्वास्थ्य समस्याओं से बचने में मदद कर सकते हैं. और बीमार होने पर हमें ठीक करने में मदद कर सकते हैं. हीलिंग ड्रीम्स sleep के अंदर ही आपके स्वास्त का status बता देता है.

Prophetic Dreams

Prophetic Dreams भविष्य में होने वाली घटना का संकेत देता है. इसका मतलब, दिमाग के सूचना और अवलोकन के bits को एक साथ जोड़ने में सक्षम होता है. जिसे हम सामान्य रूप से अनदेखा कर देते हैं या जिसे हम गंभीरता से नहीं मानते हैं. subconscious mind में वही संकेत stored रहता है. और Prophetic Dreams के द्वारा हमारे सामने आते है.

Signal Dreams

Signal Dreams समस्याओं को हल करने या अपने जागृत जीवन में निर्णय लेने में आपकी सहायता करते है. मतलब signal dream के माध्यम से dreamer अपने sleeping के वक़्त कोई भी समस्या को अपने sub-conscious level में हल ढूंढ़ता है. और ये dream उनको मदत करता है.

Epic Dreams

इस Epic Dreams को महान सपने कहा जाता है. किउकी ये इतने विशाल, इतने सम्मोहक, और इतने ज्वलंत होते हैं कि आप इन्हे अनदेखा नहीं कर सकते. इस तरह के dreams का विवरण आपके पास वर्षों तक रहता है.

ये Epic Dreams सौंदर्य और खुशनुमा एहसास से भरा हुआ होता है. जब आप sleeping bed से बहार आते हो ये सपना देखने के बाद. तो आपको लगता है आप खुदका या इस दुनिया का कुछ बिशाल परिबर्तन कर चुके हो. ये सपना positivity से भरा हुआ होता है.

this image about astral projection
astral projection

astral projection

दोस्तों astral projection या सूक्ष्म प्रक्षेपण का मतलब कुछ इस तरह होता है. हमारे phisical body के अलावा और एक सुस्म सरीर का अस्तित्वा होता है. जिसे हम soul के नाम से जानते है. scientist अपने research में ये खोज निकाले है. Out-of-body या OBE experience बोहोतो ने कर चुके है. अर्थात अपना ही सरीर से निकलने का अनुभव.

हमारा sleeping stage में. एक बिसेष मुहूर्त के दौरान dreaming की स्तिथि में. हमारे सुस्म सरीर या astral body, हमारे physical body से निकल कर हमें देख सकता है. ये अनुभव इतना रीयलिस्टिक होता है की आप अचंभित हो जायेंगे. इसे ही astral projection कहा गया है. यह एक कहानी नहीं है, पूरी तरह अभी तक नहीं, पर science के कुछ चैत्र इसे साबित कर चूका है.

दोस्तों astral projection का विचार प्राचीन है और कई संस्कृतियों में होता रहा है. 19 वीं सदी के Theosophists द्वारा ‘astral projection’ की आधुनिक शब्दावली को गढ़ा और बढ़ावा दिया गया.

astral travel

astral travel (या सूक्ष्म यात्रा) एक अनुभूति है जिसका उपयोग out of body (OBE) अनुभव का वर्णन करने के लिए किया जाता है. दरहसल astral projection और astral travel एक ही सिक्के का दो पहलु है.
किउकी astral travel में astral body, physical body से अलग हो कर पुरे universe में घूम सकता है. astral travel के द्वारा कोईभी स्थान में मनुस्य पोहोच सकता है. किसीभी वक़्त. इसे dreams और meditation के साथ जोड़ा गया है. इसके मुख्या कारण है astral projection और astral travel को कड़ी ध्यान से, दिमाग को योग्य बनाने का बाद ही किया जा सकता है.

दोस्तों, एस्ट्रल प्रोजेक्शन बास्तब में सम्भब है या नहीं इस तर्क में हम नहीं पड़ेंगे. मगर ये कह सकते है, ऐसा बहुत चीजें बिस्वा में मौजूद है जिसे बिस्वास करना मुश्किल होता है. और astral projection के ऊपर काफी सारे तथ्य मौजूद है. जिससे इसे सच के और धकेलता है. मगर एक बात निश्चित है, कि ये हर एक इंसान के बस का बात नहीं है.

astral projection और astral travel अगर आपको करना है. तो आपको प्रतिदिन meditation का अभ्यास करके, अपने आपको समर्थ बनाना होगा. और उसके बाद ही आप इसे कर पाओगे. हमें जरुर बताएँ क्या आप इसे करने में समर्थ हुए या नहीं. अच्छे से समझने के लिए वीडियो को जरूर देखे और जुड़े रहिये हमें फॉलो करके.

astral travel video

दोस्तों astral projection video या कह लीजिये astral travel video हमारे youtube channel livindead मौजूद है. पर google के कुछ terms को मद्दे नज़र रखते हुए हम फ़िलहाल के लिए आपसे अनुरोध करते है. आप या click करें और यूट्यूब में livindead सर्च करें। हमारे चैनल का लोगो लाल रंग का है. और वीडियो का शीर्षक है Do not panic! Something happens when you sleep घबराना मत ! सोते समय कुछ होता है. आशा करते है आप वीडियो जरूर देखेंगे और कमेंट भी करेंगे. धन्यवाद्.